अंतिम बार सुषमा गई थीं पाकिस्तान, जब नवाज शरीफ से हुई थी मुलाकात, जानें क्या था वह कार्यक्रम

नई दिल्ली : भारत ने शुक्रवार को घोषणा की कि विदेश मंत्री एस जयशंकर अक्टूबर के मध्य में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। यह घोषणा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने की। पाकिस्तान इस बार

4 1 2
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : भारत ने शुक्रवार को घोषणा की कि विदेश मंत्री एस जयशंकर अक्टूबर के मध्य में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। यह घोषणा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने की। पाकिस्तान इस बार एससीओ बैठक की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले पाकिस्तान का दौरा करने वाली पिछली भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं। वह दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं।

हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन

साल 2015 में सुषमा स्वराज ने वार्षिक हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में हिस्सा लिया था। यह सम्मेलन 7-8 दिसंबर को पाकिस्तान में हुआ था। उस समय वहां 14 देशों के प्रतिनिधियों मौजूद थे। सुषमा की यह यात्रा भारत और पाकिस्तान के बीच बैंकॉक में शांति वार्ता के कुछ दिनों बाद हुई थी। इससे पहले भारत ने कश्मीर को लेकर महीनों तक तनाव के बाद उन्होंने अगस्त में एक उच्च स्तरीय बैठक रद्द कर दी थी। हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में एशियाई और अन्य देश अफगानिस्तान और उसके पड़ोसियों के भविष्य पर चर्चा करने के लिए एकजुट होते हैं। उस समय अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच सुरक्षा सहयोग को तालिबान और क्षेत्र में अन्य आतंकवादियों से बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

SCO Summit: पाकिस्तान के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, SCO की बैठक में होंगे शामिल

तब सुषमा ने क्या कहा था?

शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में सुषमा स्वराज ने कहा था कि अब समय आ गया है कि हम एक-दूसरे के साथ व्यापार करने तथा क्षेत्रीय व्यापार और सहयोग को मजबूत करने के लिए परिपक्वता और आत्मविश्वास का प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा था कि भारत अपने सहयोग को उस गति से आगे बढ़ाने के लिए तैयार है, जिस पर पाकिस्तान को सहजता हो। लेकिन आज हमें अच्छे पड़ोसी की सर्वोत्तम परंपराओं के अनुरूप कम से कम अफगानिस्तान की मदद करने का संकल्प लेना चाहिए।

खुश न हो पाकिस्तान, भारत का एजेंडा है साफ, जयशंकर के इस्लामाबाद दौरे को लेकर अमेरिकी एक्सपर्ट ने बता दिया

नवाज शरीफ से मुलाकात

तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अफगानिस्तान पर 'हार्ट ऑफ एशिया' क्षेत्रीय सम्मेलन के अवसर पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की थी। स्वराज ने नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से भी बातचीत की थी। सुषमा की उस यात्रा के दौरान सुषमा के साथ विदेश सचिव एस जयशंकर भी उनके साथ थे। हालांकि, नवाज शरीफ के साथ मीटिंग में भारत का झंडा नहीं होने को लेकर विवाद भी हुआ था।

अतीत का बंधक बन चुका है UN...जयशंकर ने की सुरक्षा परिषद में सुधार की पुरजोर वकालत

बैंकॉक में मिले थे दोनों देशों के एनएसए

सुषमा स्वराज की पाकिस्तान यात्रा से पहले बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों अजित डोभाल और नसी जंजुआ की मीटिंग हुई थी। दोनों की बीच यह बैठक करीब चार घंटे तक चली थी। खास बात है कि उस मीटिंग में मौजूदा विदेश मंत्री और तत्कालीन विदेश सचिव एस जयशंकर मौजूद थे। बैठक में दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर और कई प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी। इसके साथ ही 'रचनात्मक संबंधों' को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की गई थी।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kamlesh Singh: एनसीपी को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए हुसैनाबाद विधायक कमलेश सिंह; कहा- पलामू में दिलाएंगे जीत

राज्य ब्यूरो, रांची। एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष और हुसैनाबाद से विधायक कमलेश कुमार सिंह शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गए। प्रदेश भाजपा कार्यालय में अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने उन्हे

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now