हमास चीफ याह्या सिनवार गाजा में ढेर, इजरायली सेना ने किया सबसे बड़े दुश्मन के खात्मे का ऐलान

तेल अवीव: गाजा युद्ध में इजरायल को किस्मत से सबसे बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायल ने अपने सबसे बड़े दुश्मन हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है। इजरायली सेना ने गाजा में एक ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकियों को मारा था। इनमें से एक का चेहरा याह्या

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

तेल अवीव: गाजा युद्ध में इजरायल को किस्मत से सबसे बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायल ने अपने सबसे बड़े दुश्मन हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है। इजरायली सेना ने गाजा में एक ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकियों को मारा था। इनमें से एक का चेहरा याह्या सिनवार की तरह लग रहा था। लेकिन इजरायली सेना इसकी पुष्टि कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने इसके बारे में अमेरिका को बताया है। डीएनए जांच के बाद इजरायल ने माना है कि मारा गया आतंकी याह्या सिनवार ही है। याह्या सिनवार 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली सेना को बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि जिस बिल्डिंग पर उन्होंने धावा बोला उसमें याह्या सिनवार था।
Netanyahu mulls plan to empty northern Gaza of civilians and cut off aid to those left inside

इजरायल को यह कामयाबी पूरी तरह किस्मत से मिली मानी जा रही है। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक बिल्डिंग पर हमला करने वाले सैनिकों का कहना है कि उन्हें अंदाजा नहीं था कि सिनवार यहां हो सकता है। यानी इजरायल को याह्या सिनवार के इस बिल्डिंग में होने की पहले से कोई खबर नहीं थी। न ही उनके पास इंटेलिजेंस का कोई इनपुट था। बुधवार को शुरू हुई मुठभेड़ में सैनिकों ने कई लड़ाकों को एक बिल्डिंग में घुसते देखा, जिसके बाद हमले का आदेश दिया गया। इमारत आंशिक रूप से ढह गई।
Netanyahu mulls plan to empty northern Gaza of civilians and cut off aid to those left inside

कैसे हुई सिनवार की पहचान

बिल्डिंग के ढहने के बाद इजरायली सैनिक मौके पर निरीक्षण करने पहुंचे। तब उन्हें अहसास हुआ कि मारे गए तीन आतंकियों में से एक याह्या सिनवार की तरह दिखता है। घटनास्थल से आई तस्वीर में दिख रहा है कि याह्या सिनवार ने मिलिट्री के कपड़े पहने हुए हैं। साथ ही उनमें ग्रेनेड भी रखा है। इजरायली सैनिकों ने बाद में सिनवार की मौत की पुष्टि के लिए डीएनए सैंपल को लिया। इजरायल ने भी तब कहा था कि वह अभी इसकी पुष्टि नहीं कर सकते हैं।

कौन था याह्या सिनवार

  • याह्या सिनवार (62) हमास का एक प्रमुख नेता था। 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए हमले का वह मास्टरमाइंड था।
  • सिनवार का मानना था कि फिलिस्तीन बनाने का एकमात्र तरीका सशस्त्र संघर्ष है। वह बातचीत से इनकार करता रहा है।
  • सिनवार हमास की रणनीति और सैन्य क्षमताओं की प्लानिंग में मदद करता रहा है। ईरान, हिजबुल्लाह से उसकी करीबी रही है।
  • नयूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सिनवार को जानने वाले आधा दर्जन लोगों ने कहा कि उसका बचपन गाजा के शरणार्थी शिविर में बीता। 22 साल वह इजरायल की हिरासत में भी रहा।
  • सिनवार अंडर ग्राउंड सुरंगों से अपनी हर एक्टिविटी करता था। 2023 से ही इजरायल उसे खोजने में लगा था। लेकिन वह इतना सीक्रेट रहता था कि हमास के कुछ ही लोग उसकी लोकेशन जानते थे। वह किसी भी डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल नहीं करता था।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now