Maharashtra-Jharkhand Election Dates- बजा चुनावी बिगुल... महाराष्ट्र-झारखंड की तारीखों का आज होगा ऐलान, 3.30 बजे EC की PC

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

महाराष्ट्र और झारखंड का चुनावी बिगुल आज बजने वाला है.चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावों को लेकर 3.30 बजे तारीखों का ऐलान करने जा रहा है.चुनाव आयोग ने बकायदा पत्र जारी कर बताया है कि राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कांफ्रेंस होगी, जिसमें चुनाव और मतगणनाकी तारीख का ऐलान किया जायेगा.

महाराष्ट्र और झारखंड दोनों ही राज्यों का राजनीतिक माहौल इस समय गर्माया हुआ है. ये चुनाव राज्यों के अलावा राष्ट्रीय राजनीति पर भी असर डालने वाला है. महाराष्ट्र की बात की जाये तो यहां इस समय शिवसेना के नेतृत्व वाली एकनाथ शिंदे की सरकार है, जिन्होंने पुरानी शिवसेना से बागवत करने के बाद बीजेपी से हाथ मिलाया था और राज्य में सरकार बनाई थी. इस सरकार में एनसीपी का अजित गुट भी शामिल है.

किस पर भरोसा जताएंगे महाराष्ट्र के मतदाता?

इस चुनाव में देखना दिलचस्प होगा कि क्या महाराष्ट्र के मतदाता वर्तमान (शिंदे सरकार) सरकार पर अपना भरोसा एक बार फिर जताते हैं या फिर शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद गुट) और कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका मिलता है.

सियासी खटपट के बाद MVA ने बनाई थी सरकार

महाराष्ट्र में विधानसभा के 288 सदस्यों को चुनने के लिए मतदान होना है. राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट बहुमत मिला था, लेकिन आंतरिक कलह के कारण, शिवसेना ने गठबंधन (एनडीए) छोड़ दिया था और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ एक नया गठबंधन बनाया था. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भी एमवीए में शामिल होकर यहां राज्य सरकार बनाई थी, जिसमें उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने थे.

Advertisement

अभी महाराष्ट्र में शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार

2022 में महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट के बाद एकनाथ शिंदे ने 40 विधायकों के साथ बीजेपी के साथ सरकार बनाई. जिसके बाद एकनाथ शिंदे नए मुख्यमंत्री बने थे. 2023 के राजनीतिक संकट के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का अजित पवार गुट भी सरकार में शामिल हो गया था.

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर चुनाव

झारखंड की बात करें तो यहां विधानसभा चुनाव राज्य की सभी 81 सीटों पर होना है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होने वाला है. राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव दिसंबर 2019 में हुआ था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

महाराष्ट्र चुनाव: 5 साल तक खूब हुआ याराना, हेराफेरी, बगावत और डायलॉगबाजी...मगर क्लाईमैक्स अभी बाकी है

मुंबई : मुंबइया फिल्मों की मसाला फिल्मों में जितने ट्विस्ट और एंगल होते हैं, वैसा ही पिछले पांच साल में महाराष्ट्र की राजनीति में हुआ। दोस्ती में दरार, नया याराना, बगावत, भारी-भरकम डायलॉगबाजी यानी एक्शन और इमोशन से भरपूर। 2024 का चुनाव ऐसे समय म

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now