कैसे हंगरी में शेल कंपनी खड़ी कर इजरायल ने पेजर नेटवर्क में लगाई सेंध? तेल अवीव से ताइपे और बुडापेस्ट तक मिशन हिज्बुल्लाह डिकोड

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान इन दिनों खौफ की गिरफ्त में है. बीते दो दिनों से लगातार लेबनान में ब्लास्ट हो रहे हैं. पहले धड़ाधड़ पेजर ब्लास्ट और अगले दिन वॉकी टॉकी और सोलर पैनल सिस्टम में हुए ब्लास्ट से लोग दहल गए हैं. इन धमाकों में अब तक कुल 32 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि घायलों का आंकड़ा 4500 तक पहुंच गया है. हिज्बुल्लाह ने इन हमलों के पीछे इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. दावा किया जा रहा है कि इजरायल ने 2022 में ही ऑपरेशन लेबनान की स्क्रिप्ट लिख दी थी.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान और सीरिया के कुछ इलाकों में पिछले दो दिनों में पेजर से लेकर वॉकी-टॉकी और सोलर पैनल में जो ब्लास्ट हुए हैं. उसके पीछे इजरायल का हाथ है. रिपोर्ट में इजरायल के कुछ पूर्व रक्षा और खुफिया अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि इजरायल शुरुआत से ही पूरी तरह से आश्वस्त था कि हिज्बुल्लाह मोबाइल की जगह पेजर के इस्तेमाल पर जोर दे रहा है. इस थ्योरी को तब और मजबूती मिली जब पता चला कि लेबनान में जिन पेजर और वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट हुए हैं. उन्हें हंगरी की एक ही कंपनी ने हिज्बुल्लाह के लिए तैयार किया था.

इजरायल के पूर्व रक्षा और खुफिया अधिकारियों ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि इस ऑपरेशन को इजरायल ने ही अंजाम दिया था और इसकी स्क्रिप्ट कुछ साल पहले लिख दी गई थी.

Advertisement

हिज्बुल्लाह चीफ की हिदायत के बाद इजरायल ने लिख दी थी स्क्रिप्ट

हिज्बुल्लाह चीफ नसरुल्लाह लंबे समय से हिज्बुल्लाह लड़ाकों को सेलफोन या इंटरनेट कॉलिंग के बजाए पेजर और वॉकी टॉकी के इस्तेमाल पर जोर दे रहा है. उन्होंने सबसे पहले 2022 में सार्वजनिक तौर पर पेजर के इस्तेमाल की बात कही थी और इसी बयान के बाद इजरायल ने ऑपरेशन लेबनान का खाका तैयार कर लिया था.

नसरुल्लाह ने इस साल फरवरी में भी हिज्बुल्लाह लड़ाकों और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर इजरायल हाई-टेक होता जाएगा तो हम लो-की (Low Key) होते जाएंगे. उन्होंने कहा था कि इजरायल सेलफोन नेटवर्क का इस्तेमाल कर हिज्बुल्लाह लड़ाकों की लोकेशन ट्रैक कर रहा है.अगर कोई इजरायल का एजेंट है तो वह एजेंट आपके हाथों में है. आपके, आपकी बेगम और आपके बच्चों के हाथ में जो सेलफोन हैं, ये सेलफोन नहीं बल्कि इजरायल के एजेंट हैं. इन सेलफोन को दफ्न कर दो. इन्हें लोहे के बक्सों में बंद कर दो.

इजरायल ने 2022 में खड़ी कर दी थी शेल कंपनी

हिज्बुल्लाह चीफ ने ऑपरेशन लेबनान को अंजाम देने के लिए हंगरी के बुडापेस्ट में 2022 में दो से तीन शेल कंपनियां खड़ी की थी. इन्हीं शेल कंपनियों में से एक थी- BAC Consulting KFT. इसी कंपनी ने बाद में ताइवान की Gold Apollo कंपनी से लॉन्ग टर्म पार्टनरशिप की और इस पार्टनरशिप के तहत पेजर और वॉकी टॉकी जैसे वायरलेस डिवाइसों को तैयार करना शुरू किया.

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के प्लान के तहत खड़ी की गई इस शेल कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय पेजर उत्पादक के तौर पर पेश किया गया. यह कपंनी ताइवान की गोल्ड अपोलो के ब्रांड नाम के साथ पेजर और वॉकी टॉकी तैयार करती थी.

हंगरी के बुडापेस्ट में BAC Consulting KFT कंपनी का हेडक्वार्टर

इस ऑपरेशन की जानकारी देने वाले इजरायल के तीन खुफिया अधिकारियों ने बताया कि इजरायल ने इस तरह की दो से तीन शेल कंपनियों को पेजर उत्पादक कंपनियों के तौर पर खड़ा किया था. BACअपनी विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए आम ऑर्डर भी लेकर उनकी डिलीवरी करता था. लेकिन उसका पूरा फोकस हिज्बुल्लाह और उनके पेजर के ऑर्डर पर होता था.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह कंपनी विस्फोटक PETN से लैस बैटरी तैयार कर उसे पेजर के भीतर फिट करती थी. इन पेजर्स को मई 2022 में सबसे पहले लेबनान भेजा गया. हालांकि, उस समय लेबनान भेजे जाने वाले पेजर्स की संख्या कम थी लेकिन हिज्बुल्लाह लड़ाकों पर इजरायली सेना के हमले बढ़ने के बाद नसरुल्लाह ने जब पहली बार पेजर के इस्तेमाल की बात कही तो कंपनी ने इन पेजर्स के उत्पादन को बढ़ा दिया.

रिपोर्ट में बताया गया कि हिज्बुल्लाह के लिए ये पेजर और वॉकी-टॉकी उनकी सुरक्षा के साधन थे लेकिन इजरायल के खुफिया अधिकारी इन डिवाइसों को BUTTON कहते हैं जिन्हेंसही समय पर दबाकर ऑपरेशन को अंजाम दिया जा सके और इस हफ्ते यह सही समय आ गया.

Advertisement

बता दें कि हिज्बुल्लाह ने इजरायल और उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद पर आरोप लगाया है जबकि इजरायल ने लेबनान में हो रहे इन धमाकों में किसी भी तरह की संलिप्तता को ना तो स्वीकार किया है और ना ही इससे इनकार किया है.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हरिद्वार: लक्सर तहसील में मस्जिद पर अवैध निर्माण ध्वस्त

News Flash 20 सितंबर 2024

हरिद्वार: लक्सर तहसील में मस्जिद पर अवैध निर्माण ध्वस्त

Subscribe US Now