लोकसभा-विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने खर्च किए 585 करोड़ रुपये, फंड की कमी होने का किया था दावा

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले जिस कांग्रेस ने नकदी की कमी होने का दावा किया था, उसने निर्वाचन आयोग को बताया है कि संसदीय चुनावों और उसके साथ हुए राज्य विधानसभा चुनावों पर लगभग 585 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इसका लगभग 70 प्रतिशत पैसा मीडिया अभियानों और विज्ञापनों पर खर्च किया गया.

आम चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम के विधानसभा चुनावों के लिए अपने चुनाव व्यय रिपोर्ट में कांग्रेस ने कहा कि उसने विज्ञापनों और मीडिया में प्रचार अभियान पर 410 करोड़ रुपये तथा सोशल मीडिया, ऐप और अन्य माध्यमों से डिजिटल प्रचार अभियानों पर लगभग 46 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

स्टार प्रचारकों की हवाई यात्रा पर 105 करोड़ खर्च

पार्टी ने चुनाव आयोग को यह भी बताया कि उसने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान अपने स्टार प्रचारकों की हवाई यात्राओं पर लगभग 105 करोड़ रुपये खर्च किए, जिनमें पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी के अलावा प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य नेता शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने जातिगत जनगणना का मुद्दा छेड़कर भाजपा को फंसा दिया है? Halla Bol में भाजपा प्रवक्ता ने दिया ये जवाब

Advertisement

कांग्रेस ने राहुल गांधी और कुछ अन्य सहित अपने प्रमुख लोकसभा उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 11.20 करोड़ रुपये का एकमुश्त भुगतान भी किया. पार्टी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पोस्टर, बैनर, होर्डिंग और अन्य प्रचार सामग्री की छपाई पर कुल 68.62 करोड़ रुपये खर्च किए.

लोकसभा चुनाव की घोषणा के समय कांग्रेस के पास विभिन्न जमा राशि के रूप में कुल 170 करोड़ रुपये थे. पार्टी को 13.76 करोड़ रुपये नकदी जमा समेत विभिन्न रूपों में सकल प्राप्तियों के रूप में 539.37 करोड़ रुपये प्राप्त हुए.

खातों पर लगी थी रोक

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले धन की कमी का जिक्र किया था क्योंकि पिछले वर्षों के आयकर रिटर्न के विवादों को लेकर आयकर विभाग ने पार्टी के कुछ बैंक खातों पर रोक लगा दी थी. हालांकि, मामला अदालत में पहुंचने के बाद खातों पर से रोक हटा दी गई.

यह भी पढ़ें: 'कर्मचारियों के सैलरी पेमेंट के लिए राज्य सरकार को उधार लेना पड़ा...', महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले का बयान

कांग्रेस ने आम चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से 99 सीटें जीतीं और मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी. भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jammu Kashmir Chunav Result Live: जम्मू-कश्मीर में बीजेपी की पहली जीत, बसोहली सीट से दर्शन कुमार ने 16 हजार वोट से कांग्रेस के लाल सिंह को हराया

Jammu and Kashmir Vidhan Sabha Chunav 2023 Result LIVE Update: जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी? इस सवाल का जवाब अब लगभग साफ होता नजर आ रहा हैं और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 90 सीटों पर जारी मतगणना में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now