India vs Bangladesh 1st Test, Day 2 Live- आकाशदीप ने काटा गदर, 2 गेंद पर उखाड़़े 2 बांग्लादेशी बल्लेबाज, फ्रंट फुट पर टीम इंड‍िया

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

India vs Bangladesh 1st Test, Day 2 Live Updates: भारतीय और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार (19 सितंबर) से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शुरू हुआ. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम आज (20 स‍ितंबर ) 376 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. बांगलदेशी टीम पहली पारी में बल्लेबाजी कर रही है. क्रीज पर मुश्फिकुर रहीम और नजमुल हसन शांतो मौजूद हैं. बांग्लादेशी टीम केतीन व‍िकेट ग‍िर चुके हैं.

इस खबरमें हम आपको चेन्नई में खेले जा रहे पहले दिन के टेस्ट मैच का ताजा हाल और महत्वपूर्ण अपडेट्स बताएंगे. ऐसे में मैच से जुड़ी जानकारी के लिए इस पेज को र‍िफ्रेश करते रहें.

बांग्लादेश की पहली पारी की हाइलाइट्स

बांग्लादेश की टीम ने आज (20 स‍ितंबर) को पहली पारी की शुरुआत की. बांग्लादेश को पारी के पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने झटका द‍िया. बुमराह की गेंद शादमान इस्लाम (2) छोड़ना चाह रहे थे, लेकिन गेंद अंदर की तरफ आई और वह क्लीन बोल्ड हो गए.

भारत की पहली पारी की हाइलाइट्स

भारत की ओर से रव‍िचंद्रन अश्व‍िन (113) ओर रवींद्र जडेजा (86) बल्लेबाजी में स्टार रहे. वहीं बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा 5 व‍िकेट 24 साल के हसन महमूद ने ल‍िए.

Advertisement

चेन्नई टेस्ट के पहले दिनभारतीय पारी के शुरुआती बेहद खराब रही. भारत के तीन व‍िकेट तो 34 रनों पर ग‍िर गए. तीनों व‍िकेट रोहित (6), गिल (0), कोहली (6) रहे, उनको हसन महमूद ने आउट क‍िया. ऋषभ पंत (39) लय में लग रहे थे, लेकिन वह भी हसन महमूद का श‍िकार बने. यशस्वी जायसवाल विकेट पर डटे रहे जि‍न्होंने 56 रनों की पारी खेली, लेकिन वह 144 के स्कोर पर नाह‍िद हुसैन की गेंद पर स्ल‍िप पर खड़े शादमान इस्लाम को कैच थमा बैठे. फ‍िर इसी स्कोर पर केएल राहुल 52 गेंदों पर 16 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद रव‍िचंद्रन अश्व‍िन और रवींद्र जडेजा ने भारत की पारी संभाली.

मैच के दूसरे द‍िन रवींद्र जडेजा ने 86 रनों से आगे अपनी पारी बढ़ाई, लेकिन वह इस स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और तस्कीन अहमद की गेंद पर ल‍िटन दास को कैच थमा बैठे. जब जडेजा आउट हुए तो टीम इंडिया कास्कोर 343/7 हो गया. जडेजा और अश्व‍िन के बीच 199 रनों की पार्टनरश‍िप हुई. जडेजा इसके साथ ही अपने टेस्ट कर‍ियर का पाचवां शतक लगाने से भी चूक गए.

जडेजा के बाद आकाशदीप बल्लेबाजी करने आए, जो कुछ द‍िलकश शॉट खेलने के बाद 17 रन बनाकर बांग्लादेशी कप्तान शांतो को तस्कीन अहमद की गेंद पर कैच थमा बैठे. आकाशदीप जब आउट हुए तो भारतीय टीम का स्कोर 367/8 हो गया. इसके बाद रव‍िचंद्रन अश्व‍िन (113) के स्कोर पर आउट हुए और टीम का स्कोर 374/9 हो गया. कुछ देर बाद ही जसप्रीत बुमराह (7) पर आउट हो गए. इस तरह भारतीय टीम 376 रनों पर स‍िमट गई.

Advertisement

हसन महमूद के पांच व‍िकेट के अलावा तस्कीन अहमद ने 3 व‍िकेट ल‍िए. वहीं मेहदी हसन म‍िराज और नाह‍िद राणा को 1-1 सफलता मिली. हसन महमूद बांग्लादेश के पहले इस गेंदबाज बन गए ज‍िन्होंने भारत की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में पांच व‍िकेट ल‍िए हों.

भारत 17 सीरीज सेहै अपराज‍ित

भारत का घरेलू जमीन पर रिकॉर्ड शानदार रहा है. साल 2012 से घर में टीम इंड‍िया ने धांसू खेल द‍िखाया है. तब से भारत अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज में नहीं हारा. यानी नवंबर 2012 से भारत लगातार 17 घरेलू टेस्ट सीरीज में अपराजित है. दूसरी ओर बांग्लादेशी टीम पाकिस्तान को 2-0 से सीरीज में रौंदने के बाद भारत आई है. ऐसे में उसका हौसला बुलंद है.

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच हेड टू हेड
कुल मैच 13
भारत जीता 11
बांग्लादेश जीता 0
ड्रॉ 2

भारत का चेन्नई में प्रदर्शन (टेस्ट)
कुल मैच: 34
भारत जीता: 15
ड्रॉ: 7
भारत हारा: 11
टाई 1

भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज
2000: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता
2004: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2007: बांग्लादेश मेजबान: भारत 1-0 से जीता (2 मैच की सीरीज)
2010: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2015: बांग्लादेश मेजबान: 0-0 (ड्रॉ)
2017: भारत मेजबान: भारत 1-0 से जीता
2019: भारत मेजबान: भारत 2-0 से जीता
2022: बांग्लादेश मेजबान: भारत 2-0 से जीता

Advertisement

मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप और मोहम्मद सिराज.
बांग्लादेशी टीम: शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद और नाहिद राणा.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

India vs Bangladesh 1st Test, Day 2 LIVE: टीम इंडिया को बड़ा झटका, विराट कोहली आउट, मेहदी ने किया चलता

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now