अर्थशास्त्र में महत्वपूर्ण खोज के लिए तीन इकोनॉमिस्ट को मिला पुरुस्कार, जानिए कौन हैं

<

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 2024 के अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा की है, जो डारोन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को प्रदान किया गया है. यह पुरस्कार उन्हें इस शोध के लिए मिला है, जिसमें उन्होंने संस्थानों के गठन और उनके समाज की खुशहाली पर पड़ने वाले प्रभावों को समझाया है. इस घोषणा ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में गहरी चर्चाओं को जन्म दिया है, जहां इनके महत्वपूर्ण योगदान की व्यापक सराहना की जा रही है.

इन्हें इस अभूतपूर्व शोध के लिए सम्मानित किया गया है कि कैसे संस्थान किसी राष्ट्र की समृद्धि को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उनका काम इस बात को दर्शाता है कि सामाजिक संस्थाएं किसी राष्ट्र के आर्थिक विकास और दीर्घकालिक विकास को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. संस्थानों का गठन कैसे होता है और उनका क्या प्रभाव होता है, इसका अध्ययन करकेपुरस्कार विजेताओं के निष्कर्ष विकास और समृद्धि के लिए आवश्यक परिस्थितियों के बारे में जरूरी जानकारी प्रदान करते हैं. इस रिसर्च से भी सामने आया है कि कुछ देश विकसित और कुछ देश विकासशील क्यों है.

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने पुरस्कार प्रदान करते हुए बताया कि कैसे ऐसमोग्लू, जॉनसन और रॉबिन्सन का काम हमें किसी देश की समृद्धि और व्यापक वैश्विक आर्थिक परिदृश्य के लिए अच्छी तरह से काम करने वाली संस्थाओं के मौलिक महत्व को समझने में मदद करता है. आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार के लिए समिति के अध्यक्ष जैकब स्वेन्सन कहते हैं, "देशों के बीच आय में भारी अंतर को कम करना हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. पुरस्कार विजेताओं ने इसे हासिल करने के लिए सामाजिक संस्थाओं के महत्व को प्रदर्शित किया है."

Advertisement

कौन हैं तीनों इकोनॉमिस्ट?

डारोन ऐसमोग्लू, तुर्की-अमेरिकी अर्थशास्त्री हैं जिनका मूल संबंध अर्मेनिया से है. वे मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में एलिजाबेथ और जेम्स किलियन प्रोफेसर के रूप में अर्थशास्त्र पढ़ाते हैं.1993 से MIT से जुड़े ऐसमोग्लू ने अपने शोध में राजनीतिक और आर्थिक संस्थाओं के प्रभावों को गहराई से समझने का प्रयास किया है.उनके शोध में यह दिखाया गया है कि संस्थाएं किस तरह विकास और समृद्धि को प्रभावित करती हैं.साथ ही, साइमन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन भी प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री हैं, जिन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था की जटिलताओं को समझने में उल्लेखनीय योगदान दिया है.

बता दें कि इस पुरस्कार को आधिकारिक तौर पर अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार नाम दिया गया है, जिसके तहत 11 मिलियन स्वीडिश क्राउन का पुरस्कार दिया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि वह कौन थे?

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

14 अक्टूबर 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal): कुंभ राशि वालों को होगा धन लाभ, जानें कैसा रहेगा अन्य राशियों का हाल

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now