गुजरात के मेडिकल कॉलेजों की फीस 80 प्रतिशत बढ़ी! पेरेंट्स एसोसिएशन ने सीएम को लिखा पत्र

4 1 71
Read Time5 Minute, 17 Second

गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी के तहत आने वाले गुजरात के13 मेडिकल कॉलेज की फीस में 80 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी हुई है. गुजरात सरकार ने सरकारी कोटा की सीट, जिसकी फीस 3.30 लाख रुपये थी उसे बढ़ाकर 5.50 लाख रुपये कर दिया है. जबकि मैनेजमेंट कोटा की सीट की फीस को 9.75 लाख रुपये से बढ़ाकर 17 लाख रुपये करने का ऐलान किया है. NRI कोटा की फीस को 22,000 डॉलर से बढ़ाकर 25,000 डॉलर करने का फैसला किया है. फ़ीस में की गई यह बढ़ोत्तरी इसी शैक्षणिक सत्र से लागू होगी.

GMERS तहत आने वाली MBBS की सरकारी कोटा की सीट की फ़ीस में की जाने वाली भारी बढ़ोत्तरी से पैरेंट्स एसोसिएशन आक्रोशित है. फीस बढ़ाने के इस फैसले को लेकर अभिभावकऔर पेरेंट्स एसोसिएशनसोसाइटी से काफी नाराज हैं. उनकी मांग है कि इस फीस को कम किया जाए ताकि मिडिल या लोअर मिडिल क्लास के छात्र भी अपना डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर पाएं.

गुजरात के मेडिकल कॉलेजों में इतनी सीटें

गुजरात में GMERS के तहत अहमदाबाद, गांधीनगर, वड़ोदरा, हिम्मतनगर, पाटन, गोधरा, वलसाड, नवसारी, जूनागढ़ समेत कुल 13 मेडिकल कॉलेज हैं. जिनकी फ़ीस 80 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया गया है. इन कॉलेज के स्टेट कोटा में 1500, ऑल इंडिया कोटा में 75, मैनेजमेंट कोटा में 210 और NRI कोटा में 315 सीट उपलब्ध हैं.

पिछले साल विरोध के चलते वापस लिया था फैसला

Advertisement

बता दें कि GMERS तहत 13 मेडिकल कॉलेज में फ़ीस बढ़ोत्तरी का निर्णय सरकार ने पिछले साल भी लिया था, लेकिन उस वक्त पेरेंट्स एसोसिएशन के विरोध के चलते सरकार ने अपना फैसला वापिस लिया था. अब इस बार MBBS के एडमिशन से पहले ही GMERS कॉलेज की फ़ीस बढ़ दी गई है. पेरेंट्स एसोसिएशन का कहना है कि, सरकार के इस फैसले से ग़रीब और मध्यमवर्गीय छात्रों के मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने की उम्मीद खत्म हो जा रही है. जिनके पास 1 करोड़ रुपये हैं वही मैनेजमेंट कोटा में पढ़ाई कर सकेंगे.

फीस बढ़ाने सेप्रतिभाशाली छात्रों पर पड़ेगा असर

गुजरात मेडिकल एसोसिएशन ने भी सीएम भूपेन्द्र पटेल को पत्र लिखकर GMERS कॉलेज की सीट पर की गई फ़ीसबढ़ोत्तरी का विरोध किया है. GMA ने कहा है किगुजरात में अंतिम गांव तक मेडिकल सुविधा पहुंचाने का काम हो रहा है. ऐसे में GMERS कॉलेज में की गई फ़ीस में बढ़ोत्तरी असह्य है. ऐसे में प्रतिभाशाली छात्र मेडिकल की पढ़ाई से वंचित रह जाएंगे. GMA ने सीएम से अपील की है कि सरकार फीस को वापस कम करे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मार्शल मुद्दे पर हंगामे के बाद AAP विधायकों के खिलाफ FIR, सौरभ भारद्वाज पर भी केस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now