क्या जयपुर से बेंगलुरु स्टेशन आया मीट कुत्ते का है? करनी पड़ी पुलिस की तैनाती, FSSAI ने सैंपल लेकर शुरू की जांच

4 1 48
Read Time5 Minute, 17 Second

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में लोगों को स्थानीय होटलों में कुत्ते का मांस परोसे जाने के दावे को लेकर वहां सनसनी मच गई. इसके बाद इसकी जांच शुरू कर दी गई है. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने शुक्रवार को बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर पहुंचे एक संदिग्ध मांस के शिपमेंट की जांच शुरू की है और सैंपल भी लिए हैं. कुत्ते के मांस को लेकर शक तब और बढ़ गया जब अधिकारियों को लगा कि मांस बकरे की जगह किसी और जानवर का है.

एफएसएसएआई अधिकारियों को ट्रेन से संदिग्ध मांस आने के बारे में शिकायत मिली थी. इसके बाद रेलवे स्टेशन पहुंचे अधिकारियों ने मांस की जांच के लिए सैंपल लेकर उसे लैब में भेज दिया. कई स्थानीय मीडिया का दावा है कि ये कुत्ते का मांस हो सकता है लेकिन अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. यह किस जानवर का मांस है ये पता लगाने के लिए एफएसएसएआई की तरफ से सैंपल लिया गया है.

एफएसएसएआई ने शुरू की मामले की जांच

बीबीएमपी के स्वास्थ्य और पशुपालन के विशेष आयुक्त विकास किशोर ने इस मामले को लेकर कहा, 'आज जब मांस की डिलीवरी रेलवे स्टेशन पर पहुंची, तो एफएसएसएआई के पास शिकायत दर्ज कराई गई. मांस की सत्यता जांचने के लिए एफएसएसएआई के अधिकारियों ने सैंपल लिया है जिससे पता चलेगा कि यह किस जानवर का है. यह कब आया, मैंने तुरंत जांच केआदेश दिए हैं.'

Advertisement

बता दें कि यह कार्रवाई तब की गई है जब स्थानीय होटलों में परोसे जाने वाले मांस की क्वालिटी को लेकर बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) को पिछली बार शिकायत मिली थी. बीबीएमपी ने इसी को देखते हुए मांस की नई शिपमेंट आने के बाद एफएसएसएआई के साथ मिलकर जांच शुरू कर दी.

बीबीएमपी ने क्या कहा?

बीबीएमपी के विशेष आयुक्त (स्वास्थ्य और पशुपालन) विकास किशोर ने कहा, 'शिकायत पहले दी गई थी और जांच के आदेश दिए गए थे, बीबीएमपी के अधिकारी ने भी उस जगह का दौरा किया था और उन्होंने अभी अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है.'

उन्होंने कहा, 'आज एक सोशल मीडिया पोस्ट ने इसे फिर से मेरे ध्यान में लाया जिसके बाद मैंने स्पॉट निरीक्षण रिपोर्ट के बारे में पूछताछ की और संबंधित पशुपालन (बीबीएमपी) अधिकारियों को मौके पर भेजा. वो इसकी जांच करने के लिए एफएसएसएआई अधिकारियों और पुलिस विभाग के साथ समन्वय कर रहे हैं जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इस मामले को लेकर रेलवे सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु सिटी रेलवे स्टेशन पर करीब 150 डिब्बों में तीन टन मांस की एक खेप जयपुर से यहां पहुंची थी. न्यूज एजेंसी के मुताबिक इसको लेकर एक गौ रक्षक पुनीथ केरेहल्ली (जो पहले हत्या के आरोप में जेल गए थे) ने दावा किया कि यह कुत्ते का मांस था.

Advertisement

मांस मंगवाने वाले ने दी सफाई

हालांकि, मांस का ऑर्डर देने वाले मांस विक्रेता अब्दुल रज्जाक ने इस आरोप को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, 'इस खेप का ऑर्डर कानूनी तौर पर दिया गया था और यह कुत्ते का मांस नहीं बल्कि भेड़ का मांस है.'

मांस व्यापारी ने कहा, 'हमारे पास इसे साबित करने के लिए कानूनी दस्तावेज हैं, कोई भी उस जानवर की पूंछ देख सकता है. यह भेड़ है, कुत्ता नहीं. उन्होंने आरोप लगाया कि केरेहल्ली झूठे आरोप लगाकर उनसे पैसा कमाना चाहते हैं. हंगामे के चलते वहां बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए जिसके बाद वहां पुलिस तैनात कर दी गई है.

इनपुट - पीटीआई इनपुट के साथ

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kartik Maas 2024: कार्तिक का महीना आज से शुरू, जानें इस मास में क्या करें और क्या नहीं

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now