West Indies Won Cricket World Cup 1975- ...जब वेस्टइंडीज ने 49 साल पहले रचा था इतिहास, कंगारुओं का टूटा था घमंड

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का प्रदर्शनहालियासालों में कुछ खास नहीं रहा है. खासतौर पर टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट में तो इस टीम ने काफी संघर्ष किया है. वेस्टइंडीज पिछले साल भारत में हुए क्रिकेटवर्ल्ड कप के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर पाया था,जो उसके लिए शर्मिंदगी वाली बात रही. हालांकिएक वक्त ऐसा भी था जब वेस्टइंडीज टीमकी क्रिकेट जगत मेंतूती बोलती थी और इस खेल में उसका एकछत्र राज हुआ करता था.

...फाइनल में लॉयड ने जड़ दिया था शतक

इसी कड़ी में वेस्टइंडीजने 49साल पहले यानी 1975 में आज (21 जून)ही के दिन क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में इतिहास रचा था. तब क्लाइव लॉयड की कप्तानी में वेस्टइंडीज ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले संस्करण का खिताब अपने नाम किया था.फाइनलमें वेस्टइंडीज ने उम्मीदों के मुताबिक खेल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को17 रनों से हराकर खिताबी जीत दर्ज की थी.

फाइनल मुकाबले मेंवेस्टइंडीज ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 60 ओवर्स में आठ विकेट पर 291 रन बनाए थे. कप्तान क्लाइव लॉयड ने 85 गेंदों पर102 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 12 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. वहीं रोहन कन्हाई ने 55 और कीथ बॉयस ने 34 रनों का अहम योगदान दिया था. कंगारू टीम की ओर सेतेज गेंदबाज गैरी गिल्मर ने सबसे ज्यादा पांच विकेट झटके थे.

Advertisement

जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 58.4 ओवर में 274 रन बनाकर आउट हो गई थी. ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान इयान चैपल ने 62 और एलन टर्नर ने 40 रनों का योगदान दिया. वेस्टइंडीज की ओर से कीथ बॉयस ने गेंद के बाद बल्ले से भी धमाल मचायाऔर 50 रन देकर चार विकेट लिए.खास बात यह रही कि फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पांच बल्लेबाज रन-आउट हुए. इनमें से तीन रन-आउट तो विवियन रिचर्ड्स ने किए थे.

भारत का प्रदर्शन रहा था निराशाजनक

बता दें कि 1975 का क्रिकेट विश्व कप 7 से लेकर 21जून तक इंग्लैंड में खेला गया था.विश्व कप के पहले संस्करण में कुल आठ टीमों ने भाग लिया था. ग्रुप Aमें मेजबानइंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत और पूर्वी अफ्रीका की टीमें थीं. दूसरी तरफग्रुप Bमें वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका को रखा गया था.1975 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. टीम इंडियातीन में से केवल एक मैचमें जीत दर्ज कर पाई थी, जिसके चलते वह सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी. गौरतलब है किएस. वेंकटराघवन 1975 के विश्व कप में भारतीय टीम के कप्तान थे.

Advertisement

1975 के विश्व कप में ग्रुप-ए सेइंग्लैंड और न्‍यूजीलैंड की टीमसेमीफाइनल में पहुंची, वहींग्रुप-बी सेवेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया ने यह उपलब्धि हासिल की. फिर पहलासेमीफाइनल मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से जीत दर्ज की. इसके बाद दूसरे सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज की टीम ने न्यूजीलैंड पर पांच विकेट से जीत हासिल की. ऐसे में फाइनल मुकाबले में दो तगड़ी टीमें ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज का आमना-सामना हुआ.

वेस्टइंडीज ने 1975 के बाद 1979 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी शानदार खेल दिखाया और मेजबान इंग्लैंड को हराकर दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया. फिर क्लाइव लॉयड की ही कप्तानी में विंडीज टीम ने 1983 के विश्व कप फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी, जहां उसे भारतीय टीम ने शिकस्त दी थी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gurugram: राजीव चौक फ्लाईओवर पर ट्रक की टक्कर से जीजा-साली की मौत, चालक फरार

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, गुरुग्राम। सदर थाना क्षेत्र के राजीव चौक फ्लाइओवर के नीचे सामने से आए ट्रक ने स्कूटी को टक्कर मार दी। हादसे में स्कूटी सवार जीजा-साली की मौत हो गई।

पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर जांच शुरू कर दी है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now