SSC CGL Recruitment 2024- सरकारी विभागों में निकलीं बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन, पढ़ें पूरी डिटेल

4 1 49
Read Time5 Minute, 17 Second

Government Job: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए वैकेंसी निकली हैं. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. SSC CGL भर्ती के तहत कई विभागों में करीब 17 हजार से भी ज्यादा खाली पद भरे जाएंगे. आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो चुकी है, जो कि 24 जुलाई तक चलेगी. अगर आप इच्छुक हैं तो अभी जाकर ssc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर लें. आइए जानते हैं भर्ती की पूरी प्रक्रिया क्या है.

सबसे पहले तो यह जानिए कि एसएससी सीजीएल दो स्तरों में आयोजित किया जाएगा. टियर 1 सितंबर-अक्टूबर 2024 में आयोजित किया जाएगा, जबकि एसएससी सीजीएल 2024 परीक्षा का टियर की परीक्षा 2 दिसंबर हो होगी. इस परीक्षाओं में सफल होने वाले कैंडिडेट्स का सेलेक्शन किया जाएगा. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और विभिन्न संवैधानिक निकायों, वैधानिक निकायों और न्यायाधिकरणों में विभिन्न ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों पर नियुक्त किया जाएगा.

इन जरूरी तारीखों को रखें याद

आवेदन करने की तारीख 24 जन से 24 जुलाई 2024
भुगतान करने की आखिरी तारीख 25 जुलाई 2024
आवेदन फॉर्म में करेक्शन करने का समय 10 अगस्त से 11 अगस्त
टियर 1 परीक्षा की तारीख सितंबर-अक्टूबर 2024
टियर 2 परीक्षा की तारीख दिसंबर 2024

आयु सीमा

कैंडिडेट्स को पद उनकी मैरिट के आधार पर दिए जाएंगे. जो कैंडिडेट्स अपनी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है, वह भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती आभियान में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट की अधिकतम उम्र 32 साल और न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए.

Advertisement

आवेदन करने का प्रोसेस:

  • सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.gov.in/ पर जाएं.
  • इसके बाद "ऑनलाइन आवेदन" लिंक पर क्लिक करें.
  • अब "new registration" बटन पर क्लिक करें.
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करें और पंजीकरण करें.
  • अपना पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.
  • आवेदन फॉर्म भरें.
  • आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करकेअपलोड करें.
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • आवेदन पत्र जमा करें.
  • आवेदन जमा करने की पुष्टि के लिए रसीद प्रिंट करें.

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.हालांकि, जो अभ्यर्थी सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास ग्रेजुएट की डिग्री और सीए/सीएस/एमबीए/कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट/कॉमर्स में मास्टर्स/बिजनेस स्टडीज में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए। जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (JSO) पद के लिए, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री (12वीं में गणित में न्यूनतम 60%) आवश्यक है.

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 100 रुपये जमा करना होंगे. वहीं, महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. शुल्क का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग या वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो या रुपे डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है.

Advertisement

SSC CGL भर्ती से जुड़ी अन्य डिटेल्स जानने के लिए इस पीडीएफ पर क्लिक करें.PDF देखें

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Shri Parvati Mata chalisa: माता पार्वती की चालीसा से होगी मनोकामना पूर्ण, आर्थिक समस्याएं होगी दूर

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now