हरियाणा चुनाव में कितनी सीटें जीतेगी कांग्रेस, BJP को कितनी सीट पर जीत की उम्मीद?

Haryana Vidhan Sabha Chunav Exit Polls: हरियाणा में विधानसभा चुनाव से लिए सभी 90 सीटों पर शनिवार (5 अक्टूबर) को वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो गई. इस बार 66.96 प्रतिशत मतदान हुआ है. राज्य में 2019 के विधानसभा चुनाव में लगभग 68 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबक

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

Haryana Vidhan Sabha Chunav Exit Polls: हरियाणा में विधानसभा चुनाव से लिए सभी 90 सीटों पर शनिवार (5 अक्टूबर) को वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो गई. इस बार 66.96 प्रतिशत मतदान हुआ है. राज्य में 2019 के विधानसभा चुनाव में लगभग 68 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि इसी साल लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य की कुल 10 सीट पर 64.8 वोटिंग हुई थी. वोटिंग प्रक्रिया खत्म होने के साथ ही कई एजेंसियों मे अपना अपना EXIT POLL किया है, जिनमें कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है, जो एक दशक के बाद वापसी की उम्मीद कर रही है. तो चलिए आपको बताते हैं कि एग्जिट पोल्स के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस को कितनी सीटें मिल रही हैं और बीजेपी को कितनी सीटों पर जीत की उम्मीद है.

किसको कितनी सीटें मिलने का अनुमान?

तमाम एग्जिट पोल्स (Exit Polls) में इस बार कांग्रेस क्लीन स्वीप करती दिख रही है. लगभग सभी Exit Polls में कांग्रेस को 50 से 60 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी रह सकती है और उसे 22 से 30 सीटें मिल सकती हैं, जो कि बहुमत के आंकड़े से तकरीबन आधी बैठती हैं. जेजेपी को अलग-अलग Exit Polls में कम से कम जीरो और ज्यादा से ज्यादा 3 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. Poll Of Polls के मुताबिक, INLD को जीरो से तीन सीटें मिलती दिख रही हैं. खास बात ये है कि किसी भी Exit Poll में आम आदमी पार्टी (AAP) का खाता तक नहीं खुला है. आम आदमी पार्टी को शून्य सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

कितनी सीटें जीतेगी कांग्रेस, BJP को कितनी सीट पर जीत की उम्मीद

8 अक्टूबर को आएंगे चुनाव के नतीजे

हालांकि, एग्जिट पोल्स (Exit Polls) सिर्फ एक अनुमान है. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे और नतीजों बाद ही पता चलेगा कि ये अनुमान कितना सही है. लेकिन, उससे पहले हर पार्टी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही है. बता दें कि भाजपा, कांग्रेस, इनेलो-बसपा और जजपा-आजाद समाज पार्टी गठबंधन और आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ने वाली प्रमुख पार्टियां हैं. हालांकि, प्रमुख मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है. इस बार चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 101 महिलाएं और 464 निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं.

इन प्रमुख चेहरों पर नजर

इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) कुरुक्षेत्र के लाडवा से चुनाव लड़ रहे है. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के अनिल विज और ओपी धनखड़, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगाट, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के अभय सिंह चौटाला और जननायक जनता पार्टी (जजपा) के दुष्यंत चौटाला प्रमुख चेहरों में शामिल हैं, जिन पर नजर होगी.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Train Cancelled: रेलयात्री ध्यान दें! दुर्गा पूजा के बीच बढ़ी परेशानी, 10 ट्रेनें कैंसिल; कई गाड़ियों का बदला रूट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, चक्रधरपुर। आद्रा मंडल में विकासात्मक कार्यों के मद्देनजर 06 से 10 अक्टूबर तक दक्षिण पूर्व रेलवे ने 10 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है।

वहीं, रेलवे ने 08 ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेशन और शार्ट ओरिजेशन कर चलाए

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now