हरियाणा की 20 विधानसभा सीटों पर फिर से चुनाव कराने की मांग, SC में याचिका दायर

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

हरियाणा में नायब सैनी नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो गया है. इसके इतर हाल ही में संपन्न हुए हरियाणा विधानसभा की 20 सीटों पर फिर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. पार्टी ने अदालत में याचिका दाखिल कर जल्द से जल्द सुनवाई करने की मांग की थी. हालांकि. कोर्ट ने उनकी याचिका पर जल्द सुनवाई का भरोसा नहीं दिया है. याचिका में बीजेपी के मुख्यमंत्री नायब सैनी के मुख्यमंत्री पद पर शपथ ग्रहण पर रोक लगाने की मांग की थी.

सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि आप चाहते है कि हरियाणा की चुनी हुई सरकार के शपथ ग्रहण पर हम रोक लगाए. अदालत ने नई सरकार के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. याचिकाकर्ता ने अपनी अर्जी में शपथ ग्रहण पर रोक लगाने की भी मांग की थी.

याचिकाकर्ता ने EVM में गड़बड़ी की जताई आशंका

याचिका में 20 सीटों पर ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जाहिर की गई है. याचिका में कहा गया है कि इन विधानसभा सीटों पर ईवीएम की बैटरी 99% तक चार्ज थी, जबकि बाकी जगह बैटरियां 60-70% चार्ज थी. याचिका में 20 विधानसभा सीटों पर पुनः चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई है. ⁠साथ ही EVM को स्टोरेज करने के निर्देश भी मांगे गए हैं.

Advertisement

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने की थी ECI अधिकारियों से मुलाकात

वहीं, हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलकात की और चुनाव के नतीजों पर आपत्ति जताई थी. कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश, पवन खेड़ा और अजय माकन जैसे वरिष्ठ नेता शामिल थे.

बीजेपी ने जीतीं 48 सीटें

बता दें कि बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में 90 में से 48 सीटों पर प्रचंड बहुमत हासिल की है. वहीं, दस साल से सत्ता में रही बीजेपी के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाने में नाकाम रही कांग्रेस 37 सीटें जीत पाई है. इसके अलावा इनेलो ने 2 सीटें जीतीं हैं. साथ ही निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है. हालांकि, उन्होंने बीजेपी को आलाकमान से मुलाकात के बाद समर्थन देने की घोषणा कर दी है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand Election 2024: राजद ने किया 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा, संसदीय बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

राज्य ब्यूरो, रांची। राष्ट्रीय जनता दल ने झारखंड विधानसभा (Jharkhand Election 2024) की 22 सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी की है। प्रदेश राजद कार्यालय में पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष पूर्व मंत्री सुरेश पासवान की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now