बिश्नोई समाज कुछ भी कहे, सलमान खान के लिए मुश्किल है काले हिरण मामले में माफी मांगना | Opinion

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद फिल्म स्टार सलमान खान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. ये सुरक्षा इंतजाम गैलेक्सी अपार्टमेंट के अलावा सलमान खान के फार्महाउस पर भी किये गये हैं.

एनसीपी नेता बाबा सिद्धीकी को सलमान खान का बेहद करीबी माना जाता था. और करीबी होने की बदौलत ही बाबा सिद्धीकी को सलमान और शाहरुख खान की दोस्ती कराने का क्रेडिट दिया जाता है. सलमान के भाई अरबाज खान ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद से पूरा परिवार टूट सा गया है. बाबा सिद्दीकी, खान परिवार के करीब तो थे ही, वो बांद्रा इलाके के नेता लीडर भी थे जहां खान परिवार बरसों से रह रहा है.

सलमान खान के काला हिरणशिकार का मामला फिर से सुर्खियों में बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद ही उछला है. दरअसल, हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले बिश्नोई गैंग ने सलमान खान का साथ देने वालों के साथ ऐसे ही अंजाम की धमकी दे डाली है.

और अब बिश्नोई समाज की तरफ से सलमान खान को माफी मांगने की सलाह दी जा रही है - सवाल है कि क्या सलमान खान के माफी मांग लेने से ये मामला खत्म हो जाएगा? और क्या सलमान खान मामला खत्म करने के लिए ये रास्ता अख्तियार करना चाहेंगे?

Advertisement

बिश्नोई समाज ने सलाह दी है, गारंटी नहीं

अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बिश्नोई का कहना है कि अगर सलमान खान माफी मांग लेते हैं तो समाज उनको माफ कर सकता है.

ये मामला 1998 का है जब जोधपुर में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग चल रही थी. शूटिंग के दौरान ही सलमान खान पर काला हिरण के शिकार का आरोप है. फिलहाल ये मामला अदालत में पेंडिंग है.

बिश्नोई समाज के 29 नियमों में गलती करने पर क्षमा करने का भी प्रावधान है. नियम के तहत अगर किसी ने कोई अपराध कर दिया है तो उस पर दया करते हुए क्षमा किया जा सकता है. ऐसे में अगर सलमान खान के मन में क्षमा मांगने का भाव हो तो बिश्नोई समाज की तरफ से दया की जा सकती है.

बिश्नोई समाज के सचिव हनुमान बिश्नोई का भी कहना है कि अगर सलमान की तरफ से माफी की पेशकश होती है तो उसे बिश्नोई समाज के सामने रखा जाएगा. हनुमान बिश्नोई गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को भी इस मामले में सही ठहराते हैं.

पूछते हैं, लॉरेंस गलत कैसे है? पहले तो उसने माफी मांगने के लिए बोला लेकिन जब वो माफी नहीं मांग रहे हैं तो फिर सलमान दंड के भागी हैं. लॉरेंस को धार्मिक व्यक्ति बताते हुए हनुमान बिश्नोई कहते हैं कि लॉरेंस की भावना आहत हुई है. देवेंद्र बिश्नोई का भी कहना है, लॉरेंस हमारे समाज का लड़का है, और वो सलमान से माफी की बात कह रहा है, ये तो अहिंसा की बात हुई.

Advertisement

बीकानेर में बिश्नोई समाज के लोग कह रहे हैं कि अगर सलमान खान बीकानेर के गुरु जम्भेश्वर की समाधि स्थल पर पहुंचकर माफी मांग लें, तो लॉरेंस बिश्नोई माफ कर देगा. बताते हैं कि बिश्नोई समाज के सबसे बड़े धर्मस्थल 'मुकाम मुक्ति धाम' के लोग भी सलमान खान को अपराधी और लॉरेंस विश्नोई को धर्म परायण मानते हैं - जबकि कानून की नजर में दोनो ही एक जैसे हैं, जिनमें से किसी का अपराध अंतिम रूप से अभी साबित नहीं हुआ है.

सलमान खान के लिए माफी मांगना मुश्किल क्यों?

काला हिरण शिकार केस में सलमान खान को एक बार 5 साल की सजा सुनाई जा चुकी है, जिसे हाई कोर्ट ने सस्पेंड कर दिया था - लेकिन हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील हुई है, और फैसले का इंतजार है.

हो सकता है, सलमान खान को उनके वेल-विशर माफी मांग कर मामला खत्म करने का सुझाव दे रहे हों, लेकिन ये सब उतना आसान नहीं है, जैसा लोग समझ या समझा रहे हैं. अव्वल तो बिश्नोई समाज की तरफ से ही भी कोई ये गारंटी नहीं दे रहा है कि सलमान खान के माफी मांग लेने भर से मामला पूरी तरह खत्म हो जाएगा.

ये भी तो हो सकता है कि सलमान खान ये प्रस्ताव स्वीकार कर लें और बिश्नोई समाज की पंचायत में अपील खारिज कर दी जाये - और ये भी संभव है कि बिश्नोई समाज की बात सुनने को लॉरेंस बिश्नोई ही तैयार न हो.

Advertisement

काला हिरण शिकार केस का तकनीकी पहलू ये भी है कि सलमान खान का माफी मांगना गुनाह कबूल कर लेना माना जा सकता है. माफी तो वो तभी मांग सकते हैं, जब मान लें कि शिकार किया है - लेकिन गुनाह तो कोर्ट का फैसला आने से पहले तय नहीं किया जा सकता.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए पांचों आरोपी, कोर्ट की जगह जज के आवास पर हुई पेशी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now