दिल्ली-नोएडा में कब दस्तक देगी ठंड? आज इन राज्यों में होगी बारिश, पढ़िए वेदर अपडेट्स

आज का मौसम 9 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत ज्यादातर राज्यों से मॉनसून की विदाई हो चुकी है। लेकिन अभी भी कुछ जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी है। एक ओर दिल्ली में जहां गर्मी और तेज धूप लोगों का पसीना छुड़ा रही है, तो वहीं दक्षिण भारत और नॉर्थ ईस

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

आज का मौसम 9 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत ज्यादातर राज्यों से मॉनसून की विदाई हो चुकी है। लेकिन अभी भी कुछ जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी है। एक ओर दिल्ली में जहां गर्मी और तेज धूप लोगों का पसीना छुड़ा रही है, तो वहीं दक्षिण भारत और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में झमाझम बारिश जारी है। मौसम विभाग ने आज भी कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के अनुसार आज लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और कर्नाटक में बारिश हो सकती है। जानिए आज आपके शहर में कैसा मौसम रहेगा।

दिल्ली में गर्मी करेगी परेशान

राजधानी दिल्ली में दिन में धूप की वजह से गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। लेकिन सुबह-शाम को गर्मी से राहत रहती है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक राजधानी में ऐसा ही मौसम रहने की अनुमान जताया है। पूर्वानुमान के अनुसार आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 15 अक्टूबर के बाद सुबह-शाम को गुलाबी ठंडक का अहसास शुरू होगी। अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक दिल्ली में ठंड दस्तक दे सकती है। हालांकि अभी इसका असर दिन में नहीं दिखेगा। दिन में के समय अभी धूप की वजह से गर्मी बरकरार रहेगी।



आज इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने आज कुछ राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, आज कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर भारत और तमिलनाडु में भी बारिश के आसार हैं। वहीं पश्चिमी हिमालय, बिहार और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

आज कहां कैसा रहेगा मौसम?


शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2236
नोएडा2435
गाजियाबाद2435
पटना2834
लखनऊ2535
जयपुर2335
भोपाल2233
मुंबई2635
अहमदाबाद2636
जम्मू2230



बदल रहा है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक ज्यादातर राज्यों में मॉनसून की विदाई हो चुकी है। वहीं पश्चिम बंगाल में एक बार फिर चक्रवातीय हवाएं सक्रिय हो गई हैं। इसके चलते गंगीय पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। गंगीय पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों पर बने चक्रवाती परिसंचरण के पार एक ट्रफ रेखा झारखंड से मणिपुर तक फैली हुई है। एक अन्य डिस्टरबेंस उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के निकट बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है, जिसके चलते अगले पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

अब कहां से होगी मॉनसून की वापसी

मॉनसून की वापसी की लाइन फिलहाल नौतनवा, सुल्तानपुर, पन्ना, नर्मदापुरम, खरगोन और नवसारी से होकर गुजर रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों में गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से मॉनसून की वापसी हो सकती है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरियाणा में ओवर कॉन्फिडेंट हो गई थी कांग्रेस: शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत

News Flash 09 अक्टूबर 2024

हरियाणा में ओवर कॉन्फिडेंट हो गई थी कांग्रेस: शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत

Subscribe US Now