जिस दिन इजरायल को मिला सबसे बड़ा जख्म, क्या उसी दिन ईरान में मचेगी तबाही?

Israel Iran News in Hindi: अब बात 7 अक्टूबर 2024 की. आप सोच रहे होंगे कि ये तारीख तो आने वाले कल की है. लेकिन इस तारीख की सुबह मिडिल ईस्ट में कैसी होगी, इसका अंदाजा किसी को नहीं है. दरअसल आज से ठीक एक साल पहले हमास ने इजरायल पर हमला किया .और धीरे

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

Israel Iran News in Hindi: अब बात 7 अक्टूबर 2024 की. आप सोच रहे होंगे कि ये तारीख तो आने वाले कल की है. लेकिन इस तारीख की सुबह मिडिल ईस्ट में कैसी होगी, इसका अंदाजा किसी को नहीं है. दरअसल आज से ठीक एक साल पहले हमास ने इजरायल पर हमला किया .और धीरे धीरे कई देश और संगठन इजरायल के खिलाफ आ गए. इजरायल ने सबको एक एक कर जवाब दिया और अब माना जा रहा है कि इसी तारीख को इजरायल, अपने सबसे बड़े दुश्मन ईरान को अब तक का सबसे विध्वंसक जवाब देने की तैयारी में है.

क्या 7 अक्टूबर को हमला करने जा रहा इजरायल?

21वीं सदी के सबसे विध्वंसक जंग को एक साल पूरा हो चुका है. मिडिल ईस्ट के इस खूनी संघर्ष में दुनिया ने वो सबकुछ देखा, जो शायद ही इससे पहले किसी युद्ध में देखा गया हो. 7 अक्टूबर 2023 की तारीख, जिसे इजरायल कभी नहीं भूलेगा और और 7 अक्टूबर 2024 की तारीख को इजरायल अपने दुश्मनों को भूलने नहीं देगा.

दरअसल, हमास के हमले से शुरू हुआ ये युद्ध अब इजरायल Vs 7 फ्रंट हो चुका है. वॉर जोन में एक तरफ है इजरायल तो दूसरी तरफ है ईरान, लेबनान सीरिया और यमन जैसे देश और उनका समर्थन करने वाले संगठन हमास, हिजबुल्ला और हूती.

दुश्मनों को गहरा जख्म देने की तैयारी में नेतन्याहू!

वैसे तो गाजा को लेकर मिडिल ईस्ट में जारी संघर्ष काफी पुराना है. लेकिन 7 अक्टूबर 2023 से लेकर अब तक दुनिया ने इजरायल-ईरान संघर्ष का जो वर्जन देखा है, उसकी दुनिया के किसी भी वॉरजोन में कल्पना नहीं की गई थी. साल बदल चुका है लेकिन तारीख फिर वही है. अब इसी तारीख पर इजरायल अपने दुश्मनों को सबसे गहरा जख्म देने की तैयारी कर चुका है.

खामेनेई को भी उड़ाने की तैयारी?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 7 अक्टूबर को इजरायल पहले फेज में ईरान के तेल डिपो और रिफाइनरी को निशाना बनाएगा. इसके बाद स्टेज-2 में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के लड़ाके और टॉप कमांडर टारगेट पर होंगे. जबकि स्टेज- 3 में इजरायल के निशाने पर कोई और नहीं बल्कि ईरान का सुप्रीम कमांडर अली खामेनेई ही होंगे.

हिजबुल्ला चीफ की मौत के बाद ईरान ने इजरायल पर करीब दो सौ मिसाइल से हमला किया था. इस हमले के बाद इजरायल ने साफ कर दिया था कि वो जब जहां, जैसे चाहेगा, वैसे ही ईरान को हमले का जवाब देगा.

हानिये- नसरल्लाह पहले ही हो चुके खत्म

माना जा रहा है कि ईरान के हमले के अगले ही दिन इजरायल ने ईरान से बदले की तारीख पर मुहर लगा दी थी. इसके लिए 7 अक्टूबर की तारीख को चुना गया. इस जंग में इजरायल अब तक अपने तीन बड़े दुश्मन में से दो हमास चीफ इस्माइल हानिया और हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह को पहले ही मार गिराया है. यही वजह है कि इस बार ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई को टारगेट करने का पूरा अंदेशा जताया जा रहा है. पिछले साल 7 अक्टूबर को ही इजरायल के एक हिस्से में नोवा पार्टी चल रही थी और हमास की तरफ से एक के बाद एक ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक शुरू हो गया. 96 लाख की आबादी वाले इजरायल ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया. बिना वक्त गंवाए पहले रॉकेट से हमले किए गए और कुछ ही घंटों के अंदर इजरायल डिफेंस फोर्स ने गाजा और लेबनान में अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया. इजरायल ने उस वक्त जो किया, वो महज ट्रेलर था. पिछले साल के 7 अक्टूबर से लेकर अबतक इजरायल ने ना जाने अपने दुश्मनों को कितनी बार चौंकाया. कितनी बार डराया और कई मोर्चों पर सबसे घातक मात भी दी.

इजरायल के 4 सबक!

इजरायल ने एक साथ 7 मोर्चों पर लड़ाई लड़कर अपनी ताकत का लोहा मनवाया. दुनिया के दबाव के बाद भी हमला जारी रखकर वॉर जोन में पीछे नहीं हटने का संदेश दिया. दुश्मन संगठन के टॉप कमांडर्स को मारकर अपनी मंशा जाहिर कर दी तो वहीं पेजर अटैक जैसे हमले कर अपनी इंटेलिजेंस का भी शक्ति प्रदर्शन किया.

बीते 48 घंटों से लेबनान के कई इलाकों में इजरायल भीषण बमबारी कर रहा है. हमले के तरीके से भी इजरायल की प्लानिंग को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं, मौजूदा हालात ये बताने के लिए काफी हैं कि मिडिल ईस्ट में अभी शांति का सवेरा होने में लंबा वक्त लग सकता है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jaisalmer: पानी की टंकी के अंदर मिले दो लापता बच्चों के शव, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

पीटीआई, जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में दो लापता बच्चों के शव उनके घर के पास खाली पड़े एक घर की पानी की टंकी के अंदर मिले। समाचार एजेंसी पीटीआई ने पुलिस के हवाले से रविवार को घटना की जानकारी दी।

जानकारी के अनुसार बाबर मगरा इलाके के निवासी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now