बहराइच- इंटरनेट बंद, 10 लोगों पर FIR; पिस्टल लेकर सड़क पर उतरे ADG लॉ एंड ऑर्डर

Bahraich Violence Latest Update: उत्तर प्रदेश के बहराइच में युवक रामगोपाल मिश्रा की हत्या के बाद गांव में जबरदस्त तनाव है. सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने कार और दुकानों में आगजनी की है. नाराज लोग आरोपियों के घर पर बुलडोजर कार्रवाई की मां

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

Bahraich Violence Latest Update: उत्तर प्रदेश के बहराइच में युवक रामगोपाल मिश्रा की हत्या के बाद गांव में जबरदस्त तनाव है. सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने कार और दुकानों में आगजनी की है. नाराज लोग आरोपियों के घर पर बुलडोजर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. इलाके में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. बिगड़े हालात पर काबू पाने के लिए 6 PAC कंपनियां भेजी गई हैं. इसके साथ ही इंटरनेट बंद कर दिया गया है, ताकि किसी तरह की अफवाह को फैलने से रोका जा सके. बता दें कि बहराइच के मंसूर गांव के महाराजगंज इलाके में दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के लिए एक जुलूस निकाला गया था. इस दौरान हुई हिंसा में एक युवक की जान चली गई और पथराव में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए.

हाथ में पिस्टल लेकर सड़क पर उतरे एडीजी अमिताभ यश

बहराइच में बिगड़े हालात के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एसीएस होम और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर मौके पर पहुंच गए हैं. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश खुद ग्राउंड जीरो पर उतर गए हैं और कमान संभाल ली है. इस बीच अमिताश यश का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वो हाथों में पिस्टल लेकर दंगाइयों को खदेड़ते नजर आ रहे हैं.

बहराइच के कई इलाकों में इंटरनेट बंद

बहराइच में हालात पर काबू पाने के लिए महसी इलाके में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. ताकि किसी तरह की अफवाह को फैलने से रोका जा सके. हालात बेकाबू होने के बाद सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों पर रोक लगाने के लिए इंटरनेट सेवा को बंद किया गया है. इस बीच, सोशल मीडिया पर आए वीडियो में लोग प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आ रहे हैं.

10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

बहराइच में सांप्रदायिक हिंसा और उसके बाद जारी तनाव को लेकर 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. बहराइच के महसी थाने में 6 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की गई है, जिसमें अब्दुल हमीद, रिंकू उर्फ सरफराज, फहीम, राजा उर्फ साहिर खान, मारुफ अली और ननकऊ के नाम हैं. इसके अलावा 4 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी हत्या के आरोप में मामला दर्ज किया गया है.

अब तक हिरासत में लिए गए हैं 30 लोग

बहराइच में रविवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है. बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने संवाददाताओं को बताया, 'महसी तहसील के अंतर्गत महाराजगंज इलाके में तनाव था. जब जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजर रहा था, तभी दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति पर कथित तौर पर हमला किया गया, जिससे उसकी मौत हो गई. घटना के बाद, पुलिस ने करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है. अशांति प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास जारी हैं.' उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने लखनऊ में बताया कि सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.

4 महीने पहले हुई थी मृतक की शादी

महसी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा, 'हम मृतक के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे हैं. चार महीने पहले ही उसकी शादी हुई थी. मृतक के परिजनों की मांग है कि आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए और एसएचओ और पुलिस चौकी के प्रभारी को निलंबित किया जाए.

बहराइच की घटना पर सीएम योगी सख्त

घटना पर सख्त रुख अपनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि हिंसा भड़काने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए. सीएम योगी ने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि प्रतिमा विसर्जन बिना किसी रुकावट के पूरा हो. धार्मिक संगठनों से संवाद स्थापित कर इसे समय पर संपन्न कराया जाए. मुख्यमंत्री ने जनता को सुरक्षा का भरोसा देते हुए प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को घटनास्थल पर लगातार मौजूद रहने का निर्देश दिया है. साथ ही, जिनकी लापरवाही से ये घटना हुई, उनकी भी पहचान कर उन पर कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं.

हिंसा रोकें और तुरंत एक्शन लें: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, 'बहराइच, उत्तर प्रदेश में हो रही हिंसा और प्रशासन के निष्क्रिय होने की खबरें अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं. मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री जी और राज्य प्रशासन से अपील करती हूं कि त्वरित एक्शन लेते हुए, जनता को विश्वास में लें और हिंसा रोकें. दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो. जनता से मेरी करबद्ध अपील है कि कृपया कानून अपने हाथ में न लें और शांति बनाए रखें.'

बहराइच में कैसे शुरू हुआ बवाल?

बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के बाद प्रशासन ने इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी है. यह घटना तब हुई जब दो समुदायों के बीच आपसी कहासुनी के बाद तनाव बढ़ गया. चश्मदीदों के मुताबिक, रविवार शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान डीजे पर बज रहे गाने को लेकर विवाद हो गया. दूसरे समुदाय के युवकों ने गाने का विरोध करते हुए गाली-गलौज शुरू कर दी और छत से पत्थरबाजी कर दी. इस पत्थरबाजी में मां दुर्गा की प्रतिमा खंडित हो गई, जिससे तनाव बढ़ गया. आरोप है कि विवाद के दौरान एक युवक को घर के अंदर ले जाकर गोली मार दी गई, जिससे रामगोपाल मिश्रा नामक व्यक्ति की मौत हो गई. घटना के बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है और मामले की जांच जारी है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat: क्राइम ब्रांच की बड़ी कार्रवाई, लोगों को डिजिटल अरेस्ट करने वाले 4 ताइवानी सहित 17 गिरफ्तार; कई अहम सुराग भी मिले

एएनआई, गुजरात। गुजरात के अहमदाबाद में साइबर क्राइम यूनिट ने डिजिटल अरेस्ट मामले में कार्रवाई की है। डिजिटल गिरफ्तारी घोटाले में 4 ताइवानी सहित 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। देश भर में कई छापों के दौरान 762 सिम कार्ड, 120 मोबाइल फोन बरामद किए

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now