फिल्मों के वो अमीर पिता... जिनकी बेटी को हो जाता था गरीब हीरो से प्यार; आपने पहचाना?

Saeed Jaffrey Life Story: कई दशकों से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई कलाकार आए और चले गए, लेकिन कुछ किरदार ऐसे भी रहे, जिन्होंने भले ही फिल्म में साइड रोल किया, लेकिन उनका वो किरदार भी इतना दमदार रहा है कि लोगों के जहन में कहीं न कहीं उनकी यादें बनक

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

Saeed Jaffrey Life Story: कई दशकों से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई कलाकार आए और चले गए, लेकिन कुछ किरदार ऐसे भी रहे, जिन्होंने भले ही फिल्म में साइड रोल किया, लेकिन उनका वो किरदार भी इतना दमदार रहा है कि लोगों के जहन में कहीं न कहीं उनकी यादें बनकर रह गईं. इसलिए हिंदी सिनेमा के लिए ये कहना गलत नहीं होगा कि उसने र्शकों को ऐसे कई किरदार दिए हैं, जो आज भी उनके जहन में अपने किरदारों को लेकर ताजा हैं.

ऐसे ही किरदार निभाने वाले हिंदी सिनेमा के दिग्गज सितारों में से एक थे सईद जाफरी. जिन्होंने अपने लंबे करियर में दर्जनों फिल्मों में काम किया, जिनमें उन्होंने अपने अलग-अलग किरदारों से दर्शकों के जहन में अपनी छाप छोड़ी है. सईद जाफरी ने ज्यादातर फिल्मों में एक अमीर पिता का किरदार निभाया है, जिनकी अमीर बेटी को हमेशा एक गरीब होरी से प्यार हो जाया करता था.

सईद रहे टॉप एशियाई एक्टर

80 और 90 के दशक में सईद जाफरी को ब्रिटेन का टॉप एशियाई एक्टर के तौर पर जाना जाता था. उन्होंने अपने करियर में केवल फिल्में ही नहीं, बल्कि रेडियो, टेलीविजन और स्टेज शो में भी खूब काम किया. सईद का करियर 6 दशकों का रहा, जिसमें उन्होंने 150 से भी ज्यादा हिंदी, ब्रिटिश और अमेरिकन फिल्मों में काम किया. जी हां, उनके नाम सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्मों में काम करने का रिकॉर्ड है.

कोई नहीं तोड़ पाया उनका ये रिकॉर्ड

हैरानी वाली बात ये है कि आज भी बॉलीवुड के कई स्टार्स हॉलीवुड फिल्मों में नजर आ चुके हैं, लेकिन आज तक सईद जाफरी का ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया. इतना ही नहीं, सईद ऐसे पहले इंडियन एक्टर हैं, जिनको कनेडियन और ब्रिटिश अवॉर्ड में नॉमिनेशन मिला. भले ही अब वो इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके किरदार और उनके नाम ये सभी रिकॉर्ड उनकी यादों को आज भी ताजा रखे हैं.

मुकेश अग्रवाल नहीं चाहते थे रेखा फिल्मों में करें काम, इंडस्ट्री छोड़ने के लिए एक्ट्रेस ने रखी थी ये शर्त; बेहद दर्दनाक रहा अंजाम

आज भी याद किए जाते हैं उनके किरदार

सईद जाफरी को आज भी अपने दौरान के सुपरस्टार और फिल्म निर्देशक राज कपूर की बड़ी हिट फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' में निभाए गए उनके किरदार के लिए याद किया जाता है. उनका जन्म 8 जनवरी 1929 में पंजाब के मलेरकोटला में हुआ था. जब वे स्कूल में थे, तब उन्होंने एक नाटक में भाग लिया था, जिसके बाद उनकी दिलचस्पी एक्टिंग में बढ़ने लगी थी और अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने कई इंग्लिश नाटकों में काम किया.

कियारा आडवाणी से है खास कनेक्शन

जी हां, ये भी बिल्कुल सच बात है. सईद जाफरी बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के दादा लगते हैं. आपने बिल्कुल सही सुना. दरअसल, कियारा की मम्मी सईद जाफरी के भाई हामिद और उनकी पहली पत्नी की बेटी हैं. इस नाते कियारा, सईद जाफरी की पोती हुईं. सईद ने अपने करियर में जो कामयाबी हासिल की उसके लिए उनको काफी संघर्ष का भी सामना करना पड़ा. उनके सामने ऐसे भी दिन आए जब उनको बेंच पर ही सोना पड़ता था.

सईद जाफरी का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

सईद जाफरी के नाम सबसे ज्यादा हॉलीवुड फिल्म करने वाले इंडियन एक्टर का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उन्होंने 'गांधी', 'ए पैसेज टू इंडिया', 'मसाला' और 'माय ब्यूटीफुल लॉन्ड्रेट' जैसी फिल्मों में नजर आए. साथ ही उन्होंने 'राम तेरी गंगा मैली', 'हिना', 'सूर्यवंशी', 'घर हो तो ऐसा', 'किशन कन्हैया' और 'पत्थर के इंसान' जैसी कई हिंदी फिल्मों में काम किया है. उन्होंने साल 1977 में आई फिल्म 'शतरंज के खिलाड़ी' से डेब्यू किया था.

ब्रेन हेमरेज से हुई थी सईद जाफरी की मौत

बता दें, अपने दमदार किरदार और शानदार करियर बनाने वाले सईद जाफरी ने साल 2015 में दुनिया को अलविदा कह दिया था. उन्होंने ब्रेन हेमरेज के चलते दम तोड़ दिया था. एक्टर का निधन उनके लंदन स्थित घर हुआ था, जहां वे बेहोश मिले थे. जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया, तब तक उनकी मौत हो चुकी थी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कैंसर ठीक करने और नौकरी के नाम पर चल रहा था मतांतरण का खेल, राजस्थान पुलिस ने किया बड़ी साजिश का पर्दाफाश

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के भरतपुर में प्रार्थना से कैंसर सहित अन्य गंभीर बीमारियों के ठीक होने का दावा कर आर्थिक रूप से कमजोर व अनपढ़ लोगों के मतांतरण कराने की संस्था का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। इस मामले में संस्था चलाने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now