Champions Trophy 2025- चैम्प‍ियंस ट्रॉफी में भारत को बुलाने के लिए फिर गिड़गड़ाया पाकिस्तान, इस बार दिल्ली-चंडीगढ़ वाला ऑप्शन भी दिया

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

Champions Trophy 2025 Latest Update: क्या चैम्प‍ियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम में जा सकती है? क्योंकि पाकिस्तान भारत को बुलाने के लिए हर तरह से कोश‍िश कर रहा है. अब तो उसने भारत को बुलाने के लिए एक नया ऑप्शन भी दिया है. दरअसल, पाकिस्तान का सुझाव है कि भारतीय टीम पाकिस्तान खेलने आए, भले ही वो चंडीगढ़ या दिल्ली में मैच खेलने के बाद वापस चली जाए.

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की हाल की पाकिस्तान यात्रा ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना के बारे में चर्चाओं को फिर से हवा दी है, भले ही इससे कोई उम्मीदें ना जगी हों. 'क्रिकबज' की खबर के अनुसार- एस जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच कई बार बातचीत के दौरान इस मुद्दे को उठाया गया था. दावा है कि इस बातचीत के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष मोहसिन नकवी, जो मंत्री भी हैं, वह भी इस बैठक में शामिल हुए.

आठ देशों के 50 ओवर के टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम आखिरकार पाकिस्तान जाएगी या नहीं, यह फैसला भारत सरकार को लेना है. इस समय ना तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और ना ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इसकी पुष्टि की है.

Advertisement

इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) ने बीसीसीआई को पत्र लिखकर एक पेशकश की है. पीसीबी का कहना है कि अगर भारतीय टीम सुरक्षा चिंताओं के कारण पाकिस्तान में रहने से बचना चाहती है तो प्रत्येक मैच के बाद चंडीगढ़ या नई दिल्ली लौट सकती है.

पीसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि दो मैचों के बीच लगभग एक सप्ताह का अंतर है. चैंपियंस ट्रॉफी 19 फरवरी से 9 मार्च तक होनी है, जिसके मैच लाहौर, रावलपिंडी और कराची में होंगे. पीसीबी ने सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए भारत के सभी मैच लाहौर में कराने की योजना बनाई है. लाहौर को इसलिए वेन्यू के तौर पर चुना गया क्योंकि यह भारतीय सीमा के करीब है और मैच देखने के लिए भारतीय फैन्स को आना आसान होगा.

Rohit

भारत के तीन मैच 20 फरवरी (बनाम बांग्लादेश), 23 फरवरी (बनाम पाकिस्तान) और 2 मार्च (बनाम न्यूजीलैंड) से न‍िर्धार‍ित हैं. इस शेड्यूल को लेकर कुछ अपडेट सामने आए है. आईसीसी ने चैम्प‍ियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली टीमों को शेड्यूल सर्कुलेट किया है. पाकिस्तानी मीडिया में इस बात की खबरें भी हाल में सामने आईं हैं, जिसमें आईसीसी से भारत के एक मैच विशेष रूप से भारत-न्यूजीलैंड के मैच को किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने का अनुरोध करने की बात की गई है. पीसीबी ने विकल्प के रूप में रावलपिंडी का प्रस्ताव दिया है है. हालांकि, ब्रॉडकास्टर और ICC अधिकारियों ने इस तरह के अनुरोध के बारे में किसी भी जानकारी से इनकार किया है.

Advertisement

भारत की भागीदारी है बेहद अहम....
चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी बेहद अहम है, चाहे वह पाकिस्तान में हो या हाइब्रिड मॉडल को अपनाकर किसी अन्य देश में, क्योंकि भारत इस इवेंट से दूर हटा तो यह काफी नीरस हो जाएगा. ICC और PCB ने भारत के मैच को पाकिस्तान के बाहर आयोजित करने की आकस्मिकता की योजना बनाई है, अगर रोहित ब्रिगेड पाकिस्तान की याऋा नहीं करते हैं.

दूसरी ओर इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के चेयरमैन रिचर्ड थॉमसन ने रॉयटर्स के हवाले से कहा- इस गतिरोध का समाधान हो जाएगा, अगर ऐसा नहीं होता है तो कई अलग-अलग विकल्प हैं. मैंने नहीं सोचा था (यह भारत के बिना खेला जाएगा), क्योंकि अगर आप भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी खेलते हैं तो प्रसारण अधिकार नहीं होंगे, और हमें उन्हें सुरक्षित रखने की आवश्यकता है.

पाकिस्तान में खेलने का निर्णय सरकार पर न‍िर्भर
पाकिस्तान 1996 वर्ल्ड कप के बाद अपने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट इंवेंट की मेजबानी के लिए तैयारी कर रहा है. चैंपियंस ट्रॉफी एक आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) इवेंट है. वैसे पाकिस्तान में खेलने का निर्णय पर बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) कई बार यह कह चुका है कि इस पर न‍िर्णय भारत सरकार लेगी. 2023 वनडे एशिया कप के दौरान भारत ने 'हाइब्रिड मॉडल' के आधार पर श्रीलंका में अपने खेल खेले.

Advertisement

ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार, संभावित सेमीफाइनल और फाइनल सहित भारत के सभी मैच लाहौर में खेले जाने हैं. भारत बनाम पाकिस्तान का प्रमुख मैच 1 मार्च को होना है. बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने मई 2024 में कहा था कि भारतीय टीम टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान तभी जाएगी जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी. शुक्ला ने कहा था, 'चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के मामले में, हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमें करने के लिए कहेगी. हम अपनी टीम तभी भेजेंगे जब भारत सरकार अनुमति देगी. इसलिए हम भारत सरकार के फैसले के अनुसार जाएंगे.'

हाइब्रिड मॉडल के तहत खेलेगा भारत?
पिछले साल भारत ने पाकिस्तान में एशिया कप खेलने के लिए अपनी टीम भेजने से इनकार कर दिया था. इसके बाद एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) को इस आयोजन के लिए एक हाइब्रिड मॉडल बनाया, जिसके बाद भारत के मैच श्रीलंका में हुए थे. चैम्प‍ियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि भारत सरकार द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. जो हाल‍िया रिपोर्टें आई हैं उनके अनुसार, हाइब्रिड मॉडल पर विचार किया जा सकता है. भारत एशिया कप की तरह ही अपने मैच यूएई या श्रीलंका में खेल सकता है. इस मामले में आईसीसी का रुख भी महत्वपूर्ण होगा.

Advertisement

भारत आख‍िरी बार पाकिस्तान कब गया?
भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार द्विपक्षीय ल‍िम‍िटेड ओवर्स (50 ओवर्स) की सीरीज 2012-13 में खेली थी, तब पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था. उसी दौरान 2 मैचों की टी20 सीरीज भी हुई थी. वहीं भारत ने पाकिस्तान में आख‍िरी बार 2007 में दौरान टेस्ट सीरीज खेली थी. वहीं पाकिस्तानी टीम हाल में वनडे वर्ल्ड कप के दौरान खेलने आई थी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कभी हैंडपंप, तो कभी पंखा.. बर्थडे पर सनी देओल ने जारी किया जाट का धमाकेदार पोस्टर

Sunny Deol Birthday: बॉलीवुड सुपरस्टार सनी देओल आज, 19 अक्टूबर को अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर फैंस सोशल मीडिया के जरिए उनको ढेर सारी बधाई दे रहे हैं. इसी बीच एक्टर ने भी अपने फैंस को एक बड़ा सरप्राइज देते हुए अपनी अपकमिंग फिल्म

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now