29 हजार की संपत्ति, पोस्ट ग्रेजुएट... जानें कौन हैं जम्मू-कश्मीर में AAP का खाता खोलने वाले मेहराज मलिक

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग आ चुके हैं. हरियाणा में जहां बीजेपी हैट्रिक की ओर तेजी से बढ़ रही है तो वहीं जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी गठबंधन बहुमत हासिल करता नजर आ रहा है. इस बीच जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी ने अपना खाता खोल दिया है. पार्टी के 36 वर्षीय उम्मीदवार मेहराज मलिक ने डोडा निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 4,538 से अधिक वोटों के अंतर से हराया. 10 साल बाद पहले 2014 में इस सीट पर बीजेपी का कब्जा था. वहीं इससे पहले ये सीट कांग्रेस के पास थी.

जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्य मेहराज मलिक को आम आदमी पार्टी ने डोडा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था. चुनाव लड़ते हुए उन्होंने यहां से 23,228 वोट हासिल किए, जबकि बीजेपी के गजय सिंह राणा को सिर्फ 18,690 वोट मिले. इनके अलावा इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और पूर्व मंत्री खालिद नजीब सुहरवर्दी और डीपीएपी नेता अब्दुल मजीद वानी को क्रमश: 13,334 और 10,027 वोट मिले. कांग्रेस उम्मीदवार शेख रियाज अहमद 4,170 वोट पाकर पांचवें स्थान पर रहे.

लोकसभा चुनाव में हार का करना पड़ा था सामना

मलिक ने इस साल की शुरुआत में उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 90 विधानसभा क्षेत्रों में से सिर्फ सात सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. दिल्ली और पंजाब में सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी को पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया था. गुजरात और गोवा में भी इसके विधायक हैं. अब जम्मू में भी पार्टी का एक विधायक बन गया है.

Advertisement

2022 में सुर्खियों में आए थे मलिक

मेहराज मलिक डोडा क्षेत्र के लोकप्रिय नेताओं में शुमार हैं. उन्होंने लोगों के बीच जाकर कुछ वर्षों में ही अपना मजबूत जनाधार बनाया. 2021 में उन्होंने डीडीसी का चुनाव जीता था. मलिक पहली बार सुर्खियों में बने थे जब उन्होंने डोडा क्षेत्र में मार्च 2022 को एक विशाल रैली का आयोजन किया था. समय-समय पर वह स्थानीय प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए प्रदर्शन भी करते नजर आते थे. उन्होंने अपने शपथ पत्र में 29 हजार रुपये की संपत्ति और 2 लाख रुपये की देनदारी घोषित की है. पढ़ाई की बात करें तो मलिक पोस्ट ग्रेजुएटहैं. उन पर कुछ आपराधिक मामले भी दर्ज हैं.

केजरीवाल ने दी बधाई

मेहराज मलिक की जीत के बाद आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉल पर उन्हें बधाई दी. इसके साथ उन्होंने कहा कि अब 5 राज्यों में आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. इस दौरान मलिक ने केजरीवाल को आगामी 10 तारीख को डोडा में आयोजित कार्यक्रम में आने का न्योता भी दिया. केजरीवाल ने न्योता स्वीकार करते हुए कहा कि वह जरूर पहुंचेंगे और क्षेत्र के लोगों को जीत दर्ज कराने पर धन्यवाद देंगे.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

परजीवी, साजिश और... हरियाणा जीत के बाद मिला मौका तो मोदी ने कांग्रेस के लिए कह दी चुभने वाली बात

नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी अपने दम पर बहुमत तक हासिल नहीं कर पाई थी, उसके लिए ये चुनाव बेहद अहम था। लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी समेत पूरी कांग्रेस लगातार पीएम मोदी को

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now