India vs Bangladesh Kanpur Test- बार‍िश की वजह से धुला ग्रीनपार्क टेस्ट तो भारत को WTC प्वाइंट्स टेबल में कितना नुकसान, जानें सब कुछ...

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

WTC 2023-25 Points Table: भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में जारी है, लेकिन इस मैच में इंद्रदेव ने खलल डाला है. नतीजतन, बार‍िश कीक वजह सेमैच के शुरुआती दो द‍िन (27 स‍ितंबर और 28 स‍ितंबर)खेल ना के बराबर हो पाया.वर्ल्ड टेस्ट चैम्प‍ियनश‍िप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल के ल‍िहाज से यह टेस्ट भारत के लिए बेहद अहम है. ऐसे में सवाल है कि अगर कानपुर में ज‍िस तरह का मौसम का म‍िजाज चल रहा है, उसके तहत यह मैच ड्रॉ होता है तो क्या होगा?

तमाम फैन्स के मन में सवाल होंगे कि मैच के ड्रॉ होने पर भारत की WTC प्वाइंट्स टेबल में कैसी स‍िचुएशन होगी? बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट भारत के लिए कितना अहम है? क्या इस मैच में हार से टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से हाथ धोना पड़ सकता है?

दरअसल, पहले दिन बार‍िश और खराब रोशनी के कारण पूरा मैच नहीं हो पाया और बांग्लादेश की टीम का स्कोर जब 107/3 (35 ओवर) था, तभी मैच रुक गया. इस मैच की शुरुआत से पहले कानपुर (उत्तर प्रदेश) में दूसरे टेस्ट के पहले तीन दिन बारिश का पूर्वानुमान बताया गया था. 27 स‍ितंबर को पहलादिन बारिश से प्रभावित रहा.वहीं शन‍िवार को बार‍िश हुई भी और एक भी ओवर का खेल नहीं हो पाया.

weather.com पर जारी मौसम के पूर्वानुमान पर व‍िश्वास किया जाए तो रव‍िवार (29 स‍ितंबर) को भी 50 प्रत‍िशत बार‍िश होने की संभावना जताई गई है. सोमवार को बादल छाए रहेंगे और मंगलवार को मैदान में पूरी तरह से धूप निकले की संभावना जताई गई है. ऐसे में कुल मिलाकर मैच का र‍िजल्ट अब बार‍िश के रुकने पर न‍िर्भर है.
IPL

Advertisement

WTC 2023-25 प्वाइंट्स टेबल का ताजा अपडेट
WTC 2023-25 की साइकल (चक्र) में 10 मैचों के बाद भारत के 86 अंक और 71.67 प्वाइंट्स पर्सेंटेज (PCT) हैं. भारतीय टीम ने अब त‍क 7 मैच जीते हैं, 2 ड्रॉ रहे हैं, एक मैच में हार मिली है. जबकि बांग्लादेश 39.29 PCT के साथ छठे स्थान पर है. बांग्लादेश ने 7 में से 3 मुकाबले जीते हैं. भारत ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर 280 रनों की शानदार जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2023-25 ​​की अंक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी.

वर्तमान में भारत का जीत प्रतिशत 71.67 है, वहीं कानपुर टेस्ट रद्द (ड्रॉ) होने पर उसे 4 अंक मिलेंगे और टीम का जीत प्रतिशत 68.18 हो जाएगा. इस तरह भारत दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के जीत प्रतिशत 62.50 से ज्यादा आगे नहीं रह जाएगा.
WTC

दूसरी ओर साउथ अफ्रीका को बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. यदि प्रोटियाजटीम इन सभी मुकाबलों को जीत लेती है तो भारत-ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल की रेस रोमांचकारी बन जाएगी. बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने पर भारतीय टीम लगातार तीसरा फाइनल खेलने के बेहद करीब आ जाएगी, लेकिन रद्द होने पर भारत का गणि‍त बिगड़ सकता है.

Advertisement

वहीं श्रीलंका यदि अपने अगले सभी मैच जीत लेती है तो उसका जीत प्रतिशत 75 तक जा सकता है और न्यूजीलैंड की टीम अब भी रेस में है. ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए 4-5 टीमों के बीच कड़ी टक्कर है. इसलिए बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतना भारतीय टीम के ल‍िए अहम है.

WTC का प्वाइंट्स स‍िस्टम
-जीत पर 12 अंक
- मैच टाई होने पर 6 अंक
- मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक
- टीमों को जीते गए प्वाइंट्स पर्सेंटेज के आधार पर रैंक किया जाता है.
- टॉप दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में पहुंचेंगी.
- स्लोओवर रेट होने पर अंकों की कटौती होती है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

चुनावी रण में बागी बढ़ा रहे कांग्रेस की धड़कन, पार्टी ने अब तक 24 नेताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के विरुद्ध चुनाव लड़ रहे बागियों ने कांग्रेस की मुसीबत बढ़ा दी है। कांग्रेस 16 बागियों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा चुकी है और शनिवार को पांच पूर्व विधायकों समेत आठ और नेताओं को

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now