LIVE- 116 लोगों की मौत का जिम्मेदार बाबा मैनपुरी में छिपा! योगी बोले- बचेगा नहीं

Hathras News: यूपी के हाथरस जिले में मंगलवार को एक सत्संग में मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हादसे में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है. हादसे के बाद घटनास्थल पर शवों का ढेर लग गया. लोग जिंदगी की आस में एक-एक शव को टटोलते द

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

Hathras News: यूपी के हाथरस जिले में मंगलवार को एक सत्संग में मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हादसे में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है. हादसे के बाद घटनास्थल पर शवों का ढेर लग गया. लोग जिंदगी की आस में एक-एक शव को टटोलते दिखे.

इधर हादसे को लेकर पीएम मोदी ने सीएम योगी से फोन पर बात भी की है. देर शाम गाजियाबाद से NDRF की एक टीम हाथरस रवाना हो गई है. राज्य सरकार ने इमरजेंसी नंबर जारी किया है. एम योगी ने घटनास्थल पर तीन मंत्रियों, मुख्य सचिव और डीजीपी को भेजा है. उन्होंने साफ निर्देश दिया है कि घटना का दोषी कोई भी हो वो बचेगा नहीं. यूपी के डीजीपी ने कहा है कि हादसे की जांच रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर पेश कर दी जाएगी.

हाथरस कांड का मुख्य आरोपी बाबा मैनपुरी में छिपा!

इस बीच सूत्रों के हवाले से पता चला है कि हाथरस कांड के बाद फरार साकार विश्वहरि उर्फ़ भोले बाबा मैनपुरी पहुंच गया है. मैनपुरी के बिछवा में स्थित आश्रम में उसके छिपने की खबर है. सूचना मिलते ही मैनपुरी पुलिस वहां पहुंच गई है.

लाखों की भीड़ पर 50 पुलिसकर्मियों की तैनाती!

स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि सत्संग के लिए पुलिस-प्रशासन ने कोई इंतजाम ही नहीं किया था. 5 लाख लोगों के लिए 50 पुलिसकर्मियों की तैनाती किस काम की? लोगों का कहना है कि हादसे के बाद मृतकों की संख्या कम दिखाने के लिए सेवादारों ने भी लोगों की चप्पलें छिपाने की कोशिश की. संत्संग स्थल पर न तो एंबुलेंस की तैनाती थी और ना ही फायर ब्रिगेड की कोई गाड़ी. यहां तक कि पीने के पानी का भी पर्याप्त इंतजाम नहीं था.

Hathras Stampede: आम ही नहीं.. खास भी हैं नारायण साकार हरि के 'भक्त', अखिलेश की पुरानी पोस्ट वायरल

सिकंदराराऊ ट्रामा सेंटर लाए गए शव

एटा के एसएसपी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि यह घटना पुलराई गांव के सत्संग में हुई, जिसमें शामिल होने के लिये बड़ी संख्या में लोग आए थे. डीएम आशीष कुमार ने बताया कि घटना में अब तक 50 से 60 लोगों की मौत होने की जानकारी मिली है. इस बीच, कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने एटा के अस्पताल में 60 से अधिक शव लाए जाने का दावा किया है. पीड़ितों को मृत अवस्था में या बेहोशी की हालत में ट्रकों तथा अन्य वाहनों में लाद कर सिकंदराराऊ ट्रामा सेंटर लाया गया. शवों को स्वास्थ्य केंद्र के बाहर रखा गया, जहां लोगों की भारी भीड़ इकट्ठी हो गई.

Hathras Stampede: बाबा के चरणों की धूल के लिए टूटे लोग और फिर मच गई भगदड़.... जानें कैसे हुई हाथरस घटना

शवों के बीच बिलखती रही महिला

हादसे के बाद से सोशल मीडिया पर कई दिल कचोटने वाले वीडियो वायरल हो रहे हैं. ऐसे ही एक वीडियो में एक महिला ट्रक में पांच छह शवों के बीच बुरी तरह रोते हुए दिख रही है. एक अन्य तस्वीर में एक अन्य वाहन में एक महिला और एक पुरुष अचेत अवस्था में लेटे नजर आए. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि सत्संग खत्म होने के बाद लोग जब आयोजन स्थल से निकल रहे थे, तो उसी समय भगदड़ मची. उन्होंने बताया कि लोग एक दूसरे के ऊपर गिरते चले गए.

सत्संग के समापन के बाद अचानक बेकाबू हो गई भीड़

सिकंदराराऊ थाने के एसएचओ आशीष कुमार ने कहा कि भगदड़ भीड़ अधिक होने की वजह से हुई. सत्संग में शामिल होने के लिये अपने परिवार के साथ जयपुर से आयी एक महिला ने बताया कि सत्संग के समापन के बाद लोग एकदम से बाहर निकलने लगे, जिससे भगदड़ मच गयी.

Hathras Stampede: लाश के ऊपर लाश, टूटी चप्पलें... हाथरस में हादसे का भयावह मंजर, देखें Photos

रातभर हाथरस में ही रहेंगे ADG, कल आएंगे योगी

सीएम योगी ने अपर पुलिस महानिदेशक (आगरा) और आयुक्त (अलीगढ़) के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं. मुख्यमंत्री ने जनपद हाथरस में हुए हादसे का संज्ञान लिया. उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए.

राष्ट्रपति और पीएम ने जताया दुख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भगदड़ की घटना में लोगों की हुई मौत को हृदय विदारक बताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस घटना में लोगों की मौत पर दुख जताते हुए पीड़ितों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. प्रधानमंत्री ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा के जवाब के दौरान भी कहा कि चर्चा के बीच मुझे अभी एक दुखद खबर दी गई है. उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक कार्यक्रम में भगदड़ मचने से कई लोगों की दुखद मृत्यु की सूचना आ रही है. मैं मृतकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों के लिये दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिये 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की.

मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख का मुआवजा

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं. सिकंदराराऊ के विधायक वीरेंद्र सिंह राणा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि एक दिवसीय सत्संग सुबह मंगलवार से शुरू हुआ था.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सियाह-नील-सुर्ख़: रंगों को कैसे जस्टिफ़ाई करती हैं भवेश दिलशाद की ग़ज़लें?

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now