मध्य प्रदेश में IM का आतंकी नेटवर्क अब भी जिंदा, ATS की जांच में मिले कई अहम सबूत

खंडवा: सुरक्षा बलों पर अकेले हमला करने की साजिश रचने के आरोप में खंडवा से गिरफ्तार एक मोटर मैकेनिक वर्ष 2016 में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए प्रतिबंधित स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के आठ कार्यकर्ताओं के परिवारों की कथित रूप से

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

खंडवा: सुरक्षा बलों पर अकेले हमला करने की साजिश रचने के आरोप में खंडवा से गिरफ्तार एक मोटर मैकेनिक वर्ष 2016 में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए प्रतिबंधित स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के आठ कार्यकर्ताओं के परिवारों की कथित रूप से मदद कर रहा था। मध्यप्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। एटीएस ने इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) और इस्लामिक स्टेट (आईएस) की कट्टरपंथी विचारधारा से कथित तौर पर बेहद प्रभावित फैजान शेख को खंडवा से पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया था। सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील शहर का रहने वाला शेख पेशे से मोटर मैकेनिक है।


एटीएस के महानिरीक्षक डॉ. आशीष ने बताया कि शेख, पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए सिमी कार्यकर्ताओं के परिवारों को एकजुट कर रहा था और उनकी मदद कर रहा था। उसने खंडवा में पुलिस कर्मियों पर अकेले हमला करने की तैयारी के लिए हालात का जायजा भी लिया था। उन्होंने बताया कि आरोपी को चार जुलाई को गैरकानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया गया था और पांच दिनों के लिए एटीएस की हिरासत में भेज दिया गया था।


कई वीडियो बरामद

एटीएस महानिरीक्षक के मुताबिक, शेख आईएम और आईएस की कट्टरपंथी विचारधारा से कथित तौर पर अत्यधिक प्रभावित था। उन्होंने बताया कि एटीएस ने शेख के पास से चार मोबाइल फोन, एक पिस्तौल और जिंदा कारतूसों के साथ ही लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, आईएम और आईएस का साहित्य और वीडियो बरामद किए।

एमपी में पकड़ा गया 'अजमल कसाब', कर रहा था आतंकी हमले की प्लानिंग, ATS ने रंगे हाथों दबोचा

सिमी के संपर्क में था आतंकी

एटीएस सूत्रों के मुताबिक शेख खुद को आईएम के सह-संस्थापक यासीन भटकल और जेल में बंद सिमी और आईएम के कार्यकर्ता अबू फैजल उर्फ डॉक्टर से बड़ा साबित करने के लिए सुरक्षाकर्मियों पर कथित रूप से अकेले हमला करने के लिए हथियार और गोला-बारूद हासिल करने के लिए बेताब था। सूत्रों ने बताया कि शेख कथित तौर पर मध्यप्रदेश के बाहर के अवैध बंदूक विक्रेताओं और सिमी कार्यकर्ताओं के संपर्क में था। उन्होंने बताया कि सिमी के सदस्यों के साथ नियमित संपर्क में रहने के कारण वह एटीएस के रडार पर चल रहा था।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now