7 अक्टूबर- हमास बॉस को घुसकर मारा, नसरल्लाह बंकर में ढेर... गाजा जंग के बड़े कमांडर जिन्हें 1 साल में इजरायल ने मारा

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

मिडिल ईस्ट में तनाव जारी है. इजरायल कई मोर्चों पर युद्धलड़ रहा है. इसका असर पूरी दुनिया पर देखने को मिल रहा है. लेकिन आज (7 अक्तूबर) की तारीख काफी अहम है. क्योंकि एक साल पहले आज ही के दिन इजरायल पर हमास ने एक बड़ा हमला किया था. हमास के इस हमले में इजरायल के 1200 लोग मारे गए थे. करीब 250 इजरायली नागरिकों का अपहरण कर लिया गया था. 100 से अधिक लोगों को अभी भी बंधक बनाकर रखा गया है. लेकिन इजरायल पर इस हमले के एक साल बाद मिडिल ईस्ट में बहुत कुछ बदल गया है. इजरायल ने इस 365 दिन में हमास और हिजबुल्लाह के कई बड़े नेताओं को मार गिराया है.

एक साल में 41 हजार से अधिक लोग मारे गए

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा पट्टी में इजरायल के हमलों से 4 अक्टूबर तक करीब 41,802 लोग मारे गए हैं. दोनों पक्षों के बीच शांति और समझौते के लिए कई ग्लोबल कोशिशों कामयाब नहीं हो सकीं. हजारों लोग विस्थापित हुए हैं.

इजरायल ने एक साल में हमास और हिजबुल्लाह के इन नेताओं को मार गिराया

इस्माइल हानिया... 31 जुलाई 2024 को तेहरान में हमास के सर्वोच्च पॉलिटिकल लीडर को एयरस्ट्राइक में मार गिराया.

फुअद शुक्र... 30 जुलाई 2024 को लेबनान के हारेत ह्रीक में हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर को एयरस्ट्राइक में मारा.

मोहम्मद डायेफ/राफा सालमेह... 13 जुलाई को गाजा पट्टी में मौजूद अल मवासी/खान यूनुस में ऑपरेशन स्वॉर्डस ऑफ आयरन के दौरान एयरस्ट्राइक में मार डाला. डायेफ हमास मिलिट्री विंग का कमांडर था. सालमेह हमास के खान यूनुस ब्रिगेड का कमांडर था.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हमास की बर्बरता और इजरायल का बदला... 7 अक्टूबर के हमले के बाद एक साल में क्या-क्या हुआ? पूरी टाइमलाइन

मोहम्मद नेहमी नसीर... हिजबुल्ला की अजिज यूनिट के कमांडर को 3 जुलाई 2024 को लेबनान के हउच इलाके में एयरस्ट्राइक के जरिए मारा गया.

मुहम्मद मुस्तफा अयूब... लेबनान के सेला में 17 जून 2024 को हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल यूनिट के कमांडर को एयरस्ट्राइक में मार गिराया.

तालेब अब्दुल्लाह... हिजबुल्ला के नस्र यूनिट के कमांडर को 11 जून 2024 को लेबनान के ज्वाया इलाके में एयरस्ट्राइक से मारा.

सईद अबियार... 3 जून 2024 को सीरिया के हय्यान अलेप्पो में IRGC कमांडर को एयरस्ट्राइक से मार गिराया.

मोहम्मद रजा जहेदी... 1 अप्रैल 2024 को सीरिया के दमिश्क में लेबनान और सीरिया के कुद्स फोर्स कमांडर को एयरस्ट्राइक में मार गिराया.

मारवान इस्सा/गाजी अबु तामा... गाजा पट्टी के नुसैरत में 10 मार्च 2024 को दोनों को एयरस्ट्राइक में मारा गया. इस्सा हमास मिलिट्री विंग का हमास मिलिट्री विंग का डिप्टी कमांडर था. तामा सीनियर हमास कमांडर था.

सादेग ओमिदजादेह... सीरिया के दमिश्क में 20 जनवरी 2024 को कुद्स फोर्स के इंटेलिजेंस प्रमुख को मारा गया.

अली हुसैन बर्जी... 9 जनवरी 2024 को लेबनान के खिरबेट सेल्म में हिजबुल्लाह के एरियल फोर्सेस के कमांडर को एयर स्ट्राइक में मारा गया.

Advertisement

विसम अल-ताविल... लेबनान के माजदेल सेल्म में 8 जनवरी 2024 को हिजबुल्लाह के रेडवान फोर्स के सीनियर कमांडर को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

सालेह अल-अरौरी... लेबनान के दाहिए में 2 जनवरी 2024 को हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो के डिप्टी चेयरमैन को ड्रोन एयरस्ट्राइक में मारा गया.

राजी मौसावी... सीरिया के सइदह जैनब में 25 दिसंबर 2023 को IRGC कुद्स फोर्स के कमांडर को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

इब्राहिम बियारी... 31 अक्तूबर को गाजा पट्टी में 7 अक्तूबर के नरसंहार के मास्टरमाइंड और नुखबा के हमास कमांडर को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

बिलाल अल केद्रा... कफ्र अजा नरसंहार के लिए जिम्मेदार हमास कमांडर को 15 अक्तूबर 2023 को गाजा पट्टी में एयरस्ट्राइक करके मारा गया.

मुराद अबु मुराद... 13 अक्तूबर को गाजा पट्टी में हमास के एरियल यूनिट के हेड को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

अली काधी... हमास के नुखबा यूनिट के कंपनी कमांडर को 13 अक्तूबर को गाजा पट्टा में ड्रोन स्ट्राइक से मारा गया.

हसन नसरल्लाहः हिज्बुल्लाह चीफ 1992 के बाद से नसरल्लाह इजरायल के खिलाफ कई संघर्षों में शामिल रहा है.नसरल्लाह 27 सितंबर को मारा गया था.


हाशेम सफीद्दीनः 1960 के दशक की शुरुआत में दक्षिणी लेबनान में जन्मा सफीद्दीन हिजबुल्लाह के शुरुआती सदस्यों में से एक था. वो नसरल्लाह का ममेरा भाई था. सफीद्दीन के 4 अक्टूबर को इजरायली बमबारी में मारे जाने का दावा है.

Advertisement

इब्राहिम अकीलः अकील हिज्बुल्लाह के टॉप कमांडर में से एक था. उसने हिज्बुल्लाह की रादवां फोर्स का नेतृत्व भी किया था. अकील 20 सितंबर को मार जा चुका है.

अली कराकीः अली कराकी के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है. कराकी भी 27 सितंबर को नसरल्लाह के साथ मारा गया था. वो हिज्बुल्लाह के सदर्न फ्रंट का कमांडर था.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: पीएम मोदी ने चंपई सोरेन को किया फोन, स्वास्थ्य का पूछा हाल तो पूर्व सीएम ने दिया कुछ ऐसा जवाब

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह पूर्व सीएम चंपई सोरेन को फोन कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

पूर्व सीएम ने उन्हें बताया कि चिकित्सकों के अथक प्रयास और आम लोगों की दुआओं से अब वे काफी बे

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now