Ground Report- वॉर के बीच ईरान की चाल, नेतन्याहू के खिलाफ इजरायलियों को भड़का रहा

<

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

ईरान, इजरायल को निशाना बनाने के लिए इजरायल के लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहा है. लेकिन, इजरायल का कहना है कि वह ईरान को सफल नहीं होने देगा. इजरायल हमास और हिज्बुल्लाह के बाहरी खतरे और आतंकी हमलों के आंतरिक खतरे से भी लड़ रहा है. इस बीच इंडिया टुडे, आजतक लगातार ग्राउंड रिपोर्ट के जरिए ताजा जानकारी दे रहा है. वॉर जोन में मौजूद हमारे संवाददाता गौरव सावंत ने इजरायल पुलिस के मुख्य प्रवक्ता से बात की. उन्होंने बताया कि 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के आतंकवादी तेल अवीव और यरुशलम पर हमला करना चाहते थे. 3,000 से अधिक हमास आतंकवादियों ने जमीन, हवा और समुद्र से इजरायल पर हमला किया. 7 अक्टूबर को 59 पुलिसकर्मी मारे गए, जिनमें नोवा म्यूजिक फेस्टिवल में 40 पुलिसकर्मी शामिल थे, जिन्होंने हमास द्वारा हमला किए गए 2,600 से अधिक लोगों की जान बचाई.

अपने फोर्स पर इजरायल को भरोसा
अगर पुलिसकर्मियों ने हमास के आतंकवादियों को नहीं रोका होता तो वे तेल अवीव और यरुशलम में आगे बढ़ना चाहते थे और इजरायल में हजारों लोगों को मारना चाहते थे. इजरायल पुलिस का कहना है कि हमास के खिलाफ युद्ध जारी है. हमास क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर रहा है. इजरायल पुलिस ने कहा है कि हमास और हिज्बुल्लाह और इजरायली आबादी के एक हिस्से को भड़काने की कोशिश करने वालों से लड़ने में इजरायल पुलिस सबसे आगे है.

इजरायल और लेबनान में जंग जारी है. दोनों एक दूसरे पर लगातार ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं. एक तरफ इजरायल की ओर से लेबनान पर बारूदों की बारिश की जा रही है. लेकिन दूसरी ओर हिज्बुल्लाह भी थम नहीं रहा है. मंगलवार देर रात भी हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजरायल के हाइफा इलाके में एक साथ दर्जनों रॉकेट दागे. वॉर जोन में मौजूद हमारे संवाददाता गौरव सावंत ने हिज्बुल्लाह के इन हमलों को कैमरे में कैद किया और ये भी दिखाया कि कैसे इजरायल के लोग इन हमलों से अपनी जान बचाते हैं.

Advertisement

सायरन बजते ही बंकर में भागते हैं लोग
गौरव सांवत भी उस वक्त कई लोगों के साथ सड़क पर मौजूद थे जब उन्हें सायरन की आवाज सुनाई दी. सायरन बजते ही लोग सुरक्षित बंकर की तरफ भागे. वहां लोग पहुंचे तो लोगों ने राहत की सांस ली. इन बंकरों में पहुंचकर सुरक्षित महसूस किया जा सकता है. वीडियो में भी साफ देखा जा सकता है कि कैसे इजरायल के आयरन डोम हवा में ही हिज्बुल्लाह के रॉकेट को मार गिरा रहे थे.

हाइफा के कंट्रोल रूम में पहुंचा आजतक
इजरायल के हाइफा शहर में जमीन के तीन तल नीचे बने अंडरग्राउंड कमांड और कंट्रोल सेंटर से प्रशासन शहर की सुरक्षा पर नजर रखे हुए है. रॉकेट हमलों के बीच मेयर योना योहव ने आजतक को बताया कि हाइफा पूरी तरह सुरक्षित है. यह सेंटर 24/7 आपातकालीन कॉल्स और संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करता है.

ये अंडरग्राउंड सेंटर शहर का दिल है, जहां से प्रशासन को 11 लाख लोगों वाले इस शहर की हर पल की जानकारी मिलती रहती है. इस केंद्र में किसी भी आपात स्थिति, संदिग्ध गतिविधियों, रॉकेट हमलों और अन्य घटनाओं की पूरी रिपोर्ट तुरंत तैयार की जाती है. युद्ध के इस माहौल में जब इजरायल कई मोर्चों पर ईरान, हिज़्बुल्लाह और यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ लड़ रहा है, यह सेंटर शहर की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यूं ही कोई रतन टाटा नहीं हो जाता...मुंबई आतंकी हमले के पीड़ितों के लिए जो किया वो कोई महामानव ही कर पाता

नई दिल्ली : रतन टाटा। भारत के अनमोल रतन। उनके निधन पर आज पूरा देश रो रहा है। ऐसा देश जहां उद्योगपतियों को कुछ खास अच्छी नजर से नहीं देखा जाता, वहां रतन टाटा हरदिल अजीज थे। उनकी सादगी। उनकी ईमानदारी। उनका विजन। उनका नेतृत्व...सब कुछ शानदार रहा। ध

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now