Rate Cut In US- अमेरिका ने चार साल बाद लिया ये बड़ा फैसला... आज भारत में भी दिखेगा असर!

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

अमेरिका (America) से एक बड़ी खबर आई है, जिसका असर आज भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) पर देखने को मिल सकता है. दरअसल, US Fed ने करीब चार साल के बाद ब्याज दरों में कटौती (Policy Rate Cut) की है. इससे पहले मार्च 2020 में अमेरिका में पॉलिसी रेट कम किए गए थे. केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट या 0.50 फीसदी की बड़ी कटौती का ऐलान किया है. यूएस के इस कदम का तत्काल असर अमेरिकी बाजारों में तेजी के रूप में दिखाई दिया है.

अमेरिका में ये हैं नई ब्याज दरें
अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने पॉलिसी रेट की समीक्षा के बाद ब्याज दर में आधा फीसदी की कटौती का ऐलान किया है. इस के बाद US Policy Rate कम होकर अब 4.75 फीसदी से 5 फीसदी के स्तर पर आ गया है. इससे पहले ये लंबे समय से 5.25 फीसदी से 5.5 फीसदी के स्तर के बीच था. यहां बता दें कि दरों में ये कटौती बाजार विशेषज्ञों के अनुमानों के अनुरूप ही है. कुछ एक्सपर्ट्स पॉलिसी रेट में एक चौथाई फीसदी, तो कुछ आधा फीसदी की कटौती का अनुमान जाहिर कर रहे थे.

महंगाई पर काम जारी, और कटौती संभव
US Fed ने पॉलिसी रेट में कटौती की शुरुआत करते हुए आने वाले दिनों में एक और Rate Cut के संकेत दिए हैं. फेड रिजर्व के चीफ जेरोम पॉवेल ने ब्याज दरों में कमी का ऐलान करने के साथ ही कहा कि ब्याज दर में कटौती को लेकर किसी भी तरह की कोई देरी नहीं की गई है. उन्होंने आगे कहा कि दरें भले ही 50 बेसिस पॉइंट कम की गई हैं, लेकिन महंगाई को लेकर अभी काम खत्म नहीं हुआ है.

Advertisement

मंदी के संकट की खबरों के बीच केंद्रीय बैंक के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) मजबूत बनी हुई है और हम इसे ऐसी ही बनाए रखना चाहते हैं. 2024 में America GDP 2 फीसदी की ग्रोथ दर्ज कर सकती है.

अमेरिकी बाजार का हाल
ब्याज दरों में कटौती के ऐलान से अमेरिकी बाजारों में बढ़त देखने को मिली है. Nasdaq करीब 1 फीसदी की बढ़त में रहा, तो वहीं S&P 500 में भी 0.50 फीसदी की तेजी देखने को मिली. हालांकि, Dow Jones में मामूली गिरावट दर्ज की गई. हालांकि, महंगाई के काबू में आने के फेड के भरोसे और ग्लोबल मार्केट में तेजी के चलते भारतीय बाजार में भी उछाल के संकेत मिल रहे हैं.

अमेरिका में होने वाली किसी भी फाइनेंशियल उथल-पुथल का सीधा असर भारतीय शेयर बाजारों पर देखने को मिलता है. अब US Fed के रेट कट और आगे भी कटौती की उम्मीद से गुरुवार को शेयर बाजार झूमता हुआ दिखाई दे सकता है. सबसे ज्यादा असर आईटी कंपनियों और बैंकिंग स्टॉक पर दिखाई देने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें कि बीते कारोबारी दिन बुधवार को शेयर बाजार (Share Market) में गिरावट देखने को मिली थी और BSE Sensex 131 अंक गिरकर 82,948.23 के लेवल पर क्लोज हुआ था, जबकि NSE Nifty 41 अंक टूटकर 25,377.55 के स्तर पर क्लोज हुआ था.

Advertisement

अमेरिकी फैसले से और चमक सकता है Gold
अमेरिका के केंद्रीय बैंक द्वारा लिए गए फैसले का असर न केवल शेयर बाजारों पर, बल्कि सोने की कीमत (Gold Rate) पर भी देखने को मिल सकता है और इसके संकेत भी मिल गए हैं. दरअसल, Policy Rate में 0.50 फीसदी की कटौती के बाद Comex पर गोल्ड रेट में तेजी दर्ज की गई है और दिसंबर 2024 के लिए इसका भाव 2627.2 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

(नोट- शेयर बाजार में किसी भी निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Mandi News: फोरलेन की सुरंगों के ऊपर बने गड्ढे को भरने का काम शुरू, NHAI ने कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिए निर्देश

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, मंडी। कीरतपुर मनाली फोरलेन पर मंडी के दयोड़ से खोतीनाला के बीच निर्माणाधीन सुरंगों के 100 मीटर ऊपर बने गड्ढे का वीरवार देर शाम कंक्रीट से भरने का काम शुरू हो गया है। एसडीएम सदर ने एनएचएआई के अधिकारियों के साथ वस्तु

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now