पेजर ब्लास्ट की खबरों से पटे अखबार, हॉस्पिटल के बाहर घायलों की भरमार... सीरियल ब्लास्ट के बाद लेबनान में खौफनाक मंजर

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

लेबनान और सीरिया में एक साथ कई शहरों में पेजर ब्लास्ट से हड़कंप मचा है. कई शहरों में सैंकड़ों पेजर करीब घंटे भर के अंतराल में फट गए. ताजा आंकड़ों के मुताबिक 12 लोग मारे गए हैं. इनमें 10 हिज्बुल्लाह के लडाके शामिल हैं. वहीं करीब 4000 से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. इस पेजर हमले के बाद हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि इस साजिश के पीछे उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद है. हिज्बुल्लाह ने बदला लेने की धमकी दी है.

मुख्य टारगेट बेरूत रहा. बेरूत के दाहिया, बेक्का, नाबातिया, बिन्त जबैल, दक्षिणी बेरूत और दक्षिणी लेबनान के इलाके टारगेट पर रहे. सीरिया के कई इलाकों में भी करीब 100 धमाकों से हड़कंप मचा है. पेजर ब्लास्ट में हिज्बुल्लाह सांसद अली अम्मार का बेटा भी मारा गया. साथ ही लेबनान में ईरानी राजदूत मोज्तबा अमानी को भी चोटें आई हैं. उनके आंख में गहरी चोट है.

17 सितंबर को हुए इस सीरियल ब्लास्ट के बाद से दोनों देशों में हाहाकार मचा हुआ है. लेबनान में लोग खौफ में हैं. सरकार ने लोगों से पेजर्स को तुरंत फेंकने को कहा है. हमले के अगले दिन यानी आज बुधवार को लेबनान की सड़कें खाली नजर आईं. अखबार-मैगजीन के पन्ने हमले की तस्वीरों से पटे हुए हैं. वहीं अस्पतालों के बाहर घायलों की भरमार है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और हर संदिग्ध दिखने वाले शख्स से पूछताछ हो रही है.

Advertisement

स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद

इसके साथ ही लेबनान में स्कूल-कॉलेज व दफ्तरों के बाहर ताले लटके हुए हैं. लोग घरों से निकलने में भी डर रहे हैं. धमाकों के मद्देनजर लोगों ने पेजर्स को फेंक दिया है और अब फोन तक इस्तेमाल करने से घबरा रहे हैं. आलम ये है कि जिन फुटपाथों पर सुबह लोग सैर करते नजर आते थे, वह अब खाली पड़ी हैं. दुकानें-बाजार तक भी बंद हैं. हर तरफ लोगों में खौफ है और सवाल भी है कि आखिर पेजर्स अचानक कैसे ब्लास्ट कर गए.

हिज्बुल्लाह के चेतावनी के बाद इजरायल अलर्ट

लेबनान में पेजर ब्लास्ट की ताबड़तोड़ घटनाओं को लेकर हिज्बुल्लाह ने इजरायल को बदला लेने की चेतावनी दी है. इसके बाद से इजरायल भी अलर्ट मोड में आ गया है. बुधवार को इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल हर्ज़ी हलेवी ने सभी वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ बैठक की. उन्होंने जल्द से जल्द आक्रमण और रक्षा की तैयारियों का जायजा लिया. नागरिकों को सतर्क और सजग रहने के लिए कहा गया है. हालांकि इजरायली सेना ने लेबनान में पेजर विस्फोटों के बारे में सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UPSC ESE 2025: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के आवेदन शुरू, फरवरी में होगा एग्जाम, देखें योग्यता

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now