लाखों की भीड़, भयानक गर्मी और सिस्टम की लापरवाही... चेन्नई में एयर शो के दौरान ऐसे हुआ हादसा

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में रविवार को एक बड़ा हादसा हो गया. भारतीय वायुसेना की 92वीं वर्षगांठ के मौके पर चेन्नई में एक एयरशो का आयोजन किया गया था. इस दौरान गर्मी और डिहाइड्रेशन के चलते तीन लोगों की मौत हो गई और 230 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. बीजेपी नेता अन्नामलाई ने इसे लेकर डीएमके सरकार पर निशाना साधा है.

बताया जा रहा है कि यातायात अधिकारियों के खराब कॉर्डिनेशन के कारण चेन्नई में लाखों लोग फंस गए. शहर के कई हिस्सों में इसी तरह की घटनाएं सामने आईं, जहां लोग घंटों तक जाम में फंसे रहे. उधर, मरीना बीच (जहां एयर शो हुआ) पर एकत्रित भारी भीड़ को कार्यक्रम के बाद तितर-बितर होने में भी काफी संघर्ष करना पड़ा.

भयानक जाम में फंसे लाखों लोग

इंडियन एयरफोर्स की 92वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए आयोजित विशालकाय एयरशो के बाद खराब कोऑर्डिनेशन के कारण लाखों लोग वहां फंस गए. ट्रैफिक पुलिस और अन्य अधिकारियों के खराब कोऑर्डिनेशन के कारण एयर शो के बाद शहर के कई हिस्सों में भयानक जाम लग गया और लाखों लोग जहां थे वहीं फंस गए और कहीं भी जाने में असमर्थ हो गए.

सुबह 8 बजे से जमा हो गई थी भीड़

Advertisement

एयरफोर्स ने मरीना बीच पर 16 लाख लोगों को इकट्ठा कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की थी. इस दौरान पानी बेचने वाली कई दुकानों को आसपास से हटा दिया गया था. सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलने वाले इस एयर शो के लिए सुबह 8 बजे से ही भीड़ जमा हो गई थी. शो शुरू होने तक सूरज की तपिश और गर्मी के कारण कई बुजुर्ग बेहोश हो गए.

अधिकारियों के खिलाफ उठ रहे सवाल

एयर शो खत्म होने के बाद, भीड़ वहां से निकली और पूरी तरह से नाकाबंदी हो गई. इस दौरान कई लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए और कुछ को सांस लेने के लिए सड़क के किनारे बैठना पड़ा. गर्मी से बिलख रहे लोगों को समुद्र तट के पास रहने वाले स्थानीय लोगों ने पीने का पानी उपलब्ध कराया. इवेंट से लौटती भीड़ के कारण मेट्रो स्टेशनों पर भी काफी भीड़ थी. इस घटना के बाद बदइंतजामी के लिए अधिकारियों के खिलाफ कई सवाल उठ रहे हैं.

16 लाख लोगों को जमा करने का था उद्देश्य

जानकारी के मुताबिक 16 लाख लोगों को एकत्र कर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के उद्देश्य से इस एयर शो का आयोजन किया गया था. पुलिस ने बताया कि मरीना बीच के पास लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई MRTS रेलवे स्टेशन पर हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. आलम ये था कि कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़े होने के लिए पैर रखने तक की जगह नहीं मिली.

Advertisement

कड़ी मशक्कत कर एंबुलेंस को जाम से निकाला

पीटीआई के मुताबिक एयर शो स्थल के करीब अन्ना स्क्वायर स्थित बस स्टॉप पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि करीब एक दर्जन लोग भगदड़ जैसी स्थिति और गर्मी के कारण मरीना में बेहोश हो गए और उनका सरकारी अस्पताल में इलाज कराया गया. उन्होंने बताया कि पुलिस को ट्रैफिक क्लियर करने के लिए आवश्यक कदम उठाना पड़ा, ताकि तीन एंबुलेंस अस्पताल पहुंच सकें.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar Politics: जदयू में शामिल हुईं शाहिद अली की बेटी डॉ. इकरा, CM नीतीश कुमार के काम की तारीफ में पढ़े कसीदे

राज्य ब्यूरो, पटना।सीतामढ़ी से विधायक और नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री रहे शाहिद अली खान की पुत्री डॉ. इकरा अली ने रविवार को जदयू की सदस्यता ग्रहण की।

जदयू के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय झा ने पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित का

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now