रणवीर सिंह के करियर पर भारी पड़ रहा शाहरुख का चार्म, 5 फ‍िल्मों पर लगा ग्रहण, छ‍िने कई एड

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

साल 2018 में आई फिल्म 'जीरो' के फ्लॉप होने के बाद बॉलीवुड में मानो सन्नाटा पसर गया था. शाहरुख खान की इस फिल्म का ट्रेलर इतना जबरदस्त था कि दर्शकों में 'जीरो' को लेकर जबरदस्त बज बना हुआ था. सभी के मन में ये ख्याल था कि पहली बार स्क्रीन पर बौने का रोल निभा रहे शाहरुख अपनी नई फिल्म में कमाल ही कर देंगे. लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ. बॉलीवुड के किंग कहलाने वाले शाहरुख खान की फिल्म ऐसी पिटी कि लोगों ने इसकी आलोचना करने के साथ-साथ इसके ट्रेलर पर भटकाऊ होने का इल्जाम भी लगा दिया. मांग उठी कि ट्रेलर को फिर से काटा जाए क्योंकि पहले वाले से फिल्म को लेकर झूठी उम्मीद बंध रही है. यही वो वक्त था जब शाहरुख खान ने इंडस्ट्री और फिल्मों से दो कदम पीछे जाने का फैसला किया. उन्होंने कहा कि वो कुछ वक्त का ब्रेक ले रहे हैं. इस ब्रेक को यूं तो सालभर का होना चाहिए था लेकिन ये कोरोना काल के चलते चार सालों का हो गया.

रणवीर ने देखा करियर में उछाल

2018 में ही एक्टर रणवीर सिंह की फिल्म 'सिम्बा' रिलीज हुई थी. डायरेक्टर रोहित शेट्टी की इस फिल्म में रणवीर को इंस्पेक्टर संग्राम भालेराव उर्फ सिम्बा के रूप में देखा गया. पिक्चर सुपर-डुपर हिट साबित हुई और यहीं से रणवीर की किस्मत पलटी. शाहरुख खान के ब्रेक पर होने और कोरोना काल के बीच वो रणवीर सिंह ही थे जो विज्ञापनों के किंग बन गए थे. चिंग्स की चटनी से लेकर ड्यूरेक्स के कंडोम और मेक माय ट्रिप की डील्स को टीवी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर रणवीर सिंह ही बेच रहे थे. उन दिनों की खबर की मानें तो रणवीर सिंह के पास बॉलीवुड में सबसे ज्यादा विज्ञापन थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, महज विज्ञापनों से ही रणवीर सिंह लगभग 70 करोड़ रूपये से ज्यादा की कमाई कर रहे थे. ये सिलसिला अभी भी काफी हद तक जारी है, लेकिन शाहरुख खान की वापसी के बाद रणवीर की डिमांड पर फर्क भी पड़ा है. कुछ वक्त पहले फिल्म 'गली बॉय' के टाइम पर रणवीर सिंह ने कहा था कि मैं खान्स को खाना चाहता हूं. लेकिन शाहरुख की बॉलीवुड में वापस एंट्री बाकियों की तरह रणवीर पर भी भारी पड़ी है.

Advertisement
रणवीर सिंह चिंग्स
रणवीर सिंह पेप्सी

शाहरुख खान की धमाकेदार वापसी

2019 से लेकर 2022 तक गायब रहे शाहरुख खान ने काफी बुरा वक्त भी उस दौर में देखा. वो फिल्मों से दूरी बनाए हुए थे और उन्हें देखने का जरिया बस विज्ञापन ही थे. इसमें सबसे ज्यादा उन्हें बायजू के विज्ञापनों में देखा जाता था. वो इसके ब्रांड एम्बेसडर थे. फिर वो वक्त आया जब शाहरुख के बड़े बेटे आर्यन खान का कानूनी पचड़ों में फंस गए. इस दौर काशाहरुख को भी काफी नुकसान झेलना पड़ रहा था. उन्हें प्रोजेक्ट्स ऑफर होने बंद हो गए थे. जिन ब्रांड्स के लिए वो काम कर रहे थे उनसे उन्हें ड्रॉप करने की बात कही जा रही थी. रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रांड्स से ये बात कही जा रही थी कि क्योंकि शाहरुख खान का बेटा जेल में है ऐसे में उनकी इमेज खराब हो गई है. पढ़ाई के ऐप के प्रचार के लिए उनका चेहरा इस्तेमाल करना गलत होगा. लेकिन शाहरुख, शाहरुख हैं. वो इस मुश्किल दौर से भी बाहर आ गए और फिर 2023 में उनकी फिल्म 'पठान' आई.

'पठान' का इंतजार फैंस को सालों से था. भारी भीड़ इसे देखने पहुंची और फैंस ने शाहरुख के नए एक्शन अवतार को खूब प्यार दिया. इसके कुछ महीने बाद 'जवान' आई और वो भी हिट रही. फिर 'डंकी' के साथ शाहरुख खान ने अपने 2023 को सक्सेसफुली खत्म किया. 2023 में शाहरुख खान को मिली सफलता और फैंस के प्यार ने उन्हें फिर से टॉप आर्टिस्ट बना दिया है. अब आप अगर अपने टीवी को खोलें या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ देखें तो शाहरुख खान आपको लगभग हर विज्ञापन में दिख जाते हैं. ये वो वक्त है जब शाहरुख खान कैस्ट्रॉल ऑइल, हुंडई की गाड़ी से लेकर टाइड वॉशिंग पाउडर, एवेरेस्ट के मसाले, जॉय का फेस वॉश (जिसके विज्ञापन पहले अनुष्का शर्मा करती थीं) और यहां तक की मिंत्रा पर कपड़े तक की एड में काम कर रहे हैं. इसके अलावा आर्यन खान ने अपने क्लोदिंग ब्रांड D'YAVOL X की शुरुआत कर ली है. इसका प्रचार करने में भी शाहरुख पीछे नहीं रहते हैं. शाहरुख ने फिर से इंडस्ट्री में वापस आकर बता दिया है कि किंग तो वही हैं. और अब वो IIFA अवॉर्ड्स को भी दोबारा होस्ट कर रहे हैं.

Advertisement
'टाइड' के विज्ञापन में शाहरुख खान
'जॉय' के विज्ञापन में शाहरुख खान

ठप्प हो चुकी हैं ये फिल्में

इस बीच रणवीर सिंह इन दिनों फादरहुड एन्जॉय कर रहे हैं. उनकी पत्नी दीपिका पादुकोण ने इसी महीने बेटी को जन्म दिया है. इस बीच खबरें आ रही हैं कि एक्टर ने अपनी नई फिल्म 'डॉन 3' की तैयारी शुरू कर दी है. डायरेक्टर आदित्य धर की फिल्म भी रणवीर के पास है. बीते कुछ सालों में रणवीर सिंह का नाम कई बड़े प्रोजेक्ट्स के साथ जुड़ा है. लेकिन ये फिल्में बनते-बनते रुक गईं. इसमें संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बैजु बावरा' का नाम शामिल है. कहा गया था कि ये एक म्यूजिकल सागा होगी, जिसमें रणवीर के साथ आलिया भट्ट नजर आएंगी. लेकिन ये फिल्म कभी बन नहीं पाई.

इसके अलावा रणवीर के भारत के पहले सुपरहीरो शक्तिमान का रोल करने की बात भी कही गई थी. कुछ वक्त पहले उनकी मुलाकात ओरिजिनल शक्तिमान मुकेश खन्ना से भी हुई थी. हालांकि अभी तक न तो ऑफिशियल रणवीर सिंह के इस किरदार को निभाने का ऐलान हुआ है और न ही इसके बनने की कोई खबर है. इस साल की शुरुआत में इस बात को कन्फर्म किया गया था की डायरेक्टर प्रशांत वर्मा की फिल्म 'राक्षस' में रणवीर सिंह नजर आएंगे. लेकिन मई में क्रिएटिव डिफरेंस के चलते मेकर्स और रणवीर अलग हो गए और उनका ये प्रोजेक्ट ठप्प पड़ गया.

Advertisement

2020 में करण जौहर ने अपनी पीरियड ड्रामा फिल्म 'तख्त' का ऐलान किया था. इसमें रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, जाह्नवी कपूर, अनिल कपूर, भूमि पेडनेकर, करीना कपूर और विक्की कौशल नजर आने वाले थे. लेकिन कोविड महामारी को देखते हुए इस प्रोजेक्ट को कुछ वक्त के लिए साइड कर दिया गया था. वो वक्त था और आज का वक्त है, हमने कभी 'तख्त' का जिक्र दोबारा नहीं सुना. इसी तरह 2021 में फिल्म 'अन्नियन' के डायरेक्टर Shankar Shanmugham ने ऐलान किया था कि वो अपनी इस फिल्म का हिंदी रीमेक बनाएंगे. इस पिक्चर का लीड रणवीर सिंह को चुना गया था. लेकिन इसे लेकर भी बीते सालों में कोई अपडेट नहीं आई है. हालांकि जल्द ही रणवीर सिंह को फिल्म 'सिंघम अगेन' में देखा जाएगा. वहीं शाहरुख खान 'द किंग' में काम कर रहे हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

आखिर क्यों आ रही भारत में कोल्डप्ले कॉन्सर्ट कैंसिल होने की खबरें? जानिए डिटेल में

Is Coldplay India Concert cancelled: जिस कोल्डप्ले कॉन्सर्ट की दीवानगी लोगों के सिर चढ़ी हुई है, उसे लेकर अब एक पोस्ट वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में दावा किया गया है कि साल 2025 में जनवरी में होने वाला कोल्डप्ले शो भारत में कैंसिल कर दिया गया है. य

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now