रूस ने यूक्रेन पर की मिसाइलों की बौछार, बच्चों का अस्पताल ध्वस्त, 29 लोगों की मौत

4 1 50
Read Time5 Minute, 17 Second

रूस ने एक बार फिर यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइलों से जबरदस्त हमला किया है. इस हमले में 29 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं. बच्चों का एक अस्पताल पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है. इसमें सात बच्चे भी मारे गए हैं. इसके साथ ही यूक्रेन के पांच अन्य शहरों पर भी रूस ने मिसाइल की बौछार कर दी. हमले के बाद चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई.

रूस के इसमिसाइल हमले से कीव पूरी तरह दहल उठा. कई इमारतें ध्वस्त हो गईं. कई जगहों पर धुएं का गुबार उठता देखा गया. बच्चों का अस्पताल तो पूरी तरह से बर्बाद हो गया है. इसके बाद रूस ने रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाकर हवाई हमला किया. इस मिसाइल हमले से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. रूस ने 40 से अधिक मिसाइलों से 5 शहरों को निशाना बनाया.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बताया कि कीव में रूसी हमले में आवासीय और व्यावसायिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है. 29 लोगों की मौत हो चुकी है. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. बच्चों के अस्पताल में राहत और बचाव का काम युद्धस्तर पर जारी है. मलबे के नीचे फंसे लोगों की तलाश की जा रही है. इस हमले के बाद कीव के मेयर ने घटनास्थल का जायजा लिया है.

Advertisement

इस हमले की तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि रूस की तरफ से किया ये हमला कितना भयानक था. रूस ने इस बार किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों का उपयोग कर यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया. ये मिसाइल हमला यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच 2 साल से ज्यादा समय से युद्ध जारी है, लेकिन जंग थमने के आसार नहीं दिख रहे हैं.

बताते चलें कि मई महीने में भी रूस ने यूक्रेन पर बड़ा हमला किया था. इस हमले में ओडेसा स्थित 'हैरी पॉटर कैसल' के नाम से मशहूर यूक्रेनी इमारत तबाह हो गई थी. इस हैरी पॉटर कैसल में एक प्राइवेट लॉ इंस्टीट्यूट चल रहा था. मिसाइल हमले के बाद के एक वीडियो में इमारत में भीषण आग लगी हुई नजर आई थी. रूसी सेना ने शहर पर मिसाइलें, ड्रोन और बम दागे, जिससे मशहूर शैक्षणिक संस्थान जल उठा.

नीचे देखिए रूसी हमले से तबाह कीव की तस्वीरें...

- मिसाइल अटैक के बाद अस्पताल से एक छोटी बच्ची को ले जाती उसकी बहन

crime

- हमले के बाद बच्चों के अस्पताल में राहत और बचाव का कार्य करते लोग

crime

- हमले के बाद कई जगहों पर धुएं का गुबार उठता देखा गया

Advertisement

crime

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now