Team India Group Semifinal Scenario, T20 World Cup 2024- अफगानिस्तान की जीत से बदल गए भारत के ग्रुप के समीकरण, अब भी सेमीफाइनल की रेस में चारों टीम

4 1 31
Read Time5 Minute, 17 Second

अफगानिस्तान ने आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया.23 जून (रविवार) को किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 149 रन बनाने थे, लेकिन उसकी पूरी टीम19.5 ओवर्स में 127 रनों पर ही सिमट गई.

दिलचस्प हुआ ग्रुप-1का समीकरण

अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के चलतेसुपर 8 में ग्रुप-1का समीकरण पूरी तरह बदल गया है. इस ग्रुप से चारों टीमेंअब भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं. हालांकि दो ही टीमों कोइस ग्रुप से सेमी में जाने का मौका मिलेगा. यदि ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान को हरा देता है, तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही सेमीफाइनल में पहुंच जाता. मगर ऐसा नहीं हो सका. अफगानिस्तान की जीत के चलते बांग्लादेश को भी थोड़ी संजीवनी मिली है.

Points Table

भारत: टीम इंडियाके लिए समीकरण काफी सरल है. यदि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराती है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार से उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा, बशर्ते कि यह बड़े अंतर से न हो. भारत का नेट रनरेट फिलहाल +2.425है. अगर उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी हार मिलती है और अफगानिस्तान बांग्लादेश से जीत जाता है, तो ही उसके बाहर होने की संभावना बनेगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान नेट रनरेट के आधार पर भारत से आगे निकल सकते हैं.

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया: अफगानिस्तान से हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय मुश्किल में फंसी हुई है. अब उसे 24 जून को सेंट लूसिया में होने वाले मुकाबलेमें भारत को हराना होगा. उसे बांग्लादेश से भी मदद की जरूरत होगी और उम्मीद करनी होगी कि बांग्लादेश अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा दे. ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा नेट रन-रेट +0.223 है. अगर वहभारत से हार भी जाता है तो उसेबांग्लादेश के सहारे की जरूरत होगी. तब बांग्लादेश यदि अफगानिस्तान को हरा देगा तो तीन टीमों के दो-दो अंक होंगे और नेट रनरेट के आधार पर फैसला होगा.

अफगानिस्तान: अफगान टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को हराना होगा. साथ ही भारत से भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की उम्मीद करनी होगी.अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो यह उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत से बड़े अंतर से हार जाए. अफगानिस्तान का नेट रनरेट फिलहाल-0.650है. अगर ऑस्ट्रेलिया जीत जाता है, तो अफगानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीतहासिल करनी होगी.

बांग्लादेश: बांग्लादेश को क्वालिफाई करने के लिए चमत्कार की जरूरत है. हालांकि तकनीकी तौर पर वो अभी भी रेस में है. बांग्लादेश को अफगानिस्तान के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी. साथ ही ये उम्मीद करनी होगी कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को भी हरा दे. बांग्लादेशअब भारत से किसी भी हाल में आगे नहीं निकल सकता. बांग्लादेश का नेट रनरेट फिलहाल -2.489 है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-इंग्लैंड-वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका में सेमीफाइनल की तगड़ी रेस, USA की भी सांसें बरकरार

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में 4-4 टीमों के दो ग्रुप हैं. इन दोनों ग्रुपों से ही टॉप पर रहने पर 2-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी. ग्रुप-1 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान है. वहीं ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज, यूएसए, साउथ अफ्रीका और गत चैम्पियन इंग्लैंड को रखा गया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बाकी मैचों का शेड्यूल
23 जून- यूएसए बनाम इंग्लैंड, बारबाडोस, रात 8 बजे
24जून- वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, एंटीगा, सुबह 6 बजे
24 जून- ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे
25 जून- अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे

27 जून- सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे
27 जून- सेमीफाइनल2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे
29 जून- फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे
(सभी मैचों के समय भारतीयसमयानुसार)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Medical College : यूपी के इन तीन जिलों में PPP माॅडल पर खुलेंगे मेडिकल काॅलेज- सरकार बढ़ाने जा रही MBBS की सीटें

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, लखनऊ। प्रदेश में तीन जिलों में सार्वजनिक-निजी सहभागिता (पीपीपी) पर मेडिकल कालेज खोले जाएंगे। यह मेडिकल कालेज बागपत, कासगंज व हाथरस में स्थापित किए जाएंगे। जल्द कैबिनेट में इनके निर्माण का प्रस्ताव रखा जाएगा।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now