BPSC 70th CCE 2024- बढ़कर 2000 के पार हुई बीपीएससी 70वीं की वैकेंसी, आवेदन की लास्ट डेट भी बढ़ी

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

BPSC 70th CCE Prelims Exam 2024:बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) नेबीपीएससी 70वीं इंटीग्रेटेड संयुक्त प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा (BPSC 70th CCE Prelims) के लिए आवेदन की लास्ट डेट और रिक्तियों की संख्या बढ़ा दी हैं. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे अब आयोग (बीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइटbpsc.bih.nic.in पर जाकर 4 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर थी.

बढ़कर 2027 हुईं रिक्तियां

इस परीक्षा के माध्यम से कुल 1957 रिक्तियों को भरा जाएगा, इनमें 70वीं सीसीई के लिए 1954 रिक्तियां और बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) पदों के लिए 4 रिक्तियां शामिल हैं. इससे पहले कुल 1929 रिक्तियां निकाली गई थीं, जिन्हें बाद में बढ़ा दिया गया है. एक बार फिर रिक्तियों की संख्या बढ़ाकर कुल2027 कर दी गई हैं.

पदवार रिक्तियों की संख्या यहां देखें-

4 नवंबर तक फॉर्म अपडेट करने का मौका

आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर सूचना दी है कि ऑनलाइन आवेदन भरने की विस्तारित अंतिम तिथि 4 नवंबर 2024 कर दी गई है, जबकि अपडेट या सुधार की ऑनलाइन विंडो 19 अक्टूबर से 4 नवंबर तक खुली रहेगी. आयोग ने कहा कि मौजूदा उम्मीदवार नाम, माता का नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि को छोड़कर 19 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच अपने (वन-टाइम रजिस्ट्रेशन) प्रोफाइल डिटेल अपडेट कर रहा है. उम्मीदवारों को अतिरिक्त शुल्क के भुगतान पर अपना लिंग और कैटेगरी भी बदलने की अनुमित है, लेकिन इसके लिए डिमांड ड्राफ्ट एव लिफाफे पर रजिस्ट्रेशन नंबर और 70वीं सयुंक्त प्रतियोगिता परीक्षा लिखकर परीक्षा नियंत्रक, बिहार लोक सेवा आयोग, 15, नेहरू पथ (बेली रोड) पटना-80001 के पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करेंगे. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-

Advertisement

बीपीएससी 70वीं सीसीई प्रीलिम्स परीक्षा तारीख

यह भर्ती परीक्षा 13 और 14 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी. हालांकि इससे पहलेबीपीएससी 70वीं सीसीई प्रीलिम्स एग्जाम पहले 17 नवंबर 2024 को आयोजित किया जाना था, जिसे बाद में दिसंबरके लिए टाल दिया गया है. आयोग ने एक पत्र के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को सूचित किया कि परीक्षा 'अपरिहार्य कारणों' से स्थगित कर दी गई है. पत्र में, उन्होंने 7 से 8 लाख बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के परीक्षा में बैठने की संभवना है. उम्मीदवारों की अतनी बड़ी संख्या को समायोजित करने के लिए जिला स्तर पर पर्याप्त संख्या में परीक्षा केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

कैसे करें अप्लाई?
स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: यदि यह पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो उम्मीदवारों को एक बार पंजीकरण करना होगा. अगर पहले से रजिस्टर्ड हैं, तो वे क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके सीधे लॉग इन कर सकते हैं.
स्टेप 3: एप्लीकेशन फॉर्म भरें, फीस जमा करें और जरूरी दिशानिर्देशों के अनुसार सभी वेलिड डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
स्टेप 4: एक बार डॉक्यूमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 5: आपका फॉर्म जमा हो जाएगा. आगे के लिए कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें.

Advertisement

एग्जाम पैटर्न
2024 में बीपीएससी 70वीं सीसीई परीक्षा के दो चरण होंगे- एक प्रारंभिक परीक्षा और उसके बाद मुख्य परीक्षा. प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे लंबी होगी और इसमें कुल 150 अंकों के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल शामिल होंगे. गलत आंसर के लिए नेगेटिव मार्किंग लागू होगी. प्रारंभिक परीक्षा में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा दे सकेंगे.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 600 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि अन्य सभी आवेदकों के लिए शुल्क 150 रुपये है. जो लोग पहचान के लिए अपने आधार कार्ड का उपयोग करते हैं उन्हें 200 रुपये का अतिरिक्त बायोमेट्रिक शुल्क भी देना होगा.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat News: कांडला की केमिकल फैक्ट्री में बड़ा हादसा, जहरीली गैस की चपेट में आने से पांच कर्मचारियों की मौत

जेएनएन, कांडला। गुजरात के कच्छ जिले के कांडला में इमामी एग्रो प्लांट में एक सुपरवाइजर समेत पांच कर्मचारियों की मौत हो गई। हादसा उस समय हुआ जब वे एक केमिकल टैंक की सफाई कर रहे थे। शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, फैक्ट्री में केमिकल टैंक की सफाई करते स

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now