तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा की बदल दी पूरी कहावत, देखते ही देखते 3 दोस्तों ने ऐसे खड़ी कर दी 1,700 करोड़ की कंपनी

नई दिल्‍ली: तीन दोस्तों ने मिलकर एक बड़ी सफलता हासिल की है। इन्‍होंने 'तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा' की कहावत को गलत साबित किया है। अपनी मेहनत और संगठित प्रयास से इन तीनों ने देखते ही देखते 1,700 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर दी है। साल 2016 में विजय

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्‍ली: तीन दोस्तों ने मिलकर एक बड़ी सफलता हासिल की है। इन्‍होंने 'तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा' की कहावत को गलत साबित किया है। अपनी मेहनत और संगठित प्रयास से इन तीनों ने देखते ही देखते 1,700 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर दी है। साल 2016 में विजय अरिसेट्टी, अभिषेक कुमार और श्रेयंस डागा ने मिलकर MyGate की शुरुआत की थी। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल करके गेटेड कम्युनिटी में रहने के तरीके को आसान और सुरक्षित बनाता है। आइए, यहां विजय, अभिषेक और श्रेयस की सफलता के सफर के बारे में जानते हैं।

कैसे आया आइडिया?

कैसे आया आइडिया?

विजय अरिसेट्टी, अभिषेक कुमार और श्रेयंस डागा ने 2016 में सिक्योरिटी मैनेजमेंट स्टार्टअप MyGate की शुरुआत की थी। उन्होंने गेटेड कम्युनिटीज के सिक्योरिटी सिस्टम में एक कमी देखी थी। उन्होंने महसूस किया कि औसतन हर घर में एक दिन में कम से कम दो से तीन लोग आते हैं। एक अकेले सिक्योरिटी गार्ड के लिए सभी लोगों को चेक करना और सही लोगों को अंदर आने देना एक चुनौती हो सकता है। इससे MyGate का जन्म हुआ।

क्‍या करता है ऐप?

क्‍या करता है ऐप?

माइगेट ऐप एंड-टू-एंड कम्युनिटी मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म ऑटोमेशन का उपयोग करके इस सेक्टर में क्रांति ला रहा है। यह 100 शहरों में 40 लाख से ज्‍यादा घरों तक पहुंच गया है। कोरोना लॉकडाउन से पहले तक MyGate हर महीने लगभग 9 करोड़ विजिटर वैलिडेशन कर रहा था। यह ऐप आवासीय समुदायों के प्रबंधन को आसान बनाता है। इसे भारत में विशेष रूप से गेटेड कम्युनिटीज के लिए डिजाइन किया गया है। यह ऐप निवासियों और प्रबंधन समिति दोनों के लिए ही उपयोगी है। ऐप गेट पर आने वाले मेहमानों और कर्मचारियों के प्रवेश को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप अपने फोन से ही मेहमानों को अनुमति दे सकते हैं।

पुराने सिक्‍योरिटी सिस्‍टम में देखी खामी

पुराने सिक्‍योरिटी सिस्‍टम में देखी खामी

विजय जो खुद एक गेटेड कम्युनिटी में रहते थे, उन्‍होंने महसूस किया कि पुराने सुरक्षा सिस्टम आज की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। लिहाजा, उन्होंने अपने दोस्‍तों के साथ MyGate की नींव रखी। यह प्लेटफॉर्म एक मोबाइल ऐप के जरिए विजिटर मैनेजमेंट, स्टाफ मॉनिटरिंग, बच्चों की सुरक्षा, डिलीवरी मैनेजमेंट और कई अन्य सुविधाएं प्रदान करता है। गेटेड कम्युनिटी में सबसे बड़ी समस्या होती है अनजान लोगों का आना-जाना, जैसे डिलीवरी वाले, सर्विस प्रोवाइडर आदि। MyGate का विजिटर मैनेजमेंट सिस्टम इस समस्या का समाधान करता है। इसके जरिए केवल अधिकृत लोग ही सोसाइटी में प्रवेश कर सकते हैं। निवासी ऐप के जरिए मेहमानों के आने-जाने की जानकारी रीयल-टाइम में देख सकते हैं। इससे उन्हें सुरक्षा और मानसिक शांति मिलती है।

करोड़ों का वैल्‍यूएशन

करोड़ों का वैल्‍यूएशन

ऐप का उद्देश्य कम्युनिटी लिविंग के अनुभव को बेहतर बनाना है। अपनी स्थापना के बाद से MyGate ने शानदार ग्रोथ दर्ज की है। यह 25,000 से अधिक शहरों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुका है। ऐप 27 प्रमुख भारतीय शहरों में 40 लाख से अधिक घरों की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करता है। प्लेटफॉर्म का ट्रैक रिकॉर्ड जबरदस्‍त है। इसमें 1.2 अरब से ज्‍यादा विजिटर एंट्री और 60 लाख से अधिक हेल्पडेस्क टिकटों का समाधान शामिल है। इसका लगातार बढ़ता कस्‍टमर बेस विश्वसनीय और प्रभावी समाधान प्रदान करने की इसकी क्षमता का प्रमाण है। Tracxn की रिपोर्ट के अनुसार, Mygate का मूल्यांकन लगभग 1,700 करोड़ रुपये है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Car Accident: ऊना के अजौली में दर्दनाक सड़क हादसा, कार ने कुचले तीन टोलकर्मी, दो की हुई मौत

स्वर्णिम भारत न्यूज़ टीम, ऊना/संतोषगढ़। जिला ऊना में हिमाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित अजौली के टोल बैरियर पर एक तेज गति कार ने तीन कर्मचारियों को कुचल दिया, जिसमें दो की मौत हो गई व तीसरे को गंभीर हालत में पीजीआइ रेफर किया गया है।

मृतकों की

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now