अल्लाह हू अकबर...इजरायल पर मिसाइलों की बौछार करने के बाद जश्न मना रहे मुस्लिम देश

Iran Launches Missile Attack At Israel After Killing of Hezbollah Leader: लेबनान में ‌हिजबुल्लाह के मारे गए नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल और ईरान के बीच जंग के हालात और बिगड़ गए हैं. दोनों देश एक दूसरे को देख लेने और जवाब देने की धमकी दे

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

Iran Launches Missile Attack At Israel After Killing of Hezbollah Leader: लेबनान में ‌हिजबुल्लाह के मारे गए नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल और ईरान के बीच जंग के हालात और बिगड़ गए हैं. दोनों देश एक दूसरे को देख लेने और जवाब देने की धमकी दे रहे हैं. इसी बीच ईरान ने मंगलवार को इजरायल के खिलाफ मिसाइलों की बौछार कर दिया. और हमला करने के बाद अपनी बड़ी सफलता का दावा किया है. जिसके बाद मुस्लिम दुनिया के कुछ हिस्सों में जश्न मनाया गया.

मौत का बदला? हमला इतना तेज था कि इजराइली नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके बाद खूब जश्न मनाया जा रहा है. इस्माइल हनीयाह, सैय्यद हसन नसरल्लाह और निलफोरुशन की मौत का बदला लेने के लिए ईरान ने यह हमला किया है.

हमले का वीडियो:-

जश्न में लगे नारे टीवी स्टेशन पर ईरान के अज्ञात स्‍थानों से अंधेरे में मिसाइलों के प्रक्षेपण के फुटेज भी दिखाये गये. ईरान के सरकारी टेलीविजन पर देश के अरक, कौम और तेहरान में लोगों को इजराइल पर मिसाइल दागे जाने का जश्न मनाते हुए भी दिखाया गया. सरकारी टेलीविजन पर लंबे समय से कट्टरपंथियों का नियंत्रण रहा है. जश्न मनाते लोगों में से कुछ चिल्ला रहे थे, ‘‘अल्लाह हो अकबर, अमेरिका का नाश हो, इजराइल का नाश हो.’’ सड़कों पर गार्ड्स के हमले का जश्न मना रहे लोग हिजबुल्लाह का पीला झंडा और मारे गए हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के चित्र लहरा रहे थे.

Tehran right now after missile strikes on Israel pic.twitter.com/5a2woNTBym

(@IranObserver0) October 1, 2024

ईराक में मनाया जा रहा जश्न:-

The Iraqi people expressing joy over Iran's missile attacks against the occupied territories pic.twitter.com/EYyVuz9dfc

(@IrnaEnglish) October 1, 2024

इसी तरह का जश्न राजधानी तेहरान और अराक और ईराक, क़ोम सहित कई प्रांतीय शहरों में मनाया गया. कुछ लोगों ने "ईश्वर महान है!", "अमेरिका की मौत" और "इजरायल की मौत" के नारे लगाए. ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने इजरायल के खिलाफ हमले की सराहना की है.

यह भी पढ़ें:- ईरान ने छेड़ी जंग, इजरायल के अंदर ही मच गया कत्लेआम, एक के बाद एक गिरने लगी लाशें

'हिजबुल्लाह जिंदा है' टाइम्स ऑफ इजरायल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, 1 अक्टूबर, 2024 को तेहरान के फिलिस्तीन चौक पर ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइलों की बौछार करने के बाद खूब जश्न मनाया गया. रैली निकाली गई. रैली में एक महिला ने हिजबुल्लाह के मारे गए नेता हसन नसरल्लाह का चेहरा दिखाते हुए एक तख्ती पकड़ी हुई थी, जिस पर फारसी नारा "हिजबुल्लाह जिंदा है" लिखा हुआ था.

ईरान हमले का कर रहा बखान ईरानी शासन और उसके समर्थकों के लिए यह हमला कई दिनों बाद जश्न मनाने का मौका दिया है. इसके पहले ईरान और उसके समर्थकों को कई चौंकाने वाले झटके लगे थे, क्योंकि इजराइली हमलों ने हिज़्बुल्लाह आतंकवादी समूह के लगभग सभी प्रमुख नेताओं को मार डाला था. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इजराइल पर अपने बैलिस्टिक मिसाइल हमले का बखान किया और यहूदी राष्ट्र के खिलाफ़ जवाबी कार्रवाई करने पर "कुचलने वाले हमले" करने की धमकी दी है.

अली खामेनेई की भी हुंकार ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने एक बड़े भूमिगत हथियार भंडार का फोटो ट्वीट किया, जिसमें संदेश था: "जीत अल्लाह से आती है और यह करीब है." IRGC ने दावा किया कि इजराइल की ओर दागी गई 180 बैलिस्टिक मिसाइलों में से 90 प्रतिशत ने अपने लक्षित लक्ष्यों को मारा, जो उसने कहा कि तेल अवीव क्षेत्र के आसपास के तीन सैन्य ठिकाने थे. ईरान ने कहा कि उसने हनीयेह की हत्या और हिज़्बुल्लाह नेताओं और IRGC अधिकारियों की हत्याओं के प्रतिशोध के रूप में इज़राइल में मिसाइलें दागीं, जिनमें हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल अब्बास निलफ़ोरुशान शामिल थे, दोनों पिछले सप्ताह बेरूत में एक इज़राइली हवाई हमले में मारे गए थे.

نَصرٌ مِنَ الله و فَتحٌ قرِيب... pic.twitter.com/l53SfjEslF

KHAMENEI.IR | (@Khamenei_fa) October 1, 2024

ईरान और इजरायल के बीच जंग? इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को ही ईरान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी थी. ईरान हिजबुल्ला और हमास की मदद करता है. नेतन्याहू ने कहा था, ‘‘मध्य पूर्व में ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां इजराइल पहुंच नहीं सकता.’’ उनका यह बयान बेरुत के दक्षिण में किए गए हवाई हमले के चंद दिनों बाद आया जिसमें लेबनान के हिजबुल्ला समूह का नेता मारा गया था. हिजबुल्ला और इजराइल के बीच पिछले कुछ समय से लेबनानी सीमा पर लगभग रोज ही गोलाबारी चल रही है.

हमास के बाद अब लेबनान का नंबर? पिछले साल आठ अक्तूबर को हमास ने इजराइल में अपने लड़ाकों को भेजा था और उसके बाद गाजा में भीषण संघर्ष शुरू हो गया. उस दौरान करीब 250 इजराइलियों को बंधक बनाया गया थ. बाद में इस संघर्ष का केंद्र बिंदु उत्तरी लेबनान बन गया जब हिजबुल्ला का प्रमुख हसन नसरल्ला इजराइली हमले में मारा गया.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पीएम मोदी ने फोन पर लिया रजनीकांत का हालचाल, सोमवार से हॉस्पिटल में भर्ती हैं सुपरस्टार

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now