शरीफ के साथ डिनर में शामिल होंगे जयशंकर, SCO मीटिंग में शामिल होने को पाकिस्तान जा रहे विदेश मंत्री

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस जयशंकर के एससीओ के हेड ऑफ स्टेट की बैठक के लिए मंगलवार शाम को पाकिस्तान पहुंचने की उम्मीद है। विदेश मंत्री यहां पाकिस्तानी पीएम शाहबाज शरीफ की तरफ से आयोजित डिनर में शामिल होंगे। यह डिनर बैठक में हिस्सा लेने आए प्रतिन

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस जयशंकर के एससीओ के हेड ऑफ स्टेट की बैठक के लिए मंगलवार शाम को पाकिस्तान पहुंचने की उम्मीद है। विदेश मंत्री यहां पाकिस्तानी पीएम शाहबाज शरीफ की तरफ से आयोजित डिनर में शामिल होंगे। यह डिनर बैठक में हिस्सा लेने आए प्रतिनिधियों के लिए होगी। हालांकि, दोनों पक्षों ने एससीओ के आयोजन के दौरान किसी भी औपचारिक द्विपक्षीय बैठक से इनकार किया है।

शरीफ और डार के साथ दिखेंगे

हालांकि, उम्मीद है कि मंत्री बुधवार को मुख्य शिखर सम्मेलन से पहले भारतीय विदेश मंत्री डिनर में शामिल होंगे। जयशंकर मेजबान देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और अपने समकक्ष इसहाक डार के साथ दिखाई देंगे। हालांकि यह एक कम समय के लिए यात्रा नहीं होगी जैसा कि पहले सोचा गया था। जयशंकर भारत वापस जाने से पहले संभवतः पाकिस्तान में 24 घंटे से अधिक समय नहीं बिताएंगे।

भारत से बातचीत के लिए बेकरार कंगाल पाकिस्तान, शहबाज शरीफ सरकार ने फिर किया इशारा, क्या पिघलेंगे जयशंकर?

एक दशक बाद विदेश मंत्री का पाकिस्तान दौरा

जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान में होंगे। यह पिछले एक दशक में किसी भी भारतीय विदेश मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी। हालांकि, भारत द्वारा उनकी पाकिस्तान यात्रा की पुष्टि करने के एक दिन बाद, जयशंकर ने कहा कि वह पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों पर चर्चा करने के लिए इस्लामाबाद नहीं जा रहे हैं, बल्कि एससीओ का 'अच्छा सदस्य' बनने के लिए जा रहे हैं। एससीओ में रूस, चीन, ईरान और 4 मध्य एशियाई देशों के अलावा भारत और पाकिस्तान भी सदस्य हैं।

पाकिस्तानी भी नहीं ले पा रहे सांस, भारत से करनी होगी बात... जयशंकर के पहुंचने से पहले मरियम नवाज ने की मांग, जानें

भारत ने अलग रखे मतभेद

भारत ने एसईओ मीटिंग में हिस्सेदारी के लिए सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ अपने मतभेदों या यहां तक कि चीन के साथ सीमा तनाव को यूरेशियन ब्लॉक में अपनी भागीदारी के आड़े नहीं आने दिया है। इसे क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के रूप में देखा जाता है। समूह में रूस की उपस्थिति भी भारत के लिए एक प्रेरक कारक रही है। हालांकि एक पूर्व निर्धारित द्विपक्षीय बैठक की संभावना से इनकार किया गया है, लेकिन संभवतः पर्दे के पीछे, हाशिये पर एक त्वरित बैठक अभी भी हो सकती है।


भारत ने पाकिस्तान को ठहराया है जिम्मेदार

भारत ने यह कहना जारी रखा है कि संबंधों में किसी भी आगे की गति के लिए जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है, जिसने पिछले 9 वर्षों से दोनों देशों के बीच कोई ठोस जुड़ाव नहीं देखा है। किसी भी मेल-मिलाप के लिए, भारत पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ़ सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय कार्रवाई को आवश्यक मानता है, और भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के बाद संबंधों को कम करने के अपने फैसले की समीक्षा भी करता है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: पराली के धुएं ने बढ़ाया प्रदूषण, बठिंडा में सांस लेना भी हुआ मुश्किल; AQI हुआ 500 के पार

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटियाला। राज्य में पराली जलाने की घटनाओं में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के साथ ही शहरों की हवा में प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण का स्तर किस तेजी से बढ़ रहा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now