परंपरा टूटेगी या कांग्रेस के ऑप्शन पर BJP सहमत होगी? JDU-TDP ने स्पीकर चुनाव पर क्लियर कर दिया स्टैंड

4 1 43
Read Time5 Minute, 17 Second

लोकसभा स्पीकर का 26 जून को चुनाव होना है. स्पीकर चुनाव को लेकर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अपनी रणनीति है तो वहीं विपक्ष की अपनी शर्तें.विपक्ष डिप्टी स्पीकर का पद चाह रहा है और इस स्थिति में ही सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नामित सदस्य के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारने की बात कह रहा है.बात इसे लेकर भी हो रही हैकि स्पीकर चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष, दोनों के लिए अहम क्यों हैं?

स्पीकर चुनाव किसके लिए क्यों अहम?

लोकसभा स्पीकर का चुनाव पक्ष और विपक्ष, दोनों के लिए ही अहम है. बीजेपी की रणनीति जहां स्पीकर चुनाव के जरिए यह संदेश देने की होगी कि एनडीए के सभी घटक दल मजबूती से साथ हैं और गठबंधन में किसी तरह का कोई विरोधाभास नहीं है. वहीं, विपक्ष की रणनीति यह है कि स्पीकर चुनाव के बहाने सरकार को डिप्टी स्पीकर का पद उसे देने के लिए मजबूर किया जाए.

उदित राज से लेकर संजय राउत तक, इंडिया ब्लॉक की पार्टियों के नेता जिस तरह के बयान दे रहे थे, उसे स्पीकर पोस्ट को लेकर एनडीए के घटक टीडीपी और जेडीयू की महत्वाकांक्षाओं को हवा देने देने की रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा था. बीजेपी ने इसी लिए स्पीकर को लेकर गठबंधन सहयोगियों और विपक्षी दलों के साथ आम राय बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जिम्मेदारी दी है.

Advertisement

जेडीयू और टीडीपी का रुख क्या है?

स्पीकर चुनाव को लेकर एनडीए के घटक दलों ने बीजेपी को फ्री हैंड दे दिया है. एनडीए के घटक दल बीजेपी की ओर से स्पीकर पद के लिए नामित किए जाने वाले सांसद के समर्थन की बात कह रहे हैं. जेडीयू ने साफ कर दिया है कि स्पीकर के लिए बीजेपी जिसका नाम आगे बढ़ाएगी, पार्टी उसका समर्थन करेगी. वहीं, टीडीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पट्टाभिराम कोमारेड्डी भी कह चुके हैं कि एनडीए के घटक दल साथ बैठकर तय करेंगे कि हमारा उम्मीदवार कौन होगा. आम सहमति से जिसका नाम तय होगा, टीडीपी समेत सभी सहयोगी दल उसका समर्थन करेंगे.

स्पीकर चुनाव को लेकर क्या सीन बन रहा?

लोकसभा स्पीकर के चुनाव में अब दो दिन का समय बचा है. सत्ताधारी एनडीए भी अगले स्पीकर के लिए अभी नाम तय नहीं कर सका है. वहीं, विपक्षी गठबंधन भी इस बात पर अड़ा है कि डिप्टी स्पीकर का पद नहीं दिया गया तो वे दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवार उतारेंगे. सत्ता पक्ष का रुख देखकर ये कहा जा रहा है कि एनडीए विपक्ष को डिप्टी स्पीकर देने के मूड में नजर नहीं आ रहा. स्पीकर पद मांगती रही टीडीपी को डिप्टी स्पीकर का पद दिए जाने के कयास भी सियासी गलियारों में तैर रहे हैं. कहा जा रहा है कि बीजेपी स्पीकर का पद अपने पास रखेगी.राज्यसभा में उपसभापति का पद पहले से ही जेडीयू के पास है.

Advertisement

स्पीकर चुनाव की नौबत आई तो टूट जाएगी परंपरा

अगर ऐसा सीन बनता है कि लोकसभा स्पीकर के लिए विपक्ष भी उम्मीदवार उतार दे तो ऐसा पहली बार होगा जब इस पद के लिए चुनाव की नौबत आएगी. ऐसा हुआ तो आम सहमति से स्पीकर चुनने की अब तक चली आ रही परंपरा भी टूट जाएगी. आजादी के बाद से अब तक लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन सर्वसम्मति से होता रहा है. स्पीकर का पद सत्ताधारी दल और डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के पास रहता है.

यह भी पढ़ें: 'स्पीकर पद को लेकर हम PM मोदी के फैसले के साथ...', BJP ने किया संपर्क तो बोले सहयोगी दल

इस बार अगर इन पदों के लिए चुनाव की नौबत आती है तो भी एनडीए की जीत सुनिश्चित है. अब सवाल ये भी उठ रहे हैं कि जब संख्याबल सत्ताधारी एनडीए के पक्ष में है. ये जानते हुए भी विपक्ष उम्मीदवार उतारने की बात कर रहा है तो उसके पीछे संसद से एक संदेश देने की रणनीति है. चुनाव नतीजों के बाद से ही विपक्ष यह कहता रहा है कि इस बार सरकार को खुली छूट नहीं देंगे. विपक्ष परंपरा का हवाला देते हुए डिप्टी स्पीकर का पद मांग रहा है और उम्मीदवार उतारने के पीछे भी यही संदेश देने की रणनीति हो सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: TDP को खुला ऑफर, डिप्टी स्पीकर पद की डिमांड... क्या स्पीकर चुनाव में विपक्ष BJP को उलझा पाने की स्थिति में है?

लोकसभा में क्या है नंबरगेम?

लोकसभा के नंबरगेम की बात करें तो इस बार तस्वीर 2014 और 2019 के मुकाबले अलग होगी. एनडीए की अगुवाई कर रही बीजेपी 240 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन दो चुनाव बाद पार्टी पूर्ण बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आकंड़े से पीछे रह गई. लोकसभा में एनडीए का संख्याबल 293 है. वहीं, विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस को99 सीटोंपर जीत मिली थी लेकिन राहुल गांधी दो सीट से जीते थे इस लिहाज से सांसदों की संख्या 98 थी. राहुल नेवायनाड सीट छोड़ दी है. ऐसे में पार्टी की सीटें भी अब98 हो गई हैं.कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया ब्लॉक के233सांसद हैं. सात निर्दलीय समेत 16 अन्य भी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Medical College : यूपी के इन तीन जिलों में PPP माॅडल पर खुलेंगे मेडिकल काॅलेज- सरकार बढ़ाने जा रही MBBS की सीटें

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, लखनऊ। प्रदेश में तीन जिलों में सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पीपीपी) पर मेडिकल कालेज खोले जाएंगे। यह मेडिकल कालेज बागपत, कासगंज व हाथरस में स्थापित किए जाएंगे। जल्द कैबिनेट में इनके निर्माण का प्रस्ताव रखा जाएगा।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now