India vs New Zealand Playing 11 today- बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम में भारी फेरबदल, सरफराज खान-कुलदीप यादव की एंट्री, ये 2 ख‍िलाड़ी बाहर

4 1 4
Read Time5 Minute, 17 Second

India vs New Zealand Playing 11 News: बेंगलुरु में आज (17 अक्टूबर) से न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में बड़ा फेरबदल किया गया है. टीम में इंजर्ड शुभमन गिल को शामिल नहीं किया गया, उनकी जगह सरफराज खान को मौका म‍िला.वहीं बेंगलुरु के एम च‍िन्नास्वामी स्टेडियम की प‍िच स्पिन फ्रेंडली पिच होने के कारण आकाश दीप को भी टीम में जगह नहीं मिली. जगह उनकी जगह कुलदीप यादव को तीसरे स्प‍िनर के तौर पर शाम‍िल क‍िया गया. दरअसल, आकाशदीप और शुभमन गिल हाल में बांग्लादेश के ख‍िलाफ हुई सीरीज में खेले थे. बाकी टीम लगभग वही है, जो हाल में बांग्लादेश के ख‍िलाफ सीरीज खेलने उतरी थी.

मैच में टॉस भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला क‍िया. मैच का पहला द‍िन खराब मौसम के कारण नहीं हो पाया था.न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. इस बार दोनों टीमों के बीच 13वीं टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है. जबकि कीवी टीम की कमान टॉम लैथम संभाल रहे हैं.

बेंगलुरु टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीतबुमराह, मोहम्मद सिराज

बेंगलुरु टेस्ट के लिए न्यूजीलैंडटीम: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), ग्लेन फिलिप्स, मैट हेनरी, टिम साउथी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के

Advertisement

बेंगलुरु पहला द‍िन बार‍िश से धुला

पहले द‍िन बार‍िश के कारण धुला मैच कल (16 अक्टूबर) मैच का पहला दिन था. लेक‍िन बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच का पहला द‍िन बार‍िश के कारण धुल गया. बार‍िश का कहर इस कदर था कि टॉस भी नहीं हो सका.मैदान पर पूरे द‍िन बार‍िश की वजह से कवर्स मौजूद थे.

दूसरे द‍िन ऐसा रहेगा खेल का समय
सुबह का सेशन: 9:15 -11:30
दोपहर का सेशन: 12:10 - 14:25
शाम का सेशन14:45 - 16:45

भारत और न्यूजीलैंड का टेस्ट इत‍िहास
जब भी न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई और उसने यहां टेस्ट सीरीज खेली है, तब-तब उसे रोना ही पड़ा है. फैन्स को यहां सीधे-सरल शब्दों में बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है.

कीवी टीम ने पहली बार 1955 में भारत का दौरा किया था, तब उसे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी. इस सीरीज के तीन मुकाबले ड्ऱॉ रहे थे. इसके बाद न्यूजीलैंड टीम 1965 में भारत आई और इस बार भी उसे एक भी टेस्ट जीतने का मौका नहीं मिला. तब भारत ने 4 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हराया था. 3 टेस्ट ड्रॉ रहे थे.

Advertisement

फिर 4 साल बाद यानी 1969 में एक बार कीवी टीम ने भारत का दौरा किया और इस बार भारतीय जमीन पर उसने पहला टेस्ट जीता. इस बार न्यूजीलैंड 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही थी. एक मैच इस बार भी ड्रॉ रहा था.

कुल सीरीज: 12
भारत जीता: 10
न्यूजीलैंड जीता: 00
ड्रॉ: 2

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड
कुल टेस्ट मैच: 36
भारत जीता: 17
न्यूजीलैंड जीता: 2
ड्रॉ: 17

न्यूजीलैंड टीम को प‍िछली सीरीज में हार म‍िली
भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज नवंबर 2021 में हुई थी. यह सीरीज भारतीय जमीन पर ही हुई थी, जहां न्यूजीलैंड को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हार झेलनी पड़ी थी. यदि ओवरऑल टेस्ट सीरीज और मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो इसमें भी भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी नजर आता है. यह दोनों रिकॉर्ड नीचे देख सकते हैं.

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल सीरीज रिकॉर्ड
कुल टेस्ट सीरीज: 23
भारत जीता: 12
न्यूजीलैंड जीता: 7
ड्रॉ: 4

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड
कुल टेस्ट मैच: 62
भारत जीता: 22
न्यूजीलैंड जीता: 13
ड्रॉ: 27

न्यूजीलैंड का भारत दौरा
16 अक्टूबर: पहला टेस्ट, बेंगलुरु
24 अक्टूबर: दूसरा टेस्ट, पुणे
1 नवंबर: तीसरा टेस्ट, मुंबई

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UNICEF ने बच्चों और किशोरों के लिए सड़क सुरक्षा बढ़ाने में मीडिया की भूमिका को बताया अहम, वर्कशॉप का किया आयोजन

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। बच्चों को सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते खतरों से बचाने के लिए, प्रिंट, ऑनलाइन और रेडियो के 30 से अधिक मीडिया पेशेवर यूनिसेफ द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘सड़क सुरक्षा पर राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला’ के लिए अहमदाबाद में एकत्र हुए।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now