धमकी तो ठीक... लेकिन क्या सीधी जंग में इजरायल से जीत पाएगा लेबनान? जानिए मिलिट्री ताकत

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट्स के बाद हिजबुल्लाह को तगड़ा झटका लगा. उसके लड़ाकों के मन में डर बैठ गया. तब हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरूल्लाह ने इजरायल को भारी कीमत चुकाने की धमकी दी. हिजबुल्लाह दक्षिणी लेबनान में 1000 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स को दागने के लिए तैयार बैठा था. लेकिन ठीक उससे पहले इजरायल का घातक रिएक्शन आया. इजरायली एयरफोर्स ने एयरस्ट्राइक शुरू किया.

जैसे को तैसा वाली कंडिशन लेबनान और इजरायल में रोज है. लेकिन पिछले 11 महीने से चल रही जंग में ये इजरायल का सबसे घातक हवाई हमला था. एक साथ 70 से ज्यादा जगहों पर फाइटर जेट्स से हमला किया गया. हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें और बम गिराए गए. नसरूल्लाह ने कहा था कि इजरायल ने बेहद खतरनाक और दर्द भरा दिन दिखाया है. उसने जंग के सारे नियम तोड़े हैं. अब इजरायल की बारी है.

यह भी पढ़ें: जंग के बीच परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में पुतिन, रूसी साइंटिस्ट ने सीक्रेट प्लान का किया खुलासा

Lebanon Military Strength, Israel, Direct War

नसरूल्लाह ने धमकी दी थी कि न मैं समय बताऊंगा, न तरीका न ही जगह. इजरायल को इन हमलों की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. इन हमलों से हिजबुल्लाह के लड़ाके डरने वाले नहीं हैं. हम अपनी मुहिम जारी रखेंगे. इसके बाद इजरायल ने कोई कसर नहीं छोड़ी. फाइटर जेट्स को सक्रैंबल किया और लेबनान की धरती पर आग बरसा दी.

Advertisement

अगर ये दोनों देश आमने-सामने की सीधी जंग में शामिल हों तो क्या होगा?

इजरायल और लेबनान के बीच 130 किलोमीटर लंबी सीमा है. इजरायल का उत्तरी इलाका और लेबनान का दक्षिणी. इस सीमा को ब्लू लाइन कहते हैं. ग्लोबल फायर पावर में शामिल 145 देशों की सूची में लेबनान किसी भी तरह से इजरायल के टक्कर में नहीं है. 145 देशों में इजरायल की रैंकिंग 18वीं है, जबकि लेबनान की 111वीं.

यह भी पढ़ें: रिमोट डेटोनेशन, बूबी-ट्रैप, टाइमर एक्टीवेशन... लेबनान में कैसे फोड़े गए सैकड़ों वॉकी-टॉकी?

Lebanon Military Strength, Israel, Direct War

कितनी है दोनों देशों की मिलिट्री ताकत...

लेबनान के पास एक्टिव सैन्यकर्मी मात्र 80 हजार हैं. इजरायल के 1.73 लाख. यानी दोगुने से ज्यादा. इजरायल के पास रिजर्व फोर्स 4.65 लाख है, जबकि लेबनान के पास है ही नहीं. इजरायल के पास 8000 जवानों की पैरामिलिट्री फोर्स है. जबकि लेबनान के पास सिर्फ 25 हजार जवानों वाली पैरामिलिट्री फोर्स है.

इजरायल के पास 153 फाइटर जेट्स, लेबनान के पास 9

इजरायल के पास 601 एयरक्राफ्ट हैं. जबकि लेबनान के पास सिर्फ 78. इजरायल के पास 241 फाइटर एयरक्राफ्ट हैं, जबकि लेबनान के पास एक भी नहीं. इजरायल के पास 32 डेडिकेटेड अटैक एयरक्राफ्ट, वहीं, लेबनान के पास सिर्फ 9 हैं. ईरान के पास ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट 86 हैं, जबकि लेबनान के पास एक भी नहीं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: अफ्रीका में अकाल! सूख गई जमीन, जानवर और इंसान... देखिए Photos

Lebanon Military Strength, Israel, Direct War

इजरायल के पास ट्रेनिंग देने वाले फाइटर जेट्स 153 हैं, जबकि लेबनान के पास मात्र 9. स्पेशल मिशन पूरा करने के लिए इजरायल के पास 23 एयरक्राफ्ट हैं, जबकि लेबनान के पास एक भी नहीं हैं. लेबनान के पास 60 हेलिकॉप्टर हैं. जबकि इजरायल के पास 126 हेलिकॉप्टर्स हैं. इजरायल के पास इनमें से 48 अटैक हेलिकॉप्टर हैं. लेबनाने के पास एक भी नहीं है.

Towed आर्टिलरी में लेबनान आगे, रॉकेट की ताकत में पीछे

टैंक्स की बात करें तो लेबनान के पास 361 टैंक्स हैं. जबकि, इजरायल के पास सात गुना ज्यादा. इजरायल के पास 2200 टैंक्स हैं. लेबनान के पास 9864 बख्तरबंद वाहन हैं, वहीं... इजरायल के पास 56,290 आर्मर्ड व्हीकल. सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी के मामले में लेबनान की तुलना में इजरायल बहुत आगे है. उसके पास 650 आर्टिलरी है. जबकि लेबनान के पास मात्र 84 ही हैं.

यह भी पढ़ें: Israel Under Attack: हूती विद्रोहियों ने दिखाया नई हाइपरसोनिक मिसाइल Palestine-2 का Video, इसी से हुआ था इजरायल पर हमला

Lebanon Military Strength, Israel, Direct War

लेबनान खींचकर ले जाने वाली आर्टिलरी (Towed Artillery) के मामले में इजरायल से आगे हैं. उसके पास 374 टोड आर्टिलरी है. जबकि इजरायल के पास 74 कम. इजरायल के पास 300 मोबाइल रॉकेट प्रोजेक्टर्स हैं. लेबनान के पास सिर्फ 30. नौसेना में जहाजों और युद्धपोतों के मामले में लेबनान इजरायल से आगे है. इजरायल के पास 67 जहाज हैं, जबकि लेबनान के पास इससे 19 ज्यादा यानी 86 जंगी जहाजों का बेड़ा है. दोनों के पास एयरक्राफ्ट कैरियर नहीं हैं.

Advertisement

इजरायल के पास 5 सबमरीन, लेबनान के पास एक भी नहीं

इजरायल के पास 5 पनडुब्बियां हैं, जबकि लेबनान के पास एक भी नहीं. इजरायल और लेबनान दोनों देशों के पास डेस्ट्रॉयर और फ्रिगेट्स नहीं है. इजरायल के पास 7 कॉर्वेट युद्धपोत हैं. जबकि लेबनान के पास एक भी नहीं. इजरायल के पास 45 पेट्रोलिंग वेसल हैं, जबकि लेबनान के पास 22 पेट्रोलिंग वेसल हैं.

यह भी पढ़ें: China ने अपनी क्रूज मिसाइल से डुबोया युद्धपोत... देखिए खतरनाक Video

Lebanon Military Strength, Israel, Direct War

इजरायल के पास 48 एयरपोर्ट्स हैं. जबकि लेबनान के पास 8 ही. इजरायल के पास 5 बंदरगाह हैं. जबकि लेबनान के पास सिर्फ दो. इजरायल के पास 19,555 किलोमीटर लंबी सड़कें हैं, जबकि लेबनान इस मामले में आगे हैं. उसके पास 21,705 किलोमीटर लंबी सड़कें. इन सड़कों और एयरपोर्ट्स का इस्तेमाल युद्ध के समय इमरजेंसी में कर सकते हैं.

लेबनान क्षेत्रफल के मामले में इजरायल से आधा है. इजरायल 20,770 वर्ग किलोमीटर में फैला है. जबकि लेबनान का इलाका सिर्फ 10,400 वर्ग किलोमीटर का है. इजरायल के अंदर कोई नदी नहीं है. लेकिन लेबनान में 170 किलोमीटर लंबी नदी है.

लेबनान में एक्टिव सैनिकों की संख्या इजरायल से आधे से कम

इजरायल के मैनपावर में से 31.11 लाख से ज्यादा लोग सेना में भर्ती के लिए फिट हैं. इनमें 1.24 लाख मिलिट्री में शामिल होने की उम्र तक पहुंच गए हैं. जबकि लेबनान की मैनपावर में से सिर्फ 17.53 लाख लोग ही सेना में भर्ती होने लायक हैं. इनमें से सिर्फ 68,859 लोग मिलिट्री में शामिल होने लायक उम्र तक पहुंच पाए हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: निलंबित IAS पूजा सिंघल के मामले में दर्ज की गई गवाही, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand News:मनी लांड्रिंग मामले में आरोपित निलंबित आइएएस पूजा सिंघल से जुड़े मामले में ईडी की ओर से गवाही जारी है। गुरुवार को ईडी के विशेष न्यायाधीश पीके शर्मा की अदालत में ईडी के उप निदेशक के गुप्ता की गवाही दर्ज की गई। ग

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now