BPSC हेडमास्टर परीक्षा के प्रश्न पत्र जारी, जल्द जारी होगी आंसर-की, जानिए कब आएगा रिजल्ट

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

28 जून और 29 जून 2024 को बिहार पब्लिक सर्विसेज कमीशन (BPSC) द्वारा प्राथमिक विद्यालय के हेड टीचर और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के हेड मास्टर के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसका प्रश्न पत्र अब आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज़ कर दिया गया है. जो अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं, आंसर-की को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन अनुमान है कि जल्द ही उत्तर कुंजी भी जारी कर दी जाएगी.

BPSC हेड टीचर:
प्रश्न पत्र 2 भाग में थे. पहलेप्रश्न पत्र में 75 प्रश्न पूछे गए थे जो कि सामान्य ज्ञान पर आधारित था. वहीं, दूसरे प्रश्न पत्र में 75 प्रश्न थे जो DElEd पर आधारित था. दोंनोभाग मिलाकर प्रश्न पत्र कुल 150 मार्क्स, जिसे पूरा करने के लिए2:30 घंटे का समय दिया गया था.प्रश्न पत्र लिखित मोड में था. BPSC हेड मास्टर की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्न पत्र के कठिनाई का स्तर मध्यम था.

Bihar BPSC Headmaster Question Paper डाउनलोड कैसे करें?

  • बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:https://www.bpsc.bih.nic.in/
  • "परीक्षा" टैब पर क्लिक करें.
  • "वर्तमान विज्ञापन" ड्रॉप-डाउन मेनू से "बिहार हेडमास्टर भर्ती परीक्षा" चुनें.
  • "प्रश्न पत्र" लिंक पर क्लिक करें.
  • प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए संबंधित लिंक पर क्लिक करें.

BPSC ने प्रश्नपत्र जारी कर दिए हैं लेकिन अभी तक आंसर की और रिजल्ट को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया है. आंसर की जारी होने पर कैंडिडेट्स अपने उत्तरों का मिलान कर सकते हैं. अगर कोई आपत्ति हैं तो उसे दर्ज भी करा सकते हैं. सभी कैंडिडेट्स की आपत्तियां चेक करने के बाद आयोग फाइनल आंसर की जारी करेगा. इसके बाद ही परिणाम घोषित किया जाएगा.

Advertisement

PDF देखें

BPSC द्वारा जारी किए गए प्रश्न पत्र उन कैंडिडेट्स के भी काम आएंगे जो अगले साल यह परीक्षा देने वाले हैं. अगर आप हेडमास्टर बनने के लिएपरीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इन प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करके सॉल्व करने की कोशिश करें.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand Politics: कल हेमंत सोरेन चौथी बार लाएंगे विश्वास प्रस्ताव, अब तक इतनी बार साबित कर चुके हैं बहुमत

नीरज अम्बष्ठ, रांची। सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren)चौथी बार सोमवार को झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) में विश्वास प्रस्ताव (Confidence In Motion) हासिल करेंगे। वे अब तक कुल तीन बार यानी दो बार उपमुख्यमंत्री और एक बार मुख्यमंत्री के रूप में

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now