Narendra Hirwani- इस भारतीय ने डेब्यू टेस्ट में की ऐसी गेंदबाजी... 36 साल बाद भी कायम है ये महारिकॉर्ड

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में टेस्ट मैचों का रोमांच चरम पर है. एक तरफ भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में व्यस्त है. वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान टीम भी अपने घर पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की मेजबानी कर रही है. टेस्ट क्रिकेट का अपना एक अलग महत्व होता है और इसमें भाग लेना हर क्रिकेटर का सपना होता है. यदि कोई क्रिकेटरअपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ता है या गेंद से धांसू प्रदर्शन करता है तो वोफैन्स के दिलों में जगह बना लेता है.

...जब इस भारतीय ने डेब्यू मैच मेंकाटा गदर

टीम इंडिया के पूर्व लेग-स्पिनर नरेंद्र हिरवानी का टेस्ट डेब्यू कौन भूल सकता है, जो आज (18 अक्टूबर) अपना 56वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. हिरवानी ने जनवरी1988 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफडेब्यू पर तबाही मचा दी थी.तबहिरवानी ने पहली पारी में 61 रन देकर आठ विकेट चटकाए थे. फिर उन्होंने दूसरी पारी में 75 रन देकर आठ विकेट झटके.

यानी नरेंद्र हिरवानी ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 136 रन देकर 16 विकेट चटकाए. डेब्यू टेस्ट मैच में यह किसी गेंदबाज की सबसे बेस्ट गेंदबाजी रही. उनका ये रिकॉर्ड आज भी कायम है. हिरवानी ने जब ये उपलब्धि हासिल की थी, तब उनकी उम्र महज 19 साल और 85 दिन थी.हिरवानी के धांसू प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने उस मुकाबले में 255 रनों से जीत हासिल की थी. उस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान रवि शास्त्री थे.

Advertisement

hirwani

देखा जाए तो डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के मामले में हिरवानी के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के बॉब मैसी हैं. मैसी ने साल 1972 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 137 रन देकर 16 विकेट चटकाए थे. वहीं इंग्लैंड के फ्रेंडरिक मार्टिन लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराजमान हैं. मार्टिन ने 1890 में आयोजित ओवल टेस्ट में कंगारू टीम के खिलाफ 102 रन देकर 12 विकेट हासिल किए थे.

हिरवानी के नाम ये भी रिकॉर्ड

नरेंद्र हिरवानी के नाम टेस्ट क्रिकेटमें एक और वर्ल्डरिकॉर्ड दर्ज है. साल 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्टमें हिरवानी ने बिना किसी ब्रेक के59 ओवर फेंके थे. इस दौरान उन्होंने 18 मेडन ओवर फेंके थे और 137 रन देकर 1 विकेट लिया था. टेस्ट मैच मेंबिना ब्रेक के किसी गेंदबाज का यह सबसे लंबा गेंदबाजी स्पेल रहा. उनका ये रिकॉर्ड अब भी बरकरार है.

नरेंद्रहिरवानी का अंतरराष्ट्रीय करियर 8 वर्षों (1988-96) तक चला. इस दौरान हिरवानी ने भारत के लिए 17 टेस्ट और 18 वनडे मुकाबले खेले. टेस्ट क्रिकेट में हिरवानी ने 30.10 की औसत से 66 विकेट चटकाए. वहीं वनडे इंटरनेशनल में हिरवानी के नाम पर 31.26 के एवरेज से 23 विकेट दर्ज हैं.

हिरवानी के बेटे भी हैं क्रिकेटर

Advertisement

नरेंद्रहिरवानी में अपने पहले चार टेस्ट मैचों में 36 विकेट लिए. उन्होंने इसके बाद अगले नौ टेस्ट विदेशी धरती पर खेले, जहां उन्हें विकेट्स चटकाने के लिए संघर्ष करना पड़ा और वो 59 की औसत से केवल 21 विकेट ले सके. इस खराब प्रदर्शन के बादउनका इंटरनेशनल करियर ज्यादा लंबा नहीं चला. हिरवानी के बेटे मिहिरभी एक लेग-स्पिनर हैं. 30 साल के मिहिर हिरवानी ने अपने करियर में अब तक 31 प्रथम श्रेणी, 23 लिस्ट-ए और 24 टी20 मुकाबले खेले हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IND vs NZ 1st Test: जहां न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बना रहे सेंचुरी-हाफसेंचुरी, वहां कैसे टीम इंडिया निपट गई 46 रन पर? अब मैचबचानामुश्किल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now