त्योहारों से पहले सब्जियों ने लगाई सेंचुरी, आज सेब से महंगा हो गया टमाटर

शिवम प्रताप सिंह, दिल्ली: नवरात्रि का पांचवा दिन चल रहा है और देश में इन दिनों टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं. हालात ये हैं कि लगभग सभी सब्जियों में इस्तेमाल होने वाले टमाटर के मुकाबले आम तौर पर महंगा रहने वाला सेब इस वक्त काफी सस्ता है. जिससे कारो

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

शिवम प्रताप सिंह, दिल्ली: नवरात्रि का पांचवा दिन चल रहा है और देश में इन दिनों टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं. हालात ये हैं कि लगभग सभी सब्जियों में इस्तेमाल होने वाले टमाटर के मुकाबले आम तौर पर महंगा रहने वाला सेब इस वक्त काफी सस्ता है. जिससे कारोबरी से लेकर आम आदमी तक सब परेशान हैं. कम आवक और पूर्व में वर्षा की वजह से सब्जियों के भाव आसमान पर हैं, बाजार में इन दिनों सेब 50 से 80 रुपये बिक रही है, जबकि टमाटर 80 से 120 रुपये किलो बिक रहा है. आलू की बात करें तो 30 से 40 जबकि शिमला 160 रुपये किलो, फूल गोभी भी 120 रुपये बिक रहा है.

राजधानी दिल्ली का हाल

देश की राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी मंडियों आजादपुर और गाजीपुर में सबसे ज्यादा महंगाई तो सलाद और कई सब्जियों में प्रयोग होने वाले टमाटर पर है, थोक में बड़ी मंडियों में टमाटर का भाव 100 रुपए प्रति किलो है जबकि सेब का थोक भाव 50 से 70 रुपये किलो है. राजधानी दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी हो या ओखला और आजादपुर सब्जी मंडी, सभी जगह इन दिनों टमाटर की सप्लाई कम होने से दाम बड़े हैं. गाजीपुर में टमाटर के बड़े बालाजी वेजीटेबल सप्लायर्स से जी मीडिया ने बात की तो उसने बताया इस समय सप्लाई बेहद कम है और डिमांड ज्यादा जिसकी वजह से महंगाई बढ़ गई है, अभी राहत मिलने में कम से कम 15 से 20 दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

वहीं गाजीपुर मंडी में ही सेब का दाम 50 से 80 तक है. सेब व्यापारी असफाक ने बताया कि इन दिनों सेब की बिक्री खूब बढ़ गई, एक तो ये बेहद मुफीद मौसम है और दूसरा की त्योहारों में सब्जी महंगी है.

सरकारी आंकड़े सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि बीते एक महीने में टमाटर की कीमतों में 50 से 60 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. उपभोग्ता मंत्रालय के अनुसार 4 सितंबर को टमाटर की कीमत 43 रुपए प्रति किलोग्राम थी, जो बढ़कर 100 रुपए प्रति किलोग्राम के ऊपर जा चुकी है.

क्या कहते हैं विक्रेता

गाजीपुर मंडी से टमाटर लाकर बेचने वाले शरद के अनुसार टमाटर इतना महंगा की आजकल मंडी से भी नदारद है, नवरात्रि में डिमांड खूब बढ़ी और सप्लाई खत्म हो गई इसलिए हालात खराब हैं. उन्हीं की दुकान पर आए हुए राजू कहते हैं कि महंगा कहां है, जिसकी 4 लाख तनख्वाह हो बस वही खा सकता है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

फारूक अब्दुल्ला को भले लगता हो कि PDP साथ आ रही है लेकिन महबूबा कन्फ्यूज हैं | Opinion

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now