CTET Registration 2024 Last Date- आवेदन करने के लिए एक दिन का समय बाकी, इन स्टेप्स को करें फॉलो

<

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है कि सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) द्वारा परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया को बंद होने में अब केवल एक दिन शेष हैं.ऐसे में सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे देरी किए बिना जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा करें.समय सीमा के बाद आवेदन विंडो बंद हो जाएगी और फिर उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का मौका नहीं होगा.आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक विवरण भरकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

उम्मीदवार चाहें तो केवल पेपर 1 या केवल पेपर 2, या फिर दोनों पेपरों के लिए आवेदन कर सकते हैं. पेपर 1 प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए और पेपर 2 उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए होता है.आवेदन प्रक्रिया के दौरान यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उम्मीदवार सभी आवश्यक जानकारी सही ढंग से भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान समय पर करें.ध्यान रखें कि यदि कोई उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करने में असफल होता है तो उसका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

इस साल सीटीईटी के आवेदन शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जिससे उम्मीदवारों को पिछले साल के समान ही शुल्क जमा करना होगा. इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द सभी प्रक्रिया पूरी करके अपने आवेदन को जमा कर दें, ताकि किसी भी अंतिम क्षण की परेशानी से बचा जा सके.

Advertisement

उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.inपर जाना होगा. होमपेज से पंजीकरण पेज खोलें और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.इसके बाद लॉगिन पेज पर जाकर आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट करें। एक आवेदन फॉर्म प्रदर्शित होगा, जिसमें सभी आवश्यक जानकारी भरें. इसके बाद, शुल्क का भुगतान करें और सीबीएसई सीटीईटी आवेदन पत्र जमा करें। भविष्य के उपयोग के लिए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड, सहेजें और प्रिंट कर लें.

आवेदन के लिए इन चीजों की होगी जरूरत

  • सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र: पासपोर्ट/आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/राशन कार्ड
  • स्कैन की गई फोटो और हस्ताक्षर (निर्धारित प्रारूप में)
  • 10वीं, 12वीं, स्नातक/बीएड के शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • ऑनलाइन भुगतान के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की जानकारी
Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kolkata News: 18 साल बाद मलेशिया एयरलाइंस ने कोलकाता से शुरू की सीधी उड़ान, देखें पूरा शेड्यूल

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। मलेशिया एयरलाइंस ने 18 साल बाद कोलकाता और कुआलालंपुर के बीच सीधी उड़ानें फिर से शुरू करने की घोषणा की है। एयरलाइन दो दिसंबर से इस मार्ग पर बोइंग 737-800 विमान के साथ सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार औ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now