दमघोंटू होती जा रही दिल्ली की हवा, 285 पर पहुंचा AQI... AAP ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

सर्दियां अभी शुरू भी नहीं हुईं और राजधानी दिल्ली की हवा बिगड़ने लगी. दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है. राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर 285 पर पहुंच गया है. इस बीच शुक्रवार को आम आदमी पार्टी ने एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है.

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को राजधानी के सभी 13 हॉटस्पॉट में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

गोपाल राय के दफ्तर से जारी एक बयान में बताया गया है कि 13 हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाने के लिए शुक्रवार को आम आदमी पार्टी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. ये बैठक दिल्ली सचिवालय में होगी.

इससे पहले दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने भी वायु प्रदूषण की स्थिति पर चर्चा करने के लिए अधिकारियों के साथ एक हाईलेवल मीटिंग की थी. मुख्यमंत्री ने प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

GRAP-1 हुआ लागू

हवा में प्रदूषण केस्तर को बढ़ने से रोकने के लिए दिल्ली-एनसीआर में अब ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान यानी GRAP की पहली स्टेज को लागू कर दिया गया है.

Advertisement

अगर AQI का स्तर 201 से 300 के बीच है तो स्टेज-1 लागू होती है. 301 से 400 के बीच होने पर स्टेज-2 और 401 से 450 के बीच होने पर स्टेज-3 लागू होती है. जबकि, AQI का स्तर 450 के ऊपर होने पर स्टेज-4 लागू कर दी जाती है. स्टेज बढ़ने के साथ-साथ पाबंदियां और सख्त होती जाती हैं.

स्टेज-1 लागू होने पर कई तरह की पाबंदियां लग जाती हैं. मसलन, खुले में कचरा जलाने पर जुर्माना वसूला जाता है. बिजली के लिए डीजल जनरेटर का इस्तेमाल करने पर रोक रहती है. सड़कों पर जमी धूल को उड़ने से रोकने के लिए पानी का छिड़काव किया जाता है.

कैसे मापी जाती है एयर क्वालिटी?

अगर किसी क्षेत्र का AQI जीरो से 50 के बीच है तो AQI ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 से 100 AQI होने पर ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’माना जाता है, अगर किसी जगह का AQI 201 से 300 के बीच हो तो उस क्षेत्र का AQI ‘खराब’ माना जाता है. अगर AQI 301 से 400 के बीच हो तो ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI होने पर ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. वायु प्रदूषण से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

जयपुर में RSS के खीर वितरण कार्यक्रम में चाकू से हमला, 8 स्वयंसेवक जख्मी, कुछ संदिग्ध हिरासत में

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now