अल्लाह, जय श्रीराम, हेडगेवार जिंदाबाद तो कोई भड़का... शपथ के वीडियो आपको देखने चाहिए

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन राहुल गांधी, अखिलेश यादव, पप्पू यादव (राजीव रंजन) जैसे कई विपक्षी नेताओं ने शपथ ली. खास बात यह रही कि ज्यादातर लोग संविधान की प्रति हाथ में लिए हुए थे. कुछ ने जय हिंद, जय संविधान के नारे लगाए तो कुछ नाराज भी

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन राहुल गांधी, अखिलेश यादव, पप्पू यादव (राजीव रंजन) जैसे कई विपक्षी नेताओं ने शपथ ली. खास बात यह रही कि ज्यादातर लोग संविधान की प्रति हाथ में लिए हुए थे. कुछ ने जय हिंद, जय संविधान के नारे लगाए तो कुछ नाराज भी हो गए. जी हां, स्पीकर की कुर्सी के पास खड़े होकर पप्पू यादव ने सत्तापक्ष के सांसदों को सुना दिया. उन्हें किरेन रिजिजू ने टोका था. उधर, शपथ के दौरान असदुद्दीन ओवैसी ने कुछ ऐसा कह दिया कि उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग होने लगी है. खबर है कि उनकी सांसदी भी खतरे में पड़ सकती है. आइए जानते हैं कि विपक्षी सांसदों के शपथ की इतनी चर्चा क्यों है?

1. पहले बात पप्पू यादव की

प्रणाम पूर्णिया, प्रणाम बिहार... शपथ लेने के लिए जब पप्पू यादव माइक के सामने आए तो यही कहते हुए उन्होंने अपनी बात शुरू की. वह ‘री-नीट’ की मांग वाली टी-शर्ट पहने हुए थे. यादव ने शपथ के बाद फिर से परीक्षा कराने की मांग भी की, लेकिन उनकी बात को रिकॉर्ड से हटा दिया गया. मैथिली में उन्होंने शपथ ली. उस समय प्रोटेम स्पीकर भतृहरि महताब बैठे थे. उन्होंने बिहार को विशेष राज्य के दर्ज की मांग की. भीम जिंदाबाद, मानवतावाद जिंदाबाद के नारे लगाए. महताब उन्हें रुकने के लिए कह रहे थे लेकिन वह अपनी बात कहकर ही गए. आखिर में उन्होंने संविधान जिंदाबाद कहा. तब तक सत्तापक्ष के सांसद नियमों का हवाला देते हुए आपत्ति जता चुके थे. चश्मा उतारकर पप्पू यादव स्पीकर की कुर्सी के पास आए और बोले, 'मैं जानता हूं. आपसे न ज्यादा बार छठा बार सांसद हूं. आप हमको सिखाइएगा. और आप कृपा पर जीते हैं. मैं अकेला लड़ता हूं.' इसके बाद वह अंग्रेजी में बोले कि मैं चार पर निर्दलीय सांसद रहा हूं, मुझे मत बताइए. सोशल मीडिया पर उनका वीडियो खूब शेयर हो रहा है.

पप्पू यादव ने संसद में गर्दा उड़ा दिया !

"आप कृपा से जीते हैं मैं अकेला लड़ता हूँ, आप हमको सिखाइएगा, 4 बार निर्दलीय जीता हूँ"

पूरा विडियो सुनिए, गारंटी है बार बार सुनने का मन करेगा pic.twitter.com/UoyJAgAH7L

— Dr Monika Singh (@Dr_MonikaSingh_) June 25, 2024

2. ओवैसी क्या बोल गए?

AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने के बाद युद्ध प्रभावित फलस्तीन के पक्ष में नारे लगाए. इसके बाद सत्ता पक्ष के सदस्यों ने हंगामा किया और सभापति ने इसे रिकॉर्ड से हटाने का निर्देश दिया. हैदराबाद से पांचवीं बार सदस्य निर्वाचित हुए ओवैसी ने उर्दू में शपथ ली. शपथ लेने से पहले उन्होंने दुआ पढ़ी. अब इस पर विवाद हो गया है. पूरा वीडियो देखिए. कुछ लोगों ने शिकायत भी की है. पीठ पर आसीन राधामोहन सिंह ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि शपथ के अलावा कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जाएगा.

संविधान, लोकतंत्र की दुहाई देने वाले ओवैसी की निष्ठा सिर्फ अपने कौम के प्रति है। ओवैसी ने आज देश की संसद में फिलिस्तीन का जयकारा लगाकर अपनी वफादारी स्पष्ट कर दी।

ओवैसी, जिस देश का नमक खा रहे हैं, जिस देश की संसद में खड़े हैं... उसके लिए मुँह से एक जयकारा तक नहीं निकल सकता।… pic.twitter.com/nCQLv5IWZx

— Babulal Marandi (@yourBabulal) June 25, 2024

संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए ओवैसी ने कहा कि उन्होंने सदन के भीतर ‘जय फलस्तीन’ कहा है. ओवैसी ने कहा, ‘दूसरे सदस्य भी अलग-अलग बातें कह रहे हैं... मैंने कहा ‘जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फलस्तीन'. यह कैसे गलत है? मुझे संविधान के प्रावधान बताएं? आपको दूसरों की बात भी सुननी चाहिए...पढ़िए कि महात्मा गांधी ने फलस्तीन के बारे में क्या कहा था.’ यह पूछे जाने पर कि उन्होंने फलस्तीन का उल्लेख क्यों किया, ओवैसी ने कहा, ‘वे उत्पीड़ित लोग हैं.’

3. राहुल का वीडियो क्यों शेयर कर रहे कांग्रेसी?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अंग्रेजी में शपथ ली. उस समय उनके हाथ में संविधान की प्रति थी. उन्होंने शपथ लेने के बाद पोडियम से ‘जय हिंद, जय संविधान’ के नारे लगाये. बाद में कांग्रेस के कई नेता राहुल के शपथ का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने लगे. वीडियो देखिए अपने आप समझ में आ जाएगा.

यूँ ही नहीं राहुल गांधी जननायक कहलाते हैं

हर आदमी को समता और सम्मान देना ही उन्हें ख़ास बनाता है!

pic.twitter.com/pZkVRclMKa

— Supriya Shrinate (@SupriyaShrinate) June 25, 2024

4. अरुण गोविल ने ली शपथ तो...

धारावाहिक रामायण में भगवान राम के किरदार से मशहूर हुए मेरठ के नवनिर्वाचित भाजपा सांसद अरुण गोविल ने भी लोकसभा की सदस्यता ग्रहण की. उन्होंने संस्कृत में शपथ ली. इसके बाद उन्होंने जय श्रीराम और जय भारत का उद्घोष किया. किसी ने कहा- अब बोलो. विपक्ष के कई सदस्यों ने नारे लगाए- जय अवधेश. जय अवधेश. तुरंत अयोध्या से जीते सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने खड़े होकर सबका अभिवादन किया. वीडियो देखिए.

#18thLokSabha: उत्तर प्रदेश के #मेरठ से भाजपा सांसद #अरुण_गोविल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।#ParliamentSession | #LokSabha | @LokSabhaSectt | @arungovil12 pic.twitter.com/7YwVKfm3nH

— आकाशवाणी समाचार (@AIRNewsHindi) June 25, 2024

5. शपथ के बाद 'नरेंद्र मोदी जिंदाबाद'

गाजियाबाद से जीते भाजपा सांसद अतुल गर्ग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. उन्होंने शपथ लेने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी जिंदाबाद, अटल बिहारी वाजपेयी जिंदाबाद के नारे लगाए. उसके बाद नरेंद्र मोदी जिंदाबाद कहा. जा रहे थे शायद किसी के कहने पर फिर लौटे और डॉ. हेडगेवार जिंदाबाद कहा. डॉ. हेडगेवार ने ही आरएसएस की स्थापना की थी.

BJP MP Atul Garg after taking oath -Shyamaprasad Mukherjee Jindabad -Deen Dayal Upadhyay Jindabad -Atal Bihari Vajpayee Jindabad -Narendar Modi Jindabad

The best moment was when he came back and said Dr Hedgewar Jindabad pic.twitter.com/Pm0a0P1Nd4

— Mr Sinha (@MrSinha_) June 25, 2024

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gurugram: राजीव चौक फ्लाईओवर पर ट्रक की टक्कर से जीजा-साली की मौत, चालक फरार

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, गुरुग्राम। सदर थाना क्षेत्र के राजीव चौक फ्लाइओवर के नीचे सामने से आए ट्रक ने स्कूटी को टक्कर मार दी। हादसे में स्कूटी सवार जीजा-साली की मौत हो गई।

पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर जांच शुरू कर दी है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now