IIT बॉम्बे Vs IIT दिल्ली- जबरदस्त सैलरी पैकेज में कौन ज्यादा बेहतर? इन आंकड़ों से समझें

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली, दोनों ही भारत के टॉप इंजीनियरिंग संस्थान हैं और इन संस्थानों से ग्रेजुएट होने वाले छात्रों के पास उज्ज्वल भविष्य होता है. हाईएस्ट सैलरी पैकेज इस बात का प्रमाण है कि ये संस्थान देश के लिए कुशल इंजीनियर तैयार कर रहे हैं. हजारों युवा इन आईआईटीज में पढ़ने का सपना देखते हैं और IIT-JEE (इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम) देते हैं. इसका एक बड़ा कारण इन संस्थानों की प्लेसमेंट और सैलरी पैकेज भी है. आईआईटी दिल्ली और बॉम्बे से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स बड़ी कंपनियों में लाखों का सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है.

IIT बॉम्बे और दिल्ली का हाईएस्ट सैलरी पैकेज

पिछले कुछ वर्षों में, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली दोनों ने प्रभावशाली प्लेसमेंट रिकॉर्ड बनाए हैं. साल 2023 के प्लेसमेंट रिकॉर्ड की बात करें तो आईआईटी बॉम्बे के एक छात्र को सबसे अधिक 3.67 करोड़ का इंटरनेशनल पैकेज ऑफर किया गया.वहीं आईटी दिल्ली में सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज 2.4 करोड़ रुपये सालाना था. वहीं 2021-22 में 2.1 करोड़ रुपये प्रति वर्ष और 2020-21 में 1.4 करोड़ रुपये जबरदस्त सैलेरी पैकेज देखने को मिले हैं.

IIT बॉम्बे और दिल्ली का एवरेज सैलरी पैकेज

2022-23 के प्लेसमेंट सीज़न में, IIT बॉम्बे के ग्रेजुएट्स की एवरेज CTC 21.82 लाख रुपये सालाना थी, जो पिछले वर्ष के 21.50 लाख रुपये प्रति वर्ष और 2020-21 में 17.91 लाख रुपये प्रति वर्ष से मामूली बढ़ोतरी है. इसकी तुलना में, IIT दिल्ली ने लगातार हाई सैलरी पैकेज की पेशकश की है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022-23 का औसत CTC 25.82 लाख रुपये प्रति वर्ष था, जो 2021-22 में 24.45 लाख रुपये प्रति वर्ष और 2020-21 में 22.69 लाख रुपये प्रति वर्ष था.

Advertisement

इतना भी खुशनुमा नहीं है आईआईटीज का माहौल

अगर इन दोनों इंजीनियरिंग संस्थानों के एवरेज सैलरी पैकेज की बात की जाए तो मामला उतना खुशनुमा नहीं है जितना ऊपर-ऊपर से दिखाई देता है. आईआईटी दिल्ली के मुकाबले आईआईटी बॉम्बे का पैकेज काफी कम नजर आता है. पिछले वर्षों की तुलना में आईआईटी बॉम्बे कैंपस में भर्ती करने वाली कंपनियों की संख्या 12 फीसदी बढ़ी है, लेकिन ऑफर कम रह गए. इस साल आईआईटी बॉम्बे के छात्रों को 4 लाख रुपये का सालाना पैकेज मिलना चौकाने वाली बात है, जबकि 25 परसेंट छात्र खाली हाथ रहे.

78 छात्रों को महज 4 से 8 लाख का सालाना पैकेज

इस साल आईआईटी बॉम्बे 10 छात्रों को 4 लाख रुपये प्रति वर्ष से लेकर 6 लाख रुपये प्रति वर्ष तक का पैकेज मिला है. वहीं 68 छात्रों को 6 LPA से लेकर 8 लाख रुपये प्रति वर्ष तक का पैकेज मिला. और 128 छात्रों को 8 लाख रुपये प्रति वर्ष से लेकर 12 लाख रुपये प्रति वर्ष तक का पैकेज मिला. हम किसी भी संस्थान की प्रतिष्ठा पर सवाल नहीं उठा रहे.

वैश्विक अर्थव्यवस्था, कंपनियों की भर्ती नीतियां, छात्रों के कौशल सेट आदि के आधार पर औसत पैकेज में उतार-चढ़ाव हो सकता है.इसलिए, यहां दी गई जानकारी एक अनुमानित आंकड़ा है. कम सैलरी पैकेज के कई कारण हो सकते हैं. उनमें से एक बड़ा कारण इंडस्ट्रीज का रुझान भी है.

Advertisement

बदल रहा है इंडस्ट्रीज का रुझान

ट्रेडिंग, बैंकिंग और फिनटेकजैसे क्षेत्र भर्ती में एक्टिव रहे.33 फाइनेंशियल सर्विसे फ़र्मों द्वारा दिए गए 113 ऑफ़र शामिल हैं. आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI), मशीन लर्निंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मोबिलिटी, 5जी, डेटा साइंस, एनालिटिक्स और एजुकेशन जैसे नए क्षेत्रों में ऑफर बढ़े हैं, जो उद्योग के बदलते रुझानों को दर्शाता है. इस प्लेसमेंट सीज़न में पिछले साल की तुलना में कंसल्टिंग ऑफ़र में भी गिरावट देखी गई, जिसमें 29 कंसल्टिंग फ़र्मों द्वारा केवल 117 ऑफ़र दिए गए.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

रूसी उप प्रधानमंत्री ने किया पाकिस्तान का दौरा तो जयशंकर ने कर ली यूक्रेन से बात, क्या कोई संकेत है?

मॉस्को: रूस और पाकिस्तान तेजी से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। इससे भारत की चिंता बढ़ गई है। रूस अभी तक भारत के कारण पाकिस्तान के दूरी बनाकर रखे हुए था। एक दिन पहले ही रूसी उप प्रधानमंत्री एलेक्सी ओवरचुक ने पाकिस्तान का ऐतिहासिक दौरा क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now