एक ही सेंटर से 80-प्रतिशत- पास, धरने पर बैठे PGT कैंडिडेट्स, जानें क्यों हो रही CBI जांच की मांग

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSCC) द्वारा आयोजित पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) नियुक्ति में धांधली के खिलाफ अभ्यर्थी राजभवन पर लंबे समय से धरना दे रहे हैं. उनका आरोप है कि 18 से 25 लाख रुपये लेकर कैंडिडेट्स की नियुक्ति की गई है. साथ ही उनकी सीबीआई जांच की मांग भी अनसुनी की जा रही है.

एक ही सेंटर से 80 प्रतिशत कैंडिडेट पास

धरने पर बैठीं कई महिला अभ्यर्थियों ने कहाकि परीक्षा में धांधली के खिलाफ सीबीआई जांच होनी चाहिए.घर में परिवार और बच्चों को स्कूल भेजकर इस धरने में शामिल होने आए हैं ताकि हमें न्याय मिल सके. अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन में बताया कि एक ही सेंटर से 70 से 80 प्रतिशत अभ्यर्थी पास हुए हैं. बोकारो जिला के श्रेया डिजिटल और रांची जिलेके शिवा इनफोटेक से सबसे अधिक अभ्यर्थी पास हुए हैं. सिरिया डिजिटल से 513 अभ्यर्थी, शिवा इनफोटेक से 279 अभ्यर्थी पास हुए वहीं धनबाद डिजिटल से 273 पास हुए हैं.

ब्लैक लिस्टेड कंपनी को मिला परीक्षा आयोजित कराने का टेंडर

अभ्यर्थियों ने बताया कि इस परीक्षा में धांधली हुई है. पैसे का खेल हुआ है. परीक्षा आयोजित करने के लिए जिस एजेंसी को नियुक्त किया गया है, वह पहले से ही ब्लैक लिस्ट है. राज्य सरकार ने एसआईटी गठन कर जांच करवाने का फैसला भी लिया है, लेकिन अभी तक कोई भी गिरफ्तारी नहीं की गई है. जेएसएससी पीजीटी में ऐसे अभ्यर्थियों का भी चयन हुआ है जो दिव्यांग कोटा से आए हैं. एक बड़ा घोटाला राज्य सरकार ने किया है. पांच लाख नौकरी के नाम पर सत्ता में आई सरकार ने नौकरी तो नहीं दी, लेकिन नौकरी बेचने का काम जरुर किया है. इसका मास्टरमाइंड कौन है, इसको लेकरअभी तक कुछ पता नहीं चला है. यह पूरा मामला सरकार के इशारे पर ही हो रहा है. राज्य के कई अधिकारी और मंत्रियों कीमिलीभगत से ही इस तरह का घोटाला हो रहा है, जिससे झारखंडके होनहार का भविष्य खतरे में है.

Advertisement

कैंडिडेट्स से लिए गए 18 से 25 लाख रुपये

दरअसल, पीजीटी शिक्षकों की बहाली के लिए परीक्षा अगस्त-सितंबर 2023 में आयोजित कई गई थी. कुल 11 विषयों में बहाली के लिए आवेदन मांगे गए थे. इस परीक्षा के जरिये राज्य भर के प्लस टूस्कूल और प्लस टू कॉलेज में शिक्षकों के 3120 पद भरे जाने हैं. मार्च 2024 में आंसर की जारी की गई थी. चार विषय के रिजल्ट भी आ चुके हैं. इनमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और जियोग्राफी विषय में खाली पदों पर बहाली को लेकर अभ्यर्थी चंदन का आरोप है कि 18 से 25 लाख रुपये लेकर यह काम किया गया है.

सर्वर हैक करके कैंडिडेट्स को बताए गए आंसर

चंदन ने बताया कि चूंकि परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की गई थी इसीलिए सर्वर हैक करके कैंडिडेट्स को आंसर बताए गए हैं. चंदन का आरोप है कि मैथ्स के पेपर में 150 में से कुल 26 सवाल ऐसे थे जो गलत थे. इसके बाद कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स भी दिए गए हैं. अब बाकी बचे सात विषय के लिए नियुक्ति सरकार बुधवार को प्रभात तारा मैदान में ताम झाम के साथ देगी. इस बीच 17 दिनों से अभ्यर्थियों का धरना भी जारी है.उनको कैंडिडेट्स का परिणाम मिला जिससे पता चला है तीन से चार सेंटर्स पर अभ्यर्थी फेल हुए हैं.

Advertisement

चंदन ने कहा कि विधानसभा के अवर सचिव रैंक के अधिकारी नसीम अंसारी भी जेल में हैं. इसी दौरान पता चला था कि पीजीटी परीक्षालेने वाली एजेंसी की भी सहभागिता है. लिहाजा हाई कोर्ट ने एजेंसी को डिबार कर दिया था. अभ्यर्थी साफ आरोप लगाते हैं कि एजेंसी दागी है, जिससे पीजीटी शिक्षक बहाली के परीक्षा का जिम्मा मिला था और गड़बड़ी हुई है. सीबीआई जांच के बगैर नियुक्ति देना उचित नहीं होगा साथ ही परीक्षा रद्द किए जाने की मांग भी उठ रही है.

झारखंड में नीट पेपर लीक के भी तार जुड़े

बता दें कि नीट यूजी परीक्षा पेपर लीक मामले के तार भी झारखंड से जुड़े हुए पाए गए हैं. झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल सीबीआई की रिमांड में है. पटना में शुरुआती जांच में जो पुलिस को जले हुए प्रश्नपत्र मिले थे वह हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रश्न पत्रों से मेल खाते हैं. पुलिस की जांच में सामने आया कि आरोपी रॉकी झारखंड में संजीव मुखिया गिरोह का ख़ास आदमी है. रॉकी के पास NEET पेपर लीक के बाद, उसके जवाब तैयार करने के लिए सॉल्वर्स के जुगाड की ज़िम्मेदारी थी. आजतक से जुड़े शशि भूषण की रिपोर्ट के मुताबिक़, रॉकी ने ही रांची और पटना के MBBS स्टूडेंट्स को सॉल्वर्स के तौर पर इस्तेमाल किया.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand Cabinet Expansion Live: मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह खत्म, चंपई सोरेन समेत इन्होंने ली मंत्री पद की शपथ; देखें लिस्ट

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren Floor Test) ने आज विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया। फ्लोर टेस्ट के दौरान विश्वास प्रस्ताव पर पक्ष-विपक्ष के बीच तीखी और तल्ख चर्चा हुई। इसके बावजूद, वह अपना बहुमत साबित

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now