क्या इजरायल ईरानी न्यूक्लियर साइट पर नहीं करेगा हमला? अमेरिका ने कहा- कोई गारंटी नहीं...

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

इज़राइल ने अभी तक बाइडेन प्रशासन को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह मंगलवार के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में ईरान के परमाणु ठिकानों को निशाना नहीं बनाएगा, यह जानकारी शुक्रवार को एक अमेरिकी राज्य विभाग के अधिकारी ने CNN को दी. इस अधिकारी ने CNN को बताया कि यह आकलन करना मुश्किल है कि इज़राइल कब जवाबी हमला करेगा, लेकिन संभावना है कि यह कार्रवाई 7 अक्टूबर से पहले या बाद में की जाएगी, जो दक्षिणी इज़राइल में हमास के सीमा पार नरसंहार की बरसी है, न कि उसी दिन.

क्या है चिंता का विषय?
अमेरिकी राज्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने CNN को जानकारी दी है कि इज़राइल ने अभी तक बाइडेन प्रशासन को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला नहीं करेगा. यह आशंका तब और बढ़ गई है जब मंगलवार को ईरान ने इज़राइल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था. इज़राइल की ओर से इस पर कोई प्रत्यक्ष जवाबी कार्रवाई नहीं हुई है, लेकिन अधिकारियों का मानना है कि इज़राइल जल्द ही जवाबी हमला कर सकता है.

क्या बोले अधिकारी?
अधिकारी के अनुसार, यह स्पष्ट करना कठिन है कि इज़राइल कब और कैसे प्रतिक्रिया देगा, लेकिन यह अनुमान है कि इज़राइल 7 अक्टूबर से पहले या बाद में हमला कर सकता है. यह तारीख महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमास के द्वारा इजरायल में किए गए नरसंहार की बरसी है. हमास ने बीते साल दक्षिणी इज़रायल में इसे अंजाम दिया था.

Advertisement

इस बीच, यह सवाल भी उठाया गया है कि क्या इज़रायल ने अमेरिका को स्पष्ट किया है कि वह ईरान के परमाणु ठिकानों को अपने लक्ष्यों में शामिल करेगा. इस पर अधिकारी ने कहा कि बाइडेन प्रशासन "समझदारी के साथ शक्ति" का इस्तेमाल देखना चाहता है, लेकिन साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी तरह की गारंटी नहीं दी गई है.

अमेरिकी प्रशासन का रुख यह है कि ईरान और इज़राइल के बीच बढ़ते तनाव को कूटनीतिक तरीके से हल किया जाए, लेकिन वर्तमान परिस्थिति में कोई ठोस वादा या आश्वासन नहीं दिया जा सकता है. इज़राइल के संभावित जवाबी हमले और इसके नतीजों पर अमेरिका करीब से नजर रखे हुए है, जबकि क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए यह स्थिति और भी गंभीर हो गई है.

ट्रंप ने कही है ये बात
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस्लामिक रिपब्लिक के हालिया मिसाइल हमले के जवाब में इजरायल को ईरान की परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाना चाहिए. उनकी यह टिप्पणी राष्ट्रपति जो बाइडेन के उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच मध्य पूर्व में "पूरी तरह से युद्ध" की संभावना नहीं है और इसे टाला जाना चाहिए.

Advertisement

ट्रंप राष्ट्रपति बाइडेन से पूछे गए एक सवाल का जिक्र कर रहे थे, जिसमें 200 मिसाइलों के हमले के जवाब में इजरायल द्वारा ईरान की एटमी ठिकानों को निशाना बनाने की संभावना के बारे में पूछा गया था. बढ़ते तनाव के बीच, अमेरिकी विदेश विभाग के शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि इजरायल ने बाइडेन प्रशासन को इस तरह का कोई आश्वासन नहीं दिया है कि वह ईरान की परमाणु सुविधाओं को निशाना नहीं बनाएगा.

IDF का दावा- 250 हिज़्बुल्लाह लड़ाकों का खात्मा
इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दावा किया है कि इजरायल पिछले चार दिनों में हिज्बुल्लाह के 2000 से अधिक सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है और लगभग 250 हिज़्बुल्लाह लड़ाकों को खत्म कर दिया है. आईडीएफ के मुताबिक, मारे गए हिज़्बुल्लाह कमांडरों में पांच बटालियन कमांडर, 10 कंपनी कमांडर और छह प्लाटून कमांडर शामिल थे.

आईडीएफ ने आगे कहा कि इजरायली वायु सेना दक्षिणी लेबनान में खुफिया-आधारित अभियानों के दौरान एहतियाती हमले भी कर रही है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखे पोस्ट में आईडीएफ ने लिखा, "पिछले 4 दिनों में, आईडीएफ ने 2,000 से अधिक सैन्य ठिकानों और 250 हिज़्बुल्लाह आतंकवादियों को खत्म कर दिया है. उनमें से 5 बटालियन कमांडर- 10 कंपनी कमांडर- 6 प्लाटून कमांडर शामिल हैं."

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

आजतक-सी वोटर एग्जिट पोल: जम्मू क्षेत्र की 43 सीटों पर 41.3-प्रतिशत- वोट शेयर भाजपा को, कांग्रेस+NC को 36.4-प्रतिशत- वोट

News Flash 05 अक्टूबर 2024

आजतक-सी वोटर एग्जिट पोल:जम्मू क्षेत्र की 43 सीटों पर 41.3% वोट शेयर भाजपा को, कांग्रेस+NC को 36.4% वोट

Subscribe US Now