Vinesh Phogat, Haryana Election 2024- वेट मशीन से हारीं... पर वोटिंग मशीन ने जिताया, पहलवान विनेश फोगाट के लिए 8 तारीख का गजब संयोग

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Vinesh Phogat, Haryana Election 2024: भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने अपने करियर में ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं, जिसने चुनौतियों को भी उनके सामने नतमस्तक किया है. मगर पिछले कुछ सालों से उनके सामने ऐसी घनघोर समस्याएं सामने आई हैं, जिसने विनेश को और ज्यादा मजबूत किया है.

विनेश के सामने जो सबसे बड़ी 3 चुनौतियां रही हैं, उनमें सबसे पहला तो भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन रहा है. इस दौरान विनेश, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक समेत कई पहलवानों ने जोर लगाया था.

पेरिस ओलंपिक में नियमों से हारी थीं विनेश

इस मामले के बाद विनेश के सामने दूसरी बड़ी चुनौती पेरिस ओलंपिक 2024 रही है. यहां उन्होंने सेमीफाइनल जीतकर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था. मगर एक नियम ने उनसे यह मेडल भी छीन लिया. इसके लिए विनेश ने एक बार फिर लड़ाई लड़ी. मगर यहां उन्हें हार ही झेलनी पड़ी.

अब तीसरी बड़ी चुनौती उनके सामने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में रही थी. मगर यहां विनेश ने धांसू अंदाज में जीत दर्ज की है. अब वो पहली बार विधानसभा पहुंचेंगी. मगर इन सबके बीच में पेरिस से जुलाना विधानसभा सीट तक दोनों में विनेश के लिए 8 तारीख का गजब संयोग रहा है.

Advertisement

साथ ही पेरिस में विनेश को वेट मशीन ने हराया था. मगर यहां हरियाणा चुनाव में विनेश को वोटिंग मशीन ने जिताया है. आइए संक्षिप्त रूप में जानते हैं विनेश के पेरिस ओलंपिक और हरियाणा चुनाव के मामले में मिली चुनौतियों के बारे में...

Vinesh Phogat paris olympics 2024 AP

100 ग्राम ज्यादा वजन ने छीना मेडल

पेरिस ओलंपिक में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट 50 किलो वेट कैटेगरी इवेंट में उतरी थीं. उन्होंने 6 अगस्त को एक के बाद एक लगातार 3 मैच खेले और तीनों में जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई थी. विनेश ने इसी दिन सेमीफाइनल मुकाबला भी जीता था.

फाइनल में जगह बनाने के साथ ही विनेश ने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था. यानी वो हारती तो उन्हें रजत अवश्य मिलता. यह फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार 7 अगस्त की देर रात करीब 12.30 के बाद होना था. यानी टेक्निकली देखा जाए तो 8 तारीख को मैच होना था.

मगर मुकाबले से पहले 7 अगस्त की सुबह विनेश का वजन किया गया, जिसमें 50 किलो वेट कैटेगरी के हिसाब से उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया. इस कारण उन्हें अयोग्य करार दिया और बाहर कर दिया गया. विनेश को फाइनल में उतरने का मौका नहीं मिला और उनसे सिल्वर मेडल भी छिन गया. विनेश ने सेमीफाइनल में जिस पहलवान को हराया था, उसे फाइनल खेलने का मौका मिला.

Advertisement

विनेश फोगाट ने खुद को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में अपील की और मांग की कि उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाए. हालांकि CAS ने नियमों का हवाला देते हुए स्टार रेसलर विनेश फोगाट की अपील खारिज कर दी. इस तरह विनेश का मेडल जीतने का सपना टूट गया.

vinesh phogat congress party

राजनीति में कदम रखा और जीत हासिल की

कुश्ती की कद्दावर पहलवान के तौर पर अपनी पहचान बना चुकीं विनेश फोगाट ने ओलंपिक के ठीक बाद राजनीति में कदम रखा और कांग्रेस पार्टी का हाथ थामा था. उन्होंने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले यह फैसला लिया. मगर उनके ताऊ और कुश्ती के गुरु महावीर सिंह फोगाट को विनेश का यह फैसला पसंद नहीं आया.

इन सबके बावजूद विनेश राजनीतिक मैदान में उतरींऔर हरियाणा विधानसभा चुनाव में उन्हें जुलाना सीट से टिकट दिया गया. स्टार पहलवान विनेश के सामने इस जुलाना सीट से WWE रेसलर कव‍िता रानी (कव‍िता दलाल) आम आदमी के ट‍िकट पर उतरी थीं. कविता की जमानत तक जब्त हो गई. विनेश जीत जरूर गई हैं, लेकिन उनकी पार्टी कांग्रेस सरकार बनाने से काफी दूर रह गई.

हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित हुए हैं. जबकि पेरिस ओलंपिक में विनेश का फाइनल भी टेक्निकली तौर पर 8 अगस्त को ही होना था. इस तरह यह तारीख भी विनेश के साथ एक संयोग के रूप में जुड़ गई है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now