IND vs BAN 1st Test Chennai- चेन्नई टेस्ट में चार स्पिनर्स के साथ उतरेगी टीम इंडिया? गेंदबाजी में बन रहा ऐसा समीकरण

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर (गुरुवार)से खेला जाएगा. यह मुकाबला चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक)में होगा. मुकाबले में रोहित शर्मा भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे, वहीं नजमुल हुसैन शांतो के कंधों पर बांग्लादेश टीम की बागडोर होगी. मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह9.30 बजे से शुरू होगा.

टीम इंडिया का क्या होगा कॉम्बिनेशन?

चेन्नई टेस्ट मैच में भारतीय टीम का बॉलिंग कॉम्बिनेशन क्या रहेगा, इस पर सबकी निगाहें हैं. चेपॉककी लाल मिट्टी वाली पिच आमतौर पर स्पिनरों के लिए मददगार होती है. इसी के मद्देनजर भारतीय दल में चार स्पिनर्स शामिल किए गए हैं. इनमें रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव का नाम शामिल है. खास बात ये है कि ये चारों खिलाड़ीउपयोगी बल्लेबाज भी हैं, ऐसे में चारों का ही दावा मजबूत है.

हालांकि भारतीय टीम चार स्पिनर्स के साथ उतरती है उसका कॉम्बिनेशन गड़बड़ा सकता है. ऐसी स्थिति में संभवत: केएल राहुल और मोहम्मद सिराज में से एक को बाहर बैठना पड़ेगा. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि भारतीय टीमतीन विशेषज्ञ स्पिनर्स के साथ मैच में उतरेगी. आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव के अंतिम एकादश में जगह बनाने की संभावना है. जबकि पिछले कुछ समय से अपने ऑलराउंड खेल से लगातार प्रभावित करने वाले अक्षर पटेल को बाहर बैठना पड़ सकता है.

Advertisement

वहीं फास्ट बॉलिंग का जिम्मा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर होगा. यानी भारतीय टीम तीन स्पिनर्स और दो फास्ट बॉलर्स के साथ इस मैच में उतर सकती है. उधर बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है.पंत दो साल के अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी के लिए तैयार हैं. पंत के एकादश में आने से इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले ध्रुव जुरेल को बेंच पर बैठना होगा. जबकि कप्तान रोहित शर्मा के साथ-साथ विराट कोहली, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल का खेलना लगभग तय है.

Image

चेपॉक में अब तक भारत ने 34 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान टीम इंडियाने 15 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि 7 मुकाबलोंमें उसेहार का सामना करना पड़ा. वहीं 11मैच ड्रॉ रहेऔर एक मुकाबलाटाई पर छूटा. चेपॉकमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 टेस्ट मैच जीते हैं.भारतीय टीम ने यहां अपना आखिरी टेस्ट मैच 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उसने 317 रनों से शानदार जीत हासिल की थी.दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम पहली बार इस मैदान पर टेस्ट मैचखेलने जा रही है. वैसे वनडे इंटरनेशनल में बांग्लादेश ने जरूर इस मैदान पर दो मैच खेले हैं, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

बांग्लादेश भारत से अब तक जीत नहीं सका

देखा जाए तो भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 8 सीरीज हो चुकी हैं. इन आठों सीरीज में से भारत ने 7 सीरीज जीती हैं. दोनों देशों के बीच एकमात्र सीरीज साल 2015 में ड्रॉ रही थी. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ कुल 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें भारत ने कुल 11 मैच जीते हैंऔर 2 ड्रॉ (2007, 2015 ) रहे. यानी एक बात तो साफ है कि टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के विरुद्ध भारत का वर्चस्व रहा है.

भारत और बांग्लादेश के बीच आख‍िरी सीरीज द‍िसंबर 2022 में हुई थी. जहां कप्तानी केएल राहुल के हाथों में थी. चटगांव और मीरपुर में हुए इन दोनों ही टेस्ट मैचों को भारत ने जीता था. चटगांव टेस्ट को भारत ने 188 तो मीरपुर टेस्ट को 3 विकेट से जीता.यानी भारत और बांग्लादेश के बीच हुई सीरीज की कहानी देखें तो दोनों देशों केबीच 23 साल के दरम्यान 13 टेस्ट खेले गए हैं, इस दौरान भारत से बांग्लादेश कभी भी कोई टेस्ट मैच नहीं जीत सका.

भारत- बांग्लादेश के बीच h2h (टेस्ट क्रिकेट)
कुल मैच 13
भारत जीता 11
बांग्लादेश जीता 0
ड्रॉ 2

भारत का चेन्नई में प्रदर्शन (टेस्ट)
कुल मैच: 34
भारत जीता: 15
ड्रॉ: 7
भारत हारा: 11
टाई 1

Advertisement

पहले टेस्ट मैच मेंभारत की संभावित प्लेइंग XI:रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रनअश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह.

भारत दौरे के लिए बांग्लादेश की टेस्ट टीम: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान),शादमन इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, जाकिर अली, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राणा, ताइजुल इस्लाम, महमूदुल हसन, नईम हसन,खालिद अहमद

पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम:रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रनअश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ये तो हद हो गई! देश की पहली रैपिड ट्रेन की ओएचई वायर हो गई चोरी, चोर इतने ऊंचे ट्रैक पर चढ़े कैसे?

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, मेरठ। मेरठ साउथ स्टेशन के डेढ़ किमी गाजियाबाद की तरफ रैपिड रेल के ट्रैक से चोरों ने ओएचई (ओवरहेड इक्विपमेंट) वायर चोरी कर लिया। उससे रैपिड का संचालन डी ग्रेड मोड पर किया गया। पिलर पर रस्सा बांध कर बदमाश रेलवे ट्रैक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now