फ्री बस सेवा, दो शिफ्ट, कड़ी सुरक्षा... जानिए कैसे होगी यूपी पुलिस 60244कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा

4 1 38
Read Time5 Minute, 17 Second

UP Police Constable 60244 Recruitment:उत्तर प्रदेश पुलिस 60244कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा देने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस कॉन्सटेबल के री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बोर्ड ने सूचित किया है कि 23,24,25 अगस्त और 30,31 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी. ऐसे में आइए जानते हैं किइस परीक्षा में बैठने वाले कैंडिडेट्स के लिए क्या-क्या गाइडलाइंस हैं, सुरक्षा के इंतजामक्या हैं और बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए क्या सुविधाएं देने का फैसला किया है.

कब आ सकता है एडमिट कार्ड?

परीक्षा का आयोजन 23 अगस्त से 31 अगस्त तक किया जाएगा. परीक्षा तिथियों के बीच एक दिनजन्माष्टमी त्योहार की छुट्टी दी गई है. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. हर शिफ्ट में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. पिछली बार परीक्षा 17 और 18 फरवरी को आयोजित होनी थी, जिसका एडमिट कार्ड 13 फरवरी को जारी किया गया था. ऐसे में अनुमान है कि इस बारभी परीक्षा से एक हफ्ते पहले प्रवेश पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिसकी तारीख 18 या 19 अगस्त हो सकती है.

गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्तकार्रवाई

18 फरवरी को हुई परीक्षा में धांधली के बाद छात्रों ने जमकर प्रोटेस्ट किया था. इस बार परीक्षा में कोई गडबड़ी न हो, इसे लेकर कई लेयर्स में सुरक्षा इंतजामों किए गए हैं. अगर परीक्षा में कोई भी उम्मीदवार अनुचित साधनों का प्रयोग करना, नकल करना या नकल कराना या फिर पेपर की कॉपी बनाने में संदिग्ध पाया जाता है तो उसके खिलाफ कुरंत कार्रवाई की जाएगी. यूपी पेपर लीक कानून के तहत, ऐसे कैंडिडेट को एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा, दोनों ही हो सकती है.

Advertisement

उम्मीदवारों को मिलेगी फ्री बस सेवा

यूपी कॉन्सटेबल परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा रहेगी. अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ ले सकते हैं, जिसके लिए बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो कॉपियां डाउनलोड करनी होगी.इसकीएक कॉपी परीक्षा केन्द्र के जनपद तक की यात्रा और दूसरी कॉपी अपने जनपद तक की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को देनी होगी.

कड़ी हैं सरक्षा की तैयारियां

पुलिस भर्ती बोर्ड ने री-एग्जाम कराने से पहले यह पता लगाया है कि कोषागार के दरवाजे और पूरे कॉरिडोर को कवर करने वाले सीसीटीवी कैमरे हैं या नहीं? कैमरे के डीवीआर, हार्ड डिस्क किस किस्म के हैं? इसके अलावा कोषागार में तैनात पुलिसकर्मी, सुरक्षा कर्मियों के ड्यूटी रोस्टर, लॉग बुक और अग्नि सुरक्षा के बारे में भी सवाल पूछे गए थे. बोर्ड परीक्षा में किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए कई तरह के सिक्योरिटी चेक की गई है. भर्ती बोर्ड ने जिला कप्तानों से कोषागार में कितने एंट्री-एग्जिट प्वाइंट और कितनी खिड़कियां हैं इसे लेकर भी रिपोर्ट मांगी थी. जिलों के पुलिस कप्तानों से रिपोर्ट मिलने के बाद भर्ती बोर्ड अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ाया है. परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड द्वारा कड़ी सुरक्षी रखी जाएगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Kartik Maas 2024: कार्तिक का महीना आज से शुरू, जानें इस मास में क्या करें और क्या नहीं

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now